Saturday, 21 May, 2022
होमराजनीतिBJP ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की क्वालिटी से किया समझौता, सपा कल फूल चढ़ाकर करेगी उद्घाटन: अखिलेश

BJP ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की क्वालिटी से किया समझौता, सपा कल फूल चढ़ाकर करेगी उद्घाटन: अखिलेश

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 'मजबूत' काम करने वाली कंपनी से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का काम छीन लिया गया. अगर वही कंपनी बनाती तो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से ज्यादा अच्छा बनता.

Text Size:

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उद्घाटन से एक दिन पहले समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की गुणवत्ता पर सवाल उठाए और उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ सरकार पर लागत कम करने के लिए गुणवत्ता से समझौता करने का आरोप लगाया.

अखिलेश ने गाजीपुर जिला प्रशासन द्वारा एक्सप्रेस वे पर चलने की इजाजत नहीं दिए जाने पर मंगलवार को सपा द्वारा फूल चढ़ाकर सांकेतिक रूप से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन का ऐलान भी किया.

सपा अध्यक्ष ने यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘जिस गुणवत्ता के साथ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनना चाहिए था, उसमें समझौता किया गया है. इसे उस क्वालिटी के साथ नहीं बनाया गया है. अभी बरसात हुई थी उसमें इसकी गुणवत्ता की कलई खुल गई है. पता नहीं भारतीय जनता पार्टी ने कौन से मिलावट की है कि अगर आपने एक्सप्रेस-वे पर अपनी रफ्तार बढ़ा दी तो हो सकता है आपको कमर दर्द और पेट दर्द हो जाए.’

पूर्व मुख्यमंत्री ने किसी कम्पनी का नाम लिये बगैर कहा कि ‘मजबूत’ काम करने वाली कंपनी से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का काम छीन लिया गया. अगर वही कंपनी बनाती तो पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से ज्यादा अच्छा बनता.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए कहा, ‘लेकिन पता नहीं हमारे बाबा मुख्यमंत्री ने कौन सी गुणवत्ता लाने का काम किया है. शायद प्रधानमंत्री जी मुख्यमंत्री जी से पूछेंगे कि केवल सस्ता बनाने की कोशिश में गुणवत्ता से समझौता कर लिया गया.’

अखिलेश ने यह भी आरोप लगाया कि प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में श्रेय लेने के लिए भाजपा आधी-अधूरी तैयारी के साथ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने जा रही है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को करीब 22,500 करोड़ रुपए की लागत से बने करीब 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का सुल्तानपुर में लोकार्पण करेंगे.

गाजीपुर जिला प्रशासन द्वारा 16 नवंबर को पार्टी की रथ यात्रा को एक्सप्रेस-वे से गुजरने की अनुमति नहीं दिए जाने का जिक्र करते हुए अखिलेश ने कहा, ‘उद्घाटन के बहाने किसी को एक्सप्रेस वे पर चलने की अनुमति नहीं दी गई है. अब समाजवादी पार्टी फूल चढ़ाकर सांकेतिक रूप से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेगी और बहुत जल्दी पार्टी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर चलने का कार्यक्रम बनाएगी.’

मालूम हो कि गाजीपुर जिला प्रशासन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 16 नवंबर को सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन कार्यक्रम का हवाला देते हुए अखिलेश की ‘विजय रथ यात्रा’ को एक्सप्रेस-वे से गुजरने की इजाजत नहीं दी है. गाजीपुर के जिला अधिकारी एमपी सिंह द्वारा जारी आदेश के अनुसार 16 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा कारणों से आम लोगों का आवागमन बंद रहेगा.

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि एक बार बहुजन समाज पार्टी की सरकार ने पूरा पुलिस बल लगाकर सपा कार्यकर्ताओं को एक्सप्रेस-वे पर चलने से रोक दिया था लेकिन बहादुर समाजवादी कार्यकर्ताओं ने अपनी साइकिल कंधे पर उठाई और उस एक्सप्रेस-वे पर चला कर उसी दिन उद्घाटन कर दिया था. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि आने वाले समय में समाजवादी लोग एक्सप्रेस-वे पर अपनी साइकिल चला दें.

प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा आजमगढ़ का नाम बदलकर ‘आर्यमगढ़’ किए जाने की अटकलों के बारे में पूछे गए सवाल पर सपा अध्यक्ष ने कहा, ‘अगर आजमगढ़ का नाम बदला जाएगा तो समाजवादी पार्टी सरकार जब आएगी तो फिर दोबारा बदल दिया जाएगा. जब तक नाम बदलकर तख्ती पर लिखवाएंगे तब तक तो सरकार बन जाएगी.’

इस मौके पर भारतीय किसान सेना ने सपा में विलय और पॉलीटिकल जस्टिस पार्टी ने सपा को समर्थन देने का ऐलान किया.

अखिलेश ने सपा में शामिल होने वाले सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं का स्वागत करते हुए कहा कि जो नेता आज पार्टी में शामिल हुए हैं, उनमें से ज्यादातर यह मानते हैं कि भाजपा ने उत्तर प्रदेश को बर्बाद कर दिया है. फैसले मजदूरों के पक्ष में होने चाहिए थे, मगर आज मजदूरों के ही खिलाफ कानून और नियम बनाए जा रहे हैं.

सपा अध्यक्ष ने इस अवसर पर कुंवर हर्षित राजवीर द्वारा लिखित पुस्तक ‘द सोशलिस्ट हीरो’ का विमोचन किया. इसके अलावा राजवीर द्वारा ही लिखित एक गीत भी जारी किया.

share & View comments