Monday, 23 May, 2022
होमराजनीतिUP में BJP के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, वरुण, मेनका गांधी और अजय मिश्र टेनी का नाम नहीं

UP में BJP के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, वरुण, मेनका गांधी और अजय मिश्र टेनी का नाम नहीं

भाजपा ने अभी सिर्फ पहले चरण के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होने हैं, जो कि 10 फरवरी से लेकर 7 मार्च तक चलेंगे.

Text Size:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट में वरुण गांधी, मेनका गांधी और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी को शामिल नहीं किया गया है.

वरुण गांधी बीते कुछ समय से लगातार नरेंद्र मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेरते रहे हैं, इस निर्णय को उसी परिप्रेक्ष्य में देखा जा सकता है. कुछ महीने पहले भाजपा ने अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी में से भी वरुण गांधी और मेनका गांधी को बाहर कर दिया था.

वरुण गांधी कई मौकों पर अपने ट्वीट के जरिए किसानों के पक्ष में बोल चुके हैं वहीं केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे पर किसानों को कुचलने के आरोपों पर भी गांधी ने जांच की मांग की थी.

बता दें कि वरुण गांधी उत्तर प्रदेश के पीलीभीत और मेनका गांधी सुल्तानपुर से लोकसभा सांसद हैं.

हाल ही में वरुण गांधी ने कहा था, ‘मैं निजी लाभ-हानि की दृष्टि से राजनीति नहीं करता. जनहित में बोलने से मुझे कौन रोकेगा.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

पिछले महीने एक ट्वीट कर उन्होंने कहा था, ‘रात में कर्फ्यू लगाना और दिन में रैलियों में लाखों लोगों को बुलाना– यह सामान्य जनमानस की समझ से परे है.’

वहीं अजय मिश्र टेनी को भी स्टार प्रचारकों में शामिल नहीं किया गया है. उनके बेटे पर लखीमपुर खीरी में किसानों को कुचलने के आरोपों के बाद उनके इस्तीफे की मांग की गई थी, लेकिन उन्होंने अभी तक इस्तीफा नहीं दिया है. लेकिन भाजपा ने उन्हें चुनाव प्रचार से दूर रखने का फैसला किया है.

हालांकि भाजपा ने अभी सिर्फ पहले चरण के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होने हैं, जो कि 10 फरवरी से लेकर 7 मार्च तक चलेंगे.


यह भी पढ़ें: गोवा में ‘आप’ ने अमित पालेकर को बनाया मुख्यमंत्री फेस, सीएम बनने के बाद 24 घंटे में राज्य को करेंगे भ्रष्टाचार मुक्त


स्टार प्रचारकों में कौन-कौन शामिल

बुधवार को जारी स्टार प्रचारकों की सूची में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है. इस सूची में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, योगी आदित्यनाथ, कैशव प्रसाद मौर्य, स्वतंत्र देव सिंह समेत कई नेता शामिल हैं.

केंद्रीय मंत्रियों में धर्मेंद्र प्रधान, स्मृति ईरानी, मुख्तार अब्बास नकवी, राधा मोहन सिंह, इस सूची में शामिल हैं. मथुरा से सांसद हेमा मालिनी और विवादित बयानों के लिए चर्चित साध्वी निरंजन ज्योति भी प्रदेश के चुनावों में भाजपा के लिए प्रचार करेंगी.

लिस्ट में शामिल अन्य प्रचारकों में कांता करदम, जनरल वीके सिंह, संजीव बालियान, धर्मेंद्र कश्यप, एसपी सिंह बघेल, चौधरी भूपेंद्र सिंह, रजनीकांत माहेश्वरी, मोहित बेनीवाल शामिल हैं.

सात चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.


यह भी पढ़ें: अपर्णा यादव के बीजेपी में शामिल होने पर अखिलेश ने दी बधाई, कहा-‘नेता जी ने समझाया पर वो नहीं मानीं’


 

share & View comments