scorecardresearch
Sunday, 25 February, 2024
होमराजनीतिPM Modi ने विपक्षी दलों पर कसा तंज, कहा- आप सोशल मीडिया के सहारे चुनाव नहीं जीत सकते

PM Modi ने विपक्षी दलों पर कसा तंज, कहा- आप सोशल मीडिया के सहारे चुनाव नहीं जीत सकते

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर कुछ राजनीतिक दलों ने अपने फायदे के बजाय लोगों की सेवा को प्राथमिकता देते, तो हमारे देश की ज्यादातर आबादी को आज इतनी कठिनाइयों, अभावों व समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता.

Text Size:

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विपक्षी दलों पर जन कल्याण को महत्व नहीं देने का आरोप लगाते हुए कहा कि सोशल मीडिया के जरिए चुनाव नहीं जीते जा सकते.

“आप सोशल मीडिया पर चुनाव नहीं जीत सकते; आपको लोगों के बीच जाना होगा. चुनाव जीतने से पहले, आपको लोगों का दिल जीतना होगा. आपको उन्हें कम नहीं आंकना चाहिए. अगर कुछ राजनीतिक दलों ने राजनीतिक लाभ के बारे में सोचने के बजाय लोगों की सेवा को प्राथमिकता देते, तो हमारे देश की ज्यादातर आबादी को आज इतनी कठिनाइयों, अभावों व समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता.”

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत करते हुए ये बातें कही.

चुनाव से पहले झूठे वादों की घोषणा करने को लेकर विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “मुझे नहीं पता कि विपक्ष को हमारे देश पर भरोसा क्यों नहीं है. कुछ राजनीतिक दल यह नहीं समझते हैं कि उन्हें झूठे वादों से कुछ नहीं मिल सकता है.”

पीएम मोदी ने आगे कहा कि अगर विपक्ष ने मेहनत से काम किया होता तो उन्हें लोगों को गारंटी देने की जरूरत नहीं पड़ती.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

उन्होंने कहा, “अगर उन्होंने दशकों तक लगन से काम किया होता तो जो गारंटी मोदी आज दे रहे हैं वह 50 साल पहले ही पूरी हो गई होती.”

यूपीए सरकार द्वारा सत्ता में रहते हुए घोषित की गई कल्याणकारी योजनाओं पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “मोदी की गारंटी का मतलब है कि यह गारंटी खुद से पूरी होगी.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब किसी लाभार्थी को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है तो उसका आत्मविश्वास बढ़ता है और उसे जीवन जीने की एक नई ताकत मिलती है.

पीएम मोदी ने कहा, “देशभर के गांवों में करोड़ों परिवार किसी न किसी सरकारी योजना से लाभान्वित हुए हैं. जब किसी को लाभ मिलता है, तो उसका आत्मविश्वास बढ़ता है. उन्हें जीवन जीने की एक नई ताकत मिलती है.”

उन्होंने कहा, “सरकारी योजनाओं के तहत लाभ पाने के लिए भीख मांगने की जो धारणा पहले थी, वह अब खत्म हो गई है. सरकार ने लाभार्थियों की पहचान की और फिर उन तक लाभ पहुंचाने के लिए कदम उठाए.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि गांवों में लोग ‘गारंटी वाली गाड़ी’ का उत्साह के साथ स्वागत कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा, “मुझे यह जानकर खुशी हुई कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का स्वागत करने के लिए, हमारी पंचायतों ने गांवों में ‘स्वागत समितियां’ बनाई हैं; बुजुर्गों सहित समाज के सभी वर्ग समितियों में शामिल हुए हैं.”

उन्होंने कहा, “यह एक बड़ी उपलब्धि है कि इतने कम समय में 1.25 करोड़ से ज्यादा लोग मोदी की गारंटीशुदा गाड़ी तक पहुंचे और उसका स्वागत किया.”

इस कार्यक्रम में देशभर से हजारों वीबीएसवाई लाभार्थी वर्चुअली शामिल हुए. कार्यक्रम के दौरान देशभर से दो हजार से अधिक वीबीएसवाई वैन, हजारों कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) और कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) जुड़े हुए थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम मुद्रा योजना के लाभार्थी मुकेश से बातचीत की, जिन्हें दुकान खोलने के लिए ऋण के माध्यम से 4.5 लाख रुपये मिले थे. प्रधानमंत्री ने खुद को नौकरी चाहने वाले से नौकरी देने वाले में बदलने के लिए उन्हें बधाई दी. उन्होंने उनसे अपना अधिकांश व्यवसाय यूपीआई भुगतान के माध्यम से संचालित करने का भी आग्रह किया.

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में केंद्रीय मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधि भी शामिल हुए.

सरकार की प्रमुख योजनाओं को लेकर देशभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ सभी लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचे.


यह भी पढे़ं : 2024 के चुनाव में उत्तर बनाम दक्षिण का मुक़ाबला नहीं होने वाला, BJP की सीमाएं और गणित को समझें


 

share & View comments