Friday, 21 January, 2022
होमराजनीतियूपी में प्रियंका गांधी ने जारी किया महिला घोषणा पत्र, सरकारी नौकरियों में 40% आरक्षण का दावा

यूपी में प्रियंका गांधी ने जारी किया महिला घोषणा पत्र, सरकारी नौकरियों में 40% आरक्षण का दावा

कांग्रेस आगामी यूपी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत सीटों पर महिलाओं को खड़े करने का वादा भी किया है. बसे में फ्री यात्रा से लेकर दस लाख रुपये के मुफ्त इलाज तक, कांग्रेस के इस महिला घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए कई वादे किए गए हैं.

Text Size:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में अब महज कुछ महीनों का ही वक्त बचा है और सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारी में पूरा जोर लगा रही है. चुनावों की तैयारी में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने आज महिलाओं के लिए अपना घोषणा पत्र जारी किया है. अपने घोषणा पत्र में प्रियंका गांधी ने महिलाओं को सरकारी नौकरी में 40 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही है.

कांग्रेस आगामी यूपी विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत सीटों पर महिलाओं को खड़े करने का वादा भी किया है. बसे में फ्री यात्रा से लेकर दस लाख रुपये के मुफ्त इलाज तक, कांग्रेस के इस महिला घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए कई वादे किए गए हैं. जिनमें विधवा को 500 रुपये पेंशन, गरीब महिलाओं को फ्री इंटरनेट, पुलिस बल में 25 प्रतिशत महिलाओं को नौकरी, हर जिले में महिलाओं के लिए मुफ्त कानूनी मदद. किसी भी बीमारी पर 10 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज शामिल है.

इतना ही नहीं कांग्रेस के इस घोषणा पत्र में इंटर पास लड़कियों को स्मार्टफोन और स्नातक कर चुकी लड़कियों को इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी देने का वादा भी किया गया है. महिलाओं के लिए घोषणा पत्र जारी करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, मेरी आशा है कि ये पहला महिला घोषणा पत्र नहीं होगा, इससे दूसरे राजनीतिक दलों पर भी दबाव होगा कि महिलाओं की भागीदारी को सीरियसली लिया जाए.

महिलाओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण देने के अलावा प्रियंका ने महिलाओं द्वारा चलाए जा रहे छोटे व्यापारों में टैक्स से छूट देने का वादा भी किया है. इसके साथ ही प्रियंका ने बताया कि मनरेगा में महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

दुकानों का संचालन भी महिलाओं द्वारा किया जाएगा. पूरे राज्य में संध्या स्कूल भी होंगे जिसमें गांव में भी लड़किया पढ़ाई कर सकेगी.

प्रियंका गांधी ने कहा, ‘सक्षमता, शक्ति व दृढ़निश्चय महिलाओं के सहज गुण हैं। महिलाएँ साहस, करुणा एवं आशा की प्रतीक हैं। महिलाओं के सच्चे सशक्तिकरण के लिए आवश्यक है कि उनके लिए एक ऐसा वातावरण बनाया जाए जिसमें उनकी अभिव्यक्ति को बंधन मुक्त व असीमित आकाश मिले। हमारे महिला घोषणा पत्र की मूल भावना यही है।’

प्रियंका ने कहा, ‘यूपी में महिलाओं का बहुत शोषण होता है, यह शोषण की बात मीडिया से ही उभरी है. नौजवान महिला सहना नहीं चाहती हैं, वाह आज लड़ेंगी, उसी भावना से घोषणा पत्र बनाया है’


ये भी पढ़ें- पार्टी लाइन नहीं मानने वाले BJP नेताओं के लिए सूरज डूब सकता है – वसुंधरा राजे को अमित शाह का ‘संकेत’


share & View comments