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Sunday, 28 April, 2024
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‘बांटने वाला एजेंडा’- नूंह हिंसा के बाद मेवात की जाट खापों ने ‘हिंदू महापंचायत’ का बहिष्कार क्यों किया

जाट नेता समुदायों के बीच 'सदियों पुराने भाईचारे' की बात करते हैं, पूछते हैं कि मुसलमानों को महापंचायत में क्यों नहीं बुलाया गया.

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गुरुग्राम: जब 13 अगस्त को हिंदुत्व संगठनों ने हरियाणा के पलवल जिले में ‘हिंदू महापंचायत’ आयोजित की, तो मेवात क्षेत्र के सभी पांच जाट मित्रों (खाप का स्थानीय पर्याय) – डागर, रावत, सहरावत, चौहान और तेवतिया – ने इस आयोजन का बहिष्कार किया.

सर्व हिंदू समाज के बैनर तले आयोजित यह महापंचायत 31 जुलाई को नूंह में हुई सांप्रदायिक झड़प के मद्देनजर आयोजित की गई थी. इसके प्रस्तावों में उल्लेखनीय 28 अगस्त को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की ब्रज मंडल यात्रा को फिर से शुरू करने को लेकर था, जो झड़पों के कारण रोक दी गई थी.

महापंचायत से पहले, गुरुग्राम के बजरंग दल नेता कुलभूषण भारद्वाज ने शनिवार को मीडियाकर्मियों को बताया कि मेवात क्षेत्र के सभी साथियों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है.

लेकिन राज्य में खापों और किसान संगठनों ने बार-बार इन सभाओं और उनके फैसलों की निंदा की है. और नूंह हिंसा पर ऐसे कुछ निकायों की प्रतिक्रिया हिंदुत्व संगठनों से बिल्कुल अलग रही है.

9 अगस्त को, हिसार जिले के बास में खापों और किसान संगठनों की एक महापंचायत ने नूंह हिंसा की निष्पक्ष जांच की मांग की, जो पड़ोसी गुरुग्राम जिले में फैल गई. इस हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई और 88 से अधिक घायल हो गए थे.

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इस बैठक में कथित दोषियों की तत्काल गिरफ्तारी की भी मांग की. कथित गौरक्षक बिट्टू बजरंगी को संबंधित मामले में गिरफ्तार कर लिया गया है.

इससे कुछ दिन पहले, खाप नेताओं ने हिसार और जींद के उचाना में बैठकें की थीं, जहां उन्होंने नूंह हिंसा को अगले साल के लोकसभा चुनाव से पहले मतदाताओं के ध्रुवीकरण की एक बड़ी साजिश का हिस्सा बताया था.

रविवार के कार्यक्रम के बारे में बोलते हुए, डागर पाल के प्रधान (प्रमुख) धरमबीर सिंह डागर – जो क्षेत्र के पांच जाट पालों में सबसे बड़े हैं – ने कहा कि आयोजकों द्वारा संपर्क किए जाने पर उन्होंने इसमें भाग लेने से इनकार कर दिया था.

पलवल जिले का मंडकोला गांव डागर पाल का मुख्यालय है और स्थानीय निवासियों के अनुसार, इस गोत्र के लोग मेवात क्षेत्र के लगभग 28 गांवों में रहते हैं.

डागर ने सोमवार को दिप्रिंट से कहा, “यह वास्तविक अर्थों में पंचायत नहीं थी, बल्कि अपने विभाजनकारी एजेंडे के लिए हिंदू संगठनों का जमावड़ा था. अगर वे वास्तव में पंचायत करना चाहते थे, तो उन्हें मुसलमानों को भी बुलाना चाहिए था…पंचायत से यही अपेक्षा की जाती है. लेकिन उनका उद्देश्य मेवात क्षेत्र में हमारे सदियों पुराने भाईचारे को बिगाड़ना था.”

उन्होंने कहा कि हर कोई चाहता है कि नूंह हिंसा के दोषियों को सजा मिले, लेकिन दोनों समुदायों के बीच विश्वास बहाली के उपाय भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं.

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, डागर की तरह, रावत, सहरावत, चौहान और तेवतिया बंधुओं के प्रमुखों ने भी निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया. डागर ने यह भी पुष्टि की कि किसी भी जाट मित्र ने महापंचायत में भाग नहीं लिया था.


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‘हमारे खून में नहीं’

संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य और जाट नेता सुरेश कोथ के अनुसार, जिन्होंने बास में हुई 9 अगस्त की बैठक में शामिल हुए थे उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक झड़पों के मद्देनजर खाप और किसान संगठन हिंदुत्व संगठनों की ऐसी महापंचायतों के लिए तैयार नहीं हुए हैं, इसका कारण यह हो सकता है कि जाट न तो बहुत धार्मिक हैं और न ही कर्मकांडी हैं.

उन्होंने कहा, “धर्म के नाम पर दूसरों से नफरत करना हमारे खून में नहीं है.”

सोमवार को दिप्रिंट से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा में जाट स्वतंत्रता-पूर्व युग के अपने विचारक सर छोटू राम की शिक्षाओं का पालन करते हैं.

कोथ ने कहा कि सर छोटू राम किसान समुदाय से कहेंगे, “मंडी और फांदी से बच कर रहना. हमेशा सुखी रहोगे (अनाज मंडियों में धोखेबाजों और पाखंडियों से सावधान रहो. तुम हमेशा खुश रहोगे).”

उन्होंने कहा, “मुस्लिम समुदाय के लोगों के साथ हमारा सदियों पुराना भाईचारा है. जाट सिखों के साथ-साथ मुसलमानों में भी पाए जाते हैं…हम उनसे नफरत या दुश्मनी के बारे में सोच भी कैसे सकते हैं? हमारा उनसे खून का रिश्ता है, जो धर्म के रिश्ते से हमेशा बड़ा होता है.”

हरियाणा के राजनीतिक विश्लेषक योगिंदर गुप्ता कहते हैं कि कुल मिलाकर जाट स्वभाव से धर्मनिरपेक्ष हैं. गुप्ता ने दिप्रिंट को बताया, “आर्य समाज आंदोलन का प्रभाव जाट बेल्ट में था. इस आंदोलन ने लोगों को मूर्ति पूजा से दूर कर दिया. यही कारण है कि हरियाणा के जाट गढ़ में कई (आर्य समाज) गुरुकुल मिलते हैं.”

यात्रा को फिर से शुरू करने के लिए महापंचायत के संकल्प के आलोक में, दिप्रिंट ने वीएचपी के संयुक्त महासचिव सुरिंदर जैन से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने कॉल का जवाब नहीं दिया.

दिप्रिंट ने मंगलवार को नूंह के डिप्टी कमिश्नर धीरेंद्र खड़गता से भी संपर्क किया और पूछा कि क्या 28 अगस्त को यात्रा फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है. उन्होंने कहा, ”अगर मुझे ऐसा कोई अनुरोध मिलता है तो मैं उस समय मौजूद परिस्थितियों के आधार पर इस पर विचार करूंगा.”

महापंचायत की मांगें

इस बीच, यात्रा को फिर से शुरू करने के अपने संकल्प के अलावा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक संजय सिंह, जिन्होंने सभा को संबोधित किया, के अनुसार, महापंचायत ने निम्नलिखित मांग भी की है: झड़पों की एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) जांच, आग्नेयास्त्रों के लिए नूंह में हिंदुओं और झड़प में मारे गए लोगों के परिजनों को 1 करोड़ रुपये और घायलों को 50 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए.

इसमें रोहिंग्या मुसलमानों की पहचान और निर्वासन और कथित गोरक्षक मोनू मानेसर के खिलाफ उनकी टिप्पणियों के लिए कांग्रेस विधायक मम्मन खान की गिरफ्तारी की भी मांग की गई है, जो झड़प के आरोपियों में से एक है.

मीडिया रिपोर्टों में खान के फरवरी में विधानसभा में यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि मानेसर का नाम संदिग्ध गाय तस्करी मामले में राजस्थान के दो लोगों की हत्या से जोड़ा गया था. उन्होंने कहा कि मानेसर को गिरफ्तार नहीं किया गया है और अगर वह मेवात में दाखिल हुआ तो उसे प्याज की तरह कुचल दिया जाएगा.

हालांकि, ऊपर उद्धृत किसान नेता कोथ ने कहा, “हम नूंह हिंसा के पीछे के लोगों की गिरफ्तारी के खिलाफ नहीं हैं…लेकिन उन लोगों के बारे में क्या जिन्होंने हिंसा के लिए परिस्थितियां बनाईं?”

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने केलिए यहां क्लिक करें)


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