scorecardresearch
Monday, 27 May, 2024
होमहोक्सपोज़्डFact Check: रणवीर सिंह का कांग्रेस का समर्थन करने वाला वीडियो भ्रामक

Fact Check: रणवीर सिंह का कांग्रेस का समर्थन करने वाला वीडियो भ्रामक

रणवीर सिंह के वाराणसी दौरे के वीडियो इंटरव्यू को इस तरह से संपादित किया गया कि ऐसा लगे कि वे पीएम नरेंद्र मोदी का मज़ाक उड़ा रहे थे और लोगों से कांग्रेस को वोट देने के लिए कह रहे थे.

Reported By:Vishwas News
| Edited By: ThePrintHindi
Text Size:

2024 के लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को शुरू होने से पहले, जिसमें 21 राज्यों के 102 संसदीय क्षेत्रों को शामिल किया गया था, कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने 42 सेकंड का एक वीडियो शेयर किया जिसमें कथित तौर पर अभिनेता रणवीर सिंह कांग्रेस का समर्थन करते हुए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मज़ाक उड़ाते दिखाई दे रहे थे.

फेसबुक पोस्ट में लिखा है: “न्याय के लिए वोट करें, कांग्रेस के लिए वोट करें”

पोस्ट को यहां देखें 

क्या है सच्चाई

न्यूज़मोबाइल ने दावे का फैक्ट-चैक किया और पाया कि यह एक डीपफेक वीडियो है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

“रणवीर सिंह कांग्रेस का समर्थन करते हैं” इस तरह के कीवर्ड खोज से हमें ऐसी किसी घटना की पुष्टि करने वाली कोई विश्वसनीय खबर नहीं मिली, जिससे संदेह पैदा हुआ.

आगे की जांच से वीडियो में सिंह द्वारा अप्राकृतिक रूप से होंठों के हिलने का पता चला, साथ ही ऑडियो में भाषण के प्राकृतिक प्रवाह की कमी थी, जिससे डिजिटल हेरफेर का संदेह पैदा हुआ.

रिवर्स इमेज सर्च के जरिए से वीडियो कीफ्रेम को चलाने पर, हमारी टीम ने 14 अप्रैल 2024 को न्यूज़ एजेंसी एएनआई द्वारा अपलोड किए गए एक यूट्यूब वीडियो का पता लगाया, जिसका शीर्षक था: “रणवीर सिंह, कृति सेनन ने काशी विश्वनाथ मंदिर का दौरा किया, प्रधानमंत्री के ‘विकास भी, विरासत भी’ दृष्टिकोण की सराहना की.”

वायरल सेक्शन 02:18 बजे से 02:52 बजे तक का था, जिसके दौरान सिंह को मोदी की प्रशंसा करते हुए सुना जा सकता है. मूल वीडियो में सिंह को कहते हुए सुना जा सकता है कि, “मोदीजी का उद्देश्य हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, हमारे इतिहास, हमारी विरासत का जश्न मनाना था. हम इतनी तेज़ी से आधुनिकता की ओर बढ़ रहे हैं, लेकिन हमें अपनी जड़ों की ज़रूरत है और हमारी सांस्कृतिक विरासत को कभी नहीं भूलना चाहिए. इसलिए, विकास और विरासत.”

यह वायरल क्लिप में सुनाई दे रहे ऑडियो से विरोधाभासी है. वीडियो में कहीं भी सिंह मतदाताओं से कांग्रेस का समर्थन करने की वकालत नहीं करते हैं. सिंह की काशी यात्रा और मोदी की उनकी सराहना पर इसी तरह की खबरें, यहां, यहां और यहां देखी जा सकती हैं, जो पुष्टि करती हैं कि वायरल वीडियो को डिजिटली हेरफेर किया गया था.

इस तरह हम कह सकते हैं कि संपादित वायरल वीडियो जिसमें कथित तौर पर सिंह को मोदी का मज़ाक उड़ाते और कांग्रेस का समर्थन करते दिखाया गया है, भ्रामक है.

(यह स्टोरी मूल रूप से न्यूज़ मोबाइल द्वारा शक्ति कलेक्टिव के हिस्से के रूप में प्रकाशित की गई थी. हेडलाइन, एक्सर्प्ट और पहले पैरा के अलावा, इस स्टोरी के भावार्थ को दिप्रिंट स्टाफ द्वारा संपादित करके नहीं बदला गया है. अंग्रेज़ी की मूल कॉपी को हिंदी में अनुवाद किया गया है.)

share & View comments