Thursday, 26 May, 2022
होमविदेशचीन ने उठाया जवाबी कदम, अमेरिकी वस्तुओं पर आयात शुल्क 25 फीसदी बढ़ाया

चीन ने उठाया जवाबी कदम, अमेरिकी वस्तुओं पर आयात शुल्क 25 फीसदी बढ़ाया

चीन ने यह कदम वाशिंगटन द्वारा 200 अरब मूल्य की चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने का प्रतिकार करते हुए उठाया है.

Text Size:

बीजिंगः चीन ने शनिवार को 60 अरब डॉलर मूल्य की अमेरिकी वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया. चीन ने यह कदम वाशिंगटन द्वारा 200 अरब मूल्य की चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने का प्रतिकार करते हुए उठाया है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट में चीन के कस्टम्स टैरिफ कमीशन ऑफ स्टेट काउंसिल के हवाले से कहा गया कि बीजिंग ने 60 अरब डॉलर मूल्य की अमेरिकी वस्तुओं पर आयात शुल्क पांच फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया है. चीन ने शुक्रवार को कुछ विदेशी कंपनियों और लोगों को देश के हितों के लिए खतरनाक मानते हुए उन्हें काली सूची में डालने की योजना की घोषणा की.

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि उसने एकपक्षवाद और व्यापार संरक्षणवाद पर लगाम लगाने के लिए अवांछित कंपनियों की सूची बनाने का फैसला लिया है.

वार्ता का नहीं निकला कोई नतीजा

वहीं इससे पहले फरवरी में अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध को समाप्त करने के लिए वार्ता का तीसरा दौर शुरू किया गया था. दोनों पक्ष 1 मार्च की डेडलाइन तय की थी. लेकिन दोनों पक्षों के बीच तीसरे दौर की इस वार्ता के किसी अंतिम नतीजे तक पहुंचने की संभावना नहीं जताई गई थी.

इससे पहले जनवरी के अंत में वॉशिंगटन में हुई वार्ताओं में हालांकि, इस मुद्दे पर महत्वपूर्ण प्रगति की पुष्टि की गई थी. अमेरिका ने चीनी सामान पर 250 अरब डॉलर का शुल्क लगा दिया था, जिसके बाद बीजिंग ने भी प्रतिक्रियास्वरूप अमेरिकी उत्पादों पर 110 अरब डॉलर का शुल्क लगा दिया था.

1 दिसंबर को ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी जिनपिंग 90 दिनों के लिए व्यापार युद्ध विराम पर सहमत हुए थे, ताकि इस बीच दोनों देशों के बीच इस मुद्दे पर वार्ता हो सके.

share & View comments