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Wednesday, 24 September, 2025
होमरिपोर्टबिहार में 3,822.31 करोड़ रुपये की लागत से एनएच-139W के साहेबगंज-अरेराज-बेतिया सेक्शन को चार लेन करने की मंजूरी

बिहार में 3,822.31 करोड़ रुपये की लागत से एनएच-139W के साहेबगंज-अरेराज-बेतिया सेक्शन को चार लेन करने की मंजूरी

परियोजना से लंबी दूरी के मालवाहक यातायात को सहयोग मिलेगा, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे तक पहुंच बेहतर होगी और कृषि क्षेत्रों, औद्योगिक इलाकों व सीमा-पार व्यापार मार्गों से जुड़ाव मजबूत कर क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.

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नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति (CCEA) की बैठक में बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग-139W (एनएच-139W) के साहेबगंज-अरेराज-बेतिया खंड को चार लेन बनाने के निर्माण कार्य को मंजूरी दी गई. यह परियोजना हाइब्रिड एन्‍यूटी मोड (HAM) पर 78.942 किमी लंबाई में पूरी की जाएगी जिसकी कुल अनुमानित लागत 3,822.31 करोड़ रुपये है. इसकी जानकारी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति के जरिए दी.

यह प्रस्तावित चार-लेन ग्रीनफील्ड परियोजना बिहार की राजधानी पटना से बेतिया तक कनेक्टिविटी को बेहतर बनाएगी और राज्य के उत्तरी जिलों जैसे वैशाली, सारण, सीवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण को भारत-नेपाल सीमा से लगे क्षेत्रों तक जोड़ेगी.

परियोजना से लंबी दूरी के मालवाहक यातायात को सहयोग मिलेगा, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे तक पहुंच बेहतर होगी और कृषि क्षेत्रों, औद्योगिक इलाकों व सीमा-पार व्यापार मार्गों से जुड़ाव मजबूत कर क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा.

यह परियोजना सात पीएम गति शक्ति आर्थिक नोड्स, छह सामाजिक नोड्स, आठ लॉजिस्टिक नोड्स और नौ प्रमुख पर्यटन एवं धार्मिक स्थलों को जोड़ेगी. इसमें प्रमुख धरोहर और बौद्ध सर्किट स्थलों जैसे केसरिया बुद्ध स्तूप (साहेबगंज), सोमेश्वरनाथ मंदिर (अरेराज), जैन मंदिर व विश्व शांति स्तूप (वैशाली) और पटना का महावीर मंदिर शामिल हैं. इससे बिहार के बौद्ध सर्किट और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की संभावनाएं और मजबूत होंगी.

एनएच-139W का उद्देश्य मौजूदा भीड़भाड़ वाले और ज्यामितीय रूप से कमज़ोर वैकल्पिक मार्गों के लिए उच्च गति वाली कनेक्टिविटी प्रदान करना है. यह राजमार्ग एनएच-31, एनएच-722, एनएच-727, एनएच-27 और एनएच-227A से जुड़ेगा.

ग्रीनफील्ड अलाइनमेंट पर औसत वाहन गति 80 किमी/घंटा होगी, जबकि डिज़ाइन स्पीड 100 किमी/घंटा होगी. इससे साहेबगंज से बेतिया की यात्रा का समय वर्तमान 2.5 घंटे से घटकर 1 घंटा रह जाएगा और यात्री व माल वाहनों के लिए तेज, सुरक्षित और निर्बाध कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी.

78.94 किमी लंबी इस परियोजना से करीब 14.22 लाख मानव-दिवस का प्रत्यक्ष रोजगार और लगभग 17.69 लाख मानव-दिवस का अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होगा. साथ ही, प्रस्तावित कॉरिडोर के आसपास बढ़ी हुई आर्थिक गतिविधियों से अतिरिक्त रोज़गार के अवसर भी पैदा होंगे.

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