(गुरदीप सिंह)
सिंगापुर, 29 जनवरी (भाषा) सिंगापुर में पिछले साढ़े पांच वर्षों में कई लोग धोखाधड़ी के शिकार हुए, जिसमें उन्हें 71.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ। वर्ष 2011 से इंटरनेट पर प्रेम जाल में फंसाकर धोखाधड़ी के सबसे ज्यादा मामले आए हैं। मीडिया की एक खबर में शनिवार को यह जानकारी दी गई।
अखबार ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने बताया कि अधिकारियों ने समस्या से निपटने में कठिनाइयों को स्वीकार किया है और कहा है कि कई अपराधी दूसरे देशों में हैं, जिसके कारण एक बार पैसा खातों में स्थानांतरित हो जाने के बाद इसकी वसूली मुश्किल होती है। पिछले साढ़े पांच वर्षों में धोखाधड़ी के शिकार हुए लोगों को 96.5 करोड़ सिंगापुर डॉलर (71.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक) का नुकसान किया है।
इस बीच, पुलिस को उसके ‘एंटी-स्कैम सेंटर’ के साथ ऐसे मामलों से निपटने में कुछ सफलता मिली है। पिछले साल 14.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर से अधिक के नुकसान वाले 7,400 मामलों में से वह 4.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर की वसूली करने में सक्षम हुई। खबर में कहा गया है हाल में सिंगापुर के सबसे बड़े बैंकों में से एक, ओसीबीसी बैंक के ग्राहकों को भी निशाना बनाया गया।
गृह और कानून मंत्री के षणमुगम ने संसद में एक सवाल के लिखित जवाब में कहा कि धोखाधड़ी करने वालों ने 2020 में लोगों को रिकॉर्ड 26.8 करोड़ सिंगापुर डॉलर का चूना लगाया। यह 2016 में 8.9 करोड़ सिंगापुर डॉलर का लगभग तिगुना था। खबर में कहा गया है कि 2011 के बाद से इंटरनेट के जरिए लोगों को प्रेम जाल में फंसाकर धोखाधड़ी के सबसे ज्यादा मामले आए हैं।
भाषा आशीष दिलीप
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