scorecardresearch
Friday, 21 June, 2024
होमराजनीतिअमेरिका में राहुल ने दिया बड़ा बयान, कहा- मुस्लिम लीग पूरी तरह से सेक्युलर पार्टी है

अमेरिका में राहुल ने दिया बड़ा बयान, कहा- मुस्लिम लीग पूरी तरह से सेक्युलर पार्टी है

विपक्षी एकता पर एएनआई के सवाल का जवाब देते हुए, राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी सभी विपक्षी दलों के साथ नियमित रूप से बातचीत कर रही है, इस संबंध में "काफी अच्छा काम हो रहा है".

Text Size:

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में नेशनल प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत के दौरान दावा किया कि ‘मुस्लिम लीग एक ‘पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी’ है.

केरल में मुस्लिम लीग के साथ कांग्रेस के गठबंधन पर एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा, “मुस्लिम लीग पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष पार्टी है, इसमें गैर-धर्मनिरपेक्ष कुछ भी नहीं है.

विपक्षी एकता पर एएनआई के सवाल का जवाब देते हुए, राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी सभी विपक्षी दलों के साथ नियमित रूप से बातचीत कर रही है, इस संबंध में “काफी अच्छा काम हो रहा है”.

उन्होंने आगे कहा, “विपक्ष बहुत अच्छी तरह से एकजुट है, और यह अधिक से अधिक एकजुट हो रहा है. हम सभी विपक्ष पार्टियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. मुझे लगता है कि वहां काफी अच्छा काम हो रहा है. यह एक जटिल चर्चा है क्योंकि ऐसे स्थान हैं जहां हम विपक्ष के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं. इसलिए थोड़ा लेन-देन आवश्यक है. लेकिन मुझे विश्वास है कि यह केंद्र में भाजपा के खिलाफ महागठबंधन होगा.

राहुल ने आगे कहा, “मैं जान से मारने की धमकियों से चिंतित नहीं हूं. सबको मरना है. मैंने अपनी दादी और पिता से यही सीखा है – आप कुछ इस तरह से पीछे नहीं हटते.”

“राहुल की मजबूरी है कि मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष पार्टी कहना पड़ा”

इस बयान पर भाजपा के नेता अमित मालवीय ने राहुल पर जमकर कटाक्ष किए. अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा, “जिन्ना की मुस्लिम लीग, जो धार्मिक आधार पर भारत के विभाजन के लिए जिम्मेदार पार्टी है, राहुल गांधी के अनुसार एक ‘धर्मनिरपेक्ष’ पार्टी है.

राहुल गांधी भले ही कम पढ़े-लिखे हैं, लेकिन वे यहां कपटी और कुटिल हैं…

वायनाड में स्वीकार्यता बनाए रखने के लिए राहुल गांधी की मजबूरी है कि मुस्लिम लीग को धर्मनिरपेक्ष पार्टी कहना.

गौरतलब है कि, बुधवार को राहुल गांधी अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में भारतीयों को संबोधित कर रहे थे उस दौरान बे एरिया मुस्लिम कम्युनिटी के एक सवाल के जवाब में कांग्रेस के राहुल गांधी ने कहा था, ‘जिस तरह मुसलमानों पर हमला हो रहा है, मैं गारंटी दे सकता हूं कि सिख, ईसाई, दलित, आदिवासी भी ऐसा ही महसूस कर रहे हैं. आज मुस्लिमों के साथ जो हो रहा है वो ठीक वैसा ही है जैसा यूपी में 1980 के दशक में दलितों के साथ हुआ था.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी मंगलवार को 10 दिन के लिए की यात्रा के लिए अमेरिका पहुंचे हुए है.


यहां पढ़ें: रूस-यूक्रेन युद्ध मामले में राहुल गांधी ने केंद्र सरकार का किया समर्थन, कहा- हमारी नीति भी यही होती


share & View comments