scorecardresearch
Sunday, 26 May, 2024
होमराजनीति'इसे मोदी स्ट्रेन कहें': BJP ने कहा- PM को बदनाम करने के लिए कांग्रेस ने बनाया टूलकिट, कांग्रेस ने फर्जी बताया

‘इसे मोदी स्ट्रेन कहें’: BJP ने कहा- PM को बदनाम करने के लिए कांग्रेस ने बनाया टूलकिट, कांग्रेस ने फर्जी बताया

कथित कांग्रेस टूलकिट को भाजपा के संबित पात्रा ने साझा किया जिन्होंने कहा कि 'विदेशी पत्रकारों की मदद से' देश का नाम खराब किया जा रहा है. कांग्रेस ने कहा वे एफआईआर दर्ज कराएंगे.

Text Size:

नई दिल्ली: भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक टूलकिट शेयर की है और ये दावा किया है कि यह कांग्रेस पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि खराब करने के लिए तैयार की गयी थी.

पात्रा द्वारा ट्विटर पर साझा किए गए इस कथित कांग्रेसी टूलकिट से कई सवाल खड़े हो गए.

पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी ‘महामारी के इस अवसर का उपयोग पीएम मोदी की छवि को खराब करने के लिए करना चाहते हैं’.

पात्रा ने #CongressToolKitExposed हैशटैग का उपयोग करते हुए ट्वीट किया, ‘विदेशी पत्रकारों की मदद से भारत का नाम खराब करने में कांग्रेस ने कोई कसर नहीं छोड़ी.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

कथित टूलकिट को आरएसएस से जुड़े प्रकाशन ऑर्गेनाइज़र में भी प्रकाशित किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि इसमें ‘पीएम मोदी की छवि खराब करने के तरीके’ हैं और इसमें कांग्रेस के नेताओं और सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं को कोरोनावायरस के नए म्यूटेंट को ‘भारतीय वायरस’ कहने का निर्देश दिया गया है.

हालांकि, कांग्रेस ने टूलकिट को ‘फर्जी’ करार दिया और कहा कि वह सख्त कानूनी कार्रवाई करेगी.

कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग के अध्यक्ष रोहन गुप्ता ने दिप्रिंट को बताया, ‘यह एक फेक दस्तावेज है और हम एक एफआईआर दर्ज कर रहे हैं क्योंकि यह जालसाजी का मामला है. देश कोविड-19 से जूझ रहा है और भाजपा फर्जी खबरों का प्रचार कर रही है, इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है.’

उन्होंने कहा, ‘वे इस तरह की चीजें करके अपनी विफलताओं को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए हम जो भी जिम्मेदार हैं, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करेंगे.’

एआईसीसी अनुसंधान विभाग के अध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने ट्वीट किया कि पार्टी पात्रा और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने जा रही है.

कथित टूलकिट में क्या है

कथित टूलकिट पार्टी कार्यकर्ताओं को कांग्रेस द्वारा किए गए राहत कार्यों की तुलना भाजपा संगठनों द्वारा किए गए कार्यों की कमी के साथ करने, राहत कार्य के लिए आने वाले संदेशों को ‘दोस्ताना पत्रकारों’ के अग्रिम सहयोग के साथ बढ़ाने के लिए निर्देशित करती है.

कथित टूलकिट में पार्टी कार्यकर्ताओं को कुंभ मेले को ‘सुपर स्प्रेडर कुंभ’ के रूप में संबोधित करने के लिए कहा गया है. यह कांग्रेस नेताओं से कुंभ मेले को ‘धर्म के नाम पर राजनीतिक शक्ति’ और ईद को ‘परिवारों और समुदायों की खुशहाल सामाजिक सभा’ के रूप में चित्रित करने के लिए कहती है. इसमें अपने एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए ‘समान विचारधारा वाले पत्रकारों और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया’ के साथ सहयोग करने का भी आह्वान किया गया है.

टूलकिट में ‘अंतिम संस्कार और शवों की नाटकीय तस्वीरों का उपयोग’ और भाजपा या मोदी समर्थकों की तरह दिखने वाले हैंडल से पीएम की ‘अक्षमता’ पर सवाल उठाने के लिए भी कहा गया है.

इसमें तथाकथित तौर पर नए म्यूटेंट के बारे में बात करते समय ‘इंडियन स्ट्रेन’ वाक्यांश का उपयोग करने के लिए कहा गया है और सोशल मीडिया कार्यकर्ताओं से इसे ‘मोदी स्ट्रेन’ कहने के लिए कहा गया है.


यह भी पढ़ें: वी.के. पॉल—शिक्षक, बाल रोग विशेषज्ञ, शीर्ष टेक्नोक्रेट और कोविड के खिलाफ मोदी सरकार की लड़ाई का अहम चेहरा


 

share & View comments