Monday, 8 August, 2022
होमराजनीतिगुजरात BJP ने सांसदों-विधायकों से मांगी सूची, चुनाव से पहले कौन से प्रोजेक्ट किए जा सकते हैं मंजूर

गुजरात BJP ने सांसदों-विधायकों से मांगी सूची, चुनाव से पहले कौन से प्रोजेक्ट किए जा सकते हैं मंजूर

नेताओं का कहना है कि राज्य इकाई चुनाव से पहले इन परियोजनाओं को लोगों के बीच लाना चाहती है और उम्मीद करती है कि पीएम मोदी इनका उद्घाटन करें या फिर इनकी आधारशिला रखें.

Text Size:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी की गुजरात इकाई ने अपने सांसदों और विधायकों से उन विकास परियोजनाओं की सूची मांगी है, जिन्हें इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उसी हिसाब से मंजूरी मिल सकती हो.

पार्टी के सूत्रों ने दिप्रिंट को बताया कि राज्य इकाई ऐसे संभावित प्रोजेक्ट की सूची तैयार कर रही है. सूत्रों के अनुसार, भाजपा विधानसभा चुनाव से पहले इन परियोजनाओं को लोगों की नजरों में लाना चाहती और उम्मीद करती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनका उद्घाटन करें या फिर इनकी आधारशिला रखें.

भाजपा के एक नेता ने कहा कि फिलहाल विचार, प्रस्तावों और लंबित परियोजनाओं पर तेजी से काम करने का है ताकि चुनाव से पहले कम से कम उनकी आधारशिला तो रखी जा सके.

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि कुछ विधायकों और सांसदों ने अपनी सूची मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के कार्यालय को पहले ही सौंप दी थी.

पार्टी के एक अन्य पदाधिकारी ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने अपने हाल के गुजरात दौरे के दौरान ऐसे प्रोजेक्ट्स पर तेजी से काम करने के लिए जोर दिया था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

भाजपा के एक नेता बताते हैं, ‘ कभी-कभी मंजूरी मिलने में काफी समय लग जाता है. इसलिए एक समग्र सूची तैयार की जा रही है और इस पर तेजी से काम किया जाएगा’ वह आगे कहते हैं, ‘कुछ विधायकों और सांसदों ने इस संबंध में पहले ही एक सूची सौंप दी है. विचार यह है कि चुनाव से पहले भले ही ये योजनाएं पूरी न हों पाएं. लेकिन कम से कम उन पर कुछ काम तो शुरू हो ताकि उन्हें चुनाव से पहले लोगों की नजरों में लाया जा सके.’


यह भी पढ़े: कैसे इंदिरा कांग्रेसी कॉकस ने किया एचएन बहुगुणा को ‘प्रताड़ित, BJP MP रीता जोशी ने किया खुलासा


‘जल्दी चुनाव नहीं’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी दावा करते रहे हैं कि गुजरात सरकार जल्द चुनाव करा सकती है. लेकिन भाजपा के सूत्रों ने उनके इन दावों को खारिज कर दिया है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव इस साल के अंत में होने हैं.

ऊपर उद्धृत अधिकारी ने कहा, ‘गुजरात के मुख्यमंत्री सहित वरिष्ठ नेताओं के साथ पीएम की बैठक के दौरान भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई.’

भाजपा 1995 से गुजरात में सत्ता में है और राज्य में अपना छठा कार्यकाल चाह रही है.

केंद्रीय नेतृत्व ने गुजरात इकाई से राज्य के सभी विकास और सार्वजनिक परियोजनाओं के लिए समय सीमा तय करने और उन्हें गति देने के लिए भी कहा है.

नेता ने बताया, ‘ऐसी परियोजनाओं की एक सूची भी तैयार की जाएगी जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री और अन्य वरिष्ठ नेता आदर्श आचार संहिता लागू होने से पहले कर सकते हैं. कुछ मामलों में यह शिलान्यास भी हो सकता है’

राजकोट हवाई अड्डा एक ऐसा ही बड़ा प्रोजेक्ट है जिसका अगस्त में उद्घाटन किए जाने की संभावना है.

अप्रैल में, पीएम मोदी ने गुजरात के अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान बनासकांठा जिले के दियोदर में एक नए डेयरी कॉम्प्लेक्स और आलू प्रसंस्करण संयंत्र का उद्घाटन किया था. इसका निर्माण लगभग 600 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है. इसके अलावा उन्होंने दाहोद में करीब 22,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया.

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


यह भी पढ़े: 2023 के चुनावों से पहले कर्नाटक में ‘बड़े बदलाव’ की योजना बना रही है BJP लेकिन ‘CM बने रहेंगे बोम्मई’


share & View comments