Sunday, 3 July, 2022
होमराजनीतिकोरोना काल में मास्क बने चुनावी प्रचार का सहारा, लोगों के मुंह पर दिख रहे मोदी, लालटेन और सुशांत वाले मास्क

कोरोना काल में मास्क बने चुनावी प्रचार का सहारा, लोगों के मुंह पर दिख रहे मोदी, लालटेन और सुशांत वाले मास्क

कोरोना संकट के दौरान बिहार में राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार का अलग तरीका ढूंढ निकाला है. इसबार बैनर पोस्टर के साथ नेता, चुनाव चिन्ह और पार्टियों के चिन्ह की जगह लोगों के फेस पर पहुंच गया है.

Text Size:

नई दिल्ली: कोरोनावायरस से बचाव के लिए ‘दो गज की दूरी चेहरे पर मास्क हैं जरुरी’ के मूलमंत्र में भी राजनीतिक दलों ने प्रचार का तरीका खोज निकाला है. बिहार चुनाव में भी सभी प्रमुख पार्टियों ने अपने संदेश वाले मास्क, चुनावी सिंबल वाले मास्क और नेताओं के चेहरे छपे मास्क बांटने की तैयारियों में जुट गई हैं.

बिहार भाजपा के मीडिया प्रभारी राकेश सिंह ने दिप्रिंट को बताया, ‘कोरोना काल के शुरू से ही हमारी पार्टी द्वारा मास्क का वितरण किया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और पार्टी के चुनाव चिन्ह से जुड़े करीब 10 लाख से ज्यादा मास्क वितरित करने की योजना है.’

पार्टी के एक अन्य पदाधिकारी ने दिप्रिंट को बताया कि कार्यकर्ता अपने स्तर पर फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के फोटो लगे 20 हजार मास्क और 25 हजार स्टिकर बांट चुके है.

रामविलास पासवान की पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी मास्क बांटने में पीछे नहीं है. पार्टी अपने मास्क में मधुबनी पेंटिंग  का प्रयोग कर रही हैं. रामविलास और चिराग पासवान के फोटो वाले मास्क के साथ- साथ ‘बिहार फर्स्ट-बिहारी फर्स्ट’ लिखा मास्क बांंटने की तैयारी में है.


यह भी पढ़ें: केंद्रीय योजनाओं ने नीतीश कुमार की राजनीति को कितना चमकाया, दरभंगा में एम्स इसका ताज़ा उदाहरण है


बैनर-पोस्टर के साथ मास्क बना प्रचार का सहारा

एलजेपी नेता ने नाम न छापने अनुरोध पर दिप्रिंट से कहा, ‘कोरोना काल से ही पार्टी मास्क बांटती आ रही है.अभी पार्टी सीटों और टिकट की माथा पच्ची में लगा हुई है. अभी तक हमने हमने प्रचार के दौरान सात से आठ लाख मास्क बांटने की तैयारी की है.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

मास्क के वितरण के मामले में लालू यादव की पार्टी आरजेडी भी पीछे नहीं है. आरजेडी के नेता और कार्यकर्ता पार्टी के चिन्ह लालटेन छाप मास्क बांट रहे हैं. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव के सलाहकार संजय यादव ने दिप्रिंट को बताया, ‘पार्टी की मेडिकल सेल द्वारा पूरे राज्य में मास्क का वितरण किया जा रहा है. वहीं कई कार्यकर्ता अपने हिसाब से भी मास्क बनाकर वितरण कर रह हैं.

यादव ने बताया, ‘इसमें एमएलए और भावी उम्मीदवार भी मास्क वितरण में लगे हुए हैं. अभी तक पांच लाख से ज्यादा मास्क बंट चुके है. इतने ही मास्क आगे भी बांटने की योजना है.’

बिहार प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता राजेश राठौर ने दिप्रिंट को जानकारी दी कि फिलहाल कार्यकर्ताओं द्वारा अपने स्तर पर राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी के फोटो वाले मास्क वितरित कर रहे है. कोरोना काल से अभी तक करीब 15 लाख मास्क बांट चुके है.

गौरतलब है कि देश में कोरोना संकट के बावजूद चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि बिहार में विधानसभा चुनाव तय समय पर ही होंगे. चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान उचित समय पर कर दिया जाएगा. 29 नवंबर से पहले बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न करा लिए जाएंगे.


यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, राजद और जदयू के नेता सिर्फ एक मुद्दे पर एकमत- सभी अपने बेटों के लिए टिकट चाहते हैं


 

share & View comments