Thursday, 30 June, 2022
होमराजनीतिअमेठी में बोलीं प्रियंका- चुनाव से पहले सभी पार्टियां सामने आई हैं, लेकिन सड़कों पर संघर्ष कांग्रेस कर रही थी

अमेठी में बोलीं प्रियंका- चुनाव से पहले सभी पार्टियां सामने आई हैं, लेकिन सड़कों पर संघर्ष कांग्रेस कर रही थी

प्रियंका ने कहा कि, 'कांग्रेस की तरह कोई भी पार्टी लगातार सड़कों पर नहीं लड़ी है, चुनाव से ठीक पहले तक सपा, बसपा चुप रहीं हैं.'

Text Size:

नई दिल्ली: कांग्रेस महसचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने बुधवार को अमेठी के जगदीशपुर में एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने भाजपा समेत सपा-बसपा को निशाने पर लिया.

योगी सरकार पर रोजगार को लेकर हमला करते हुए प्रियंका ने कहा कि यूपी में 12 लाख पद खाली है, जिन पर भर्ती नहीं की जा रही है. उन्होंने कहा सरकारी न सही प्राइवेट रोजगार भी यह सरकार नहीं दे पाई है. कोई नई संस्था नहीं बनाई है. बल्कि कांग्रेस ने जो बनाया था उसे बेच डाल रहे हैं.

प्रियंका ने कहा कि नोटबंदी, जीएसटी के जरिए छोटे उद्योग-धंधों को भी बंद कर दिया गया. यहां से बहुत रोजगार पैदा होत हैं. लॉकडाउन में लोग कर्ज में डूब गए. सरकार से कोई राहत नहीं मिली.

किसान परेशान हैं

किसानों को उपज का दाम नहीं मिलता, खाद नहीं मिलती, किसान आत्महत्या कर रहे हैं. छुट्टे जानवरों की रातभर चौकीदारी करनी पड़ रही है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी कहते हैं कि ये जो छुट्टे जानवरों की समस्या है इसके बारे में मुझे अब पता चला है. जबकि इस समस्या पर कांग्रेस कब से बोल रही है. सीएम को हमने पत्र लिखा लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई.

गांधी ने पीएम पर तंज कसा कि अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप खांसते हैं तो आप उन्हें चिट्ठी लिख देते हैं. लेकिन यहां किसान मर रहा है, लेकिन आपको पता नहीं.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


यह भी पढ़ें: सोनिया गांधी ने रायबरेली के लिए वर्चुअल रैली की- किसानों, नौजवानों, महंगाई को लेकर BJP पर बोला हमला


महंगाई से लोग जूझ रहे

महिलाएं महंगाई से जूझ रही हैं. सरसो के तेल 220 रुपये में बिक रह है. दिहाड़ी की मजदूरी से तेल नहीं खरीद सकते. पेट्रोल डीजल के दाम किस हद तक बढ़ गए हैं. बिजली के बिल बढ़ गया है. चुनाव के बाद गैस के दाम और बढ़ जाएंगे अखबारों में खबर छप रही है.

प्रियंका ने कहा कि एक छात्र ने मुझसे कहा कि, ‘दीदी ये सरकार जो एक बोरा राशन दे रही है क्या मैं इससे अपना भविष्य बना सकता हूं. क्या इसके आधार पर मैं अपने पैरों पर खड़ा होऊंगा. क्या मैं इस एक बोरे राशन और एक हजार रुपये जो आते हैं उससे अपने परिवार की देखभाल कर पाऊंगा.’ इसको लेकर उन्होंने सरकार पर हमला किया.

उन्होंने भीड़ से पूछा कि क्या आप सरकार के इस एक बोरे राशन और चंद रुपयों पर निर्भर हो गए हैं. क्या 10-15 साल पहले ऐसे हालात थे? ये जान-बूझकर जनता को गरीब रखा जा रहा है. बड़ी बड़ी बातें और सुंदर विज्ञापन लगाते हैं. जब तक आप गरीब रहेंगे, उनके राशन से आप एहसानमंद रहेंगे.

एक बोरा राशन आपको निर्भर बनाने की योजना है. ये नहीं चाहते कि आप सशक्त हों. ये नहीं चाहते आपका विकास. ये अपनी उद्योगपितयों का भला कर रहे क्योंकि उनसे इनको पैसा मिलता है.

जिस दिन इस देश का नौजवान शिक्षित, सशक्त हो गया है तब धर्म, जाति की राजनीति बंद हो जाएगी. आपके सामने पाकिस्तान की बात होती है, रोजगार, महंगाई की बात नहीं होती.

हमने निकाला है भर्ती विधान, 20 लाख रोजगार देंगे

काग्रेस पार्टी ने युवाओं के लिए भर्ती विधान निकाला है. जिसमें बताया है कि 20 लाख रोजगार युवाओं को कैसे देंगे. 12 लाख पद खाली हैं. उन्हें भरवाएंगे. साथ-साथ 8 लाख नये रोजगार तैयार करेंगे. हमारी सरकार गरीब, पिछड़े दलित जो रोजगार करना चाहते हैं उन्हें एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण देगी.

जहां जहां जो हुनर है उसके लिए हम सारी सुविधाएं देंगे. मुरादाबाद में पीतल के लिए सारी सुविधा उपलब्ध कराएंगे.

छुट्टा जानवर से नुकसान पर देंगे मुआवजा

प्रियंका ने कहा कि 3 हजार रुपये पर एकड़ मुआवजा देंगे जो कि छुट्टे जानवरों से नुकसान हुआ है. किसानों को गेहूं और धान के दाम हम 2500 रुपये दिलवाएंगे. पश्चिची उत्तर प्रदेश में गन्ने का दाम हम 400 रुपये दिलाएंगे.

उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए हमने शक्ति विधान नाम से अलग से योजना बनाई है. हम आपको तीन गैस का सिलेंडर देंगें, लेकिन इतना ही नहीं साथ-साथ आपको सशक्त करने का काम भी करेंगे.

प्रियंका ने कहा कि हम नौकरियों में 40 फीसदी महिलाओं को रखेंगे. 25 प्रतिशत पुलिस में भर्तियां महिलाओं की होंगी ताकि उनकी समस्या सुनी जा सकी. अस्पातल में महिलाओं को पुरुष डॉक्टर मिलता है हम कहते हैं कि व्यवस्था बनाएंगे कि हर अस्पताल में एक महिला डॉक्टर, एक महिला नर्स जरूर हो, ताकि आपकी समस्या ढंग से सुनी जा सके.

आशा बहनों और आंगनवाड़ी का मानदेय हम 10 हजार रुपये तक बढ़ाएंगे.

गांधी ने कहा कि अगर आप पर अत्याचार हो तो पुलिस 10 दिन में कार्रवाई न करे तो उसके सस्पेंशन का कानून लाऊंगी. महिला पर अत्याचार करने वाले ऊपर नेताओं से जुड़े होते हैं इसलिए पुलिस उनके बचाव में लग जाती है.

युवाओं की भर्ती के लिए जॉब कैलेंडर बनाएंगे, जिसमें परीक्षा की तिथि, रिजल्ट और नियुक्ति की तारीख तय होगी.

गांधी ने कहा कि, ‘भाजपा, सपा ने अपने घोषणापत्र में महिला सशक्तीकरण पर कांग्रेस की कई घोषणाओं को नकल की है.’

‘अवारा पशुओं पर प्रधानमंत्री की चुप्पी पर कहा कि पीएम ने चुनाव से पहले ही आवारा पशुओं की समस्या पर ध्यान दिया, जबकि लोग इन्हें सालों से झेल रहे हैं.’

प्रियंका ने अपनी पार्टी के लगातार संघर्षों पर कहा कि, ‘कांग्रेस की तरह कोई भी पार्टी लगातार सड़कों पर नहीं लड़ी है, चुनाव से ठीक पहले तक सपा, बसपा चुप रहीं हैं.’

उन्होंने बीजेपी के विकास को दिखावा बताते हुए कहा कि केवल भाजपा के प्रचार अभियानों में विकास दिख रहा, जमीन पर दिखाने के लिए कुछ नहीं.

बीजेपी, एसपी ने बेरोजगारी और महंगाई जैसे केंद्रीय मुद्दों से ध्यान भटकाया है, इसके बजाय वे आतंकवाद की बात करते हैं.


यह भी पढ़ें: तेलंगाना में चुनावी हार और BJP के खतरे से सावधान KCR मोदी पर साध रहे हैं निशाना


 

share & View comments