Saturday, 21 May, 2022
होमविदेशबढ़े तनाव के बीच बाइडन बोले- यदि रूस ने यूक्रेन पर हमला किया, तो निर्णायक कार्रवाई की जाएगी

बढ़े तनाव के बीच बाइडन बोले- यदि रूस ने यूक्रेन पर हमला किया, तो निर्णायक कार्रवाई की जाएगी

बाइडन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने फोन पर बातचीत की है. अमेरिका और उसके सहयोगी संकट को कम करने के लिए बैठकों की तैयारी कर रहे हैं. वहीं, रूस ने कहा है कि यह संकट अमेरिका के साथ संबंधों को पूरी तरह समाप्त कर सकता है.

Text Size:

विलमिंगटन (अमेरिका): अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन से लगती सीमा पर रूसी बलों की मौजूदगी बढ़ाए जाने को लेकर यूक्रेन के नेता के साथ सोमवार को बातचीत की और वादा किया कि यदि रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो अमेरिका तथा उसके सहयोगी ‘निर्णायक’ कार्रवाई करेंगे.

बाइडन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने ऐसे समय में फोन पर बातचीत की है, जब अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगी संकट को कम करने के लिए कई राजनयिक बैठकों की तैयारी कर रहे हैं. वहीं, रूस ने कहा है कि यह संकट अमेरिका के साथ संबंधों को पूरी तरह समाप्त कर सकता है.

बाइडन और जेलेंस्की के बीच बातचीत के बाद व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति बाइडन ने यह स्पष्ट किया कि यदि रूस, यूक्रेन पर हमला करता है तो अमेरिका और उसके सहयोगी एवं साझेदार निर्णायक कार्रवाई करेंगे.’

साकी ने कहा कि बाइडन ने अपने इस सिद्धांत को रेखांकित किया कि ‘आपके बिना आपके लिए कोई कदम नहीं’ उठाया जाएगा, यानी वह यूरोप को प्रभावित करने वाली किसी भी नीति पर उसके सहयोगियों की सलाह के बिना चर्चा नहीं करेगा.

बाइडन ने कहा कि यदि रूस यूक्रेन पर हमला करता है, तो उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए जाएंगे, हालांकि उन्होंने पिछले महीने कहा था कि अमेरिकी सैन्य कार्रवाई पर विचार नहीं किया गया है.


यह भी पढ़ें: बाइडन की रूस पर नए प्रतिबंध की धमकी, पुतिन बोले- ऐसा कदम दोनों देशों के संबंध खत्म कर सकता है


 

share & View comments