Thursday, 2 February, 2023
होमराजनीतिअखिलेश, आजम खान ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, सपा को UP में बढ़ाने में जुटेंगे

अखिलेश, आजम खान ने लोकसभा से दिया इस्तीफा, सपा को UP में बढ़ाने में जुटेंगे

दोनों नेताओं ने स्पष्ट रूप से उत्तर प्रदेश में पार्टी को मजबूती देने के लिए अपनी विधानसभा सीटों को बरकरार रखने का फैसला किया है.

Text Size:

नई दिल्ली: समाजवादी पार्टी (एसपी) प्रमुख अखिलेश यादव और पार्टी के संस्थापक आजम खान मंगलवार को लोकसभा से इस्तीफा दे दिया.

अखिलेश यादव ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को इस्तीफा सौंपा. अखिलेश यादव और आजम खान ने हाल में क्रमश: करहल और रामपुर से चुनाव जीतने के बाद निम्न सदन यानि लोकसभा से इस्तीफा दिया है.

दोनों नेताओं ने स्पष्ट रूप से उत्तर प्रदेश में पार्टी को मजबूती देने के लिए अपनी विधानसभा सीटों को बरकरार रखने का फैसला किया है.

समाजवादी पार्टी ने 2019 के आम चुनाव में पांच लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी. अध्यक्ष द्वारा इस्तीफे स्वीकार किए जाने के बाद पार्टी की ताकत अब घटकर तीन हो जाएगी.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

समाजवादी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, अखिलेश यादव राज्य में पार्टी का नेतृत्व करेंगे और यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता की भूमिका निभाएंगे.

आजम खान पर यूपी सरकार ने जमीन हड़पने के कई मामले दर्ज किए हैं. वह इस समय जेल में है.

सपा नेताओं का यह फैसला बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पतन से भी प्रभावित प्रतीत होता है, जिसने 2022 के राज्य चुनावों में सिर्फ एक विधानसभा सीट जीती है.

पूर्व सीएम अखिलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी 2022 के उत्तर प्रदेश चुनावों में दूसरे स्थान पर रही, 111 सीटों पर जीत हासिल करते हुए 2017 में 47 से भारी वृद्धि हुई और 32.06 प्रतिशत वोट प्राप्त करते हुए. गठबंंधन की सीटें मिलाकर कुल 125 सीटों पर जीत हासिल हुई है.

 

share & View comments