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Friday, 22 November, 2024
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समृद्धि एक्सप्रेस-वे महाराष्ट्र के आदिवासी और दूरदराज इलाकों में विकास और कनेक्टिविटी पहुंचाएगा

55,000 करोड़ रुपये का मुंबई-नागपुर एक्सप्रेस-वे प्रोजेक्ट सूखा-ग्रस्त विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों में कई विकास कार्यों के लिए सबसे बड़े फॉर्स-मल्टीप्लायर के रूप में कार्य करेगा.

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विश्व बैंक की एक स्टडी के मुताबिक, सड़कों के निर्माण पर खर्च किया गया हर एक पैसा मध्यम अवधि में आर्थिक मूल्य में 7 रुपये अतिरिक्त उत्पन्न करता है. विकसित दुनिया के प्रतिद्वंदी हरित और टिकाऊ परिवहन नेटवर्क के निर्माण के माध्यम से विकास कार्यों को दूरस्थ इलाकों तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरणा लेते हुए, महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) ने अपने महत्वाकांक्षी 701 किमी नागपुर से अमाने (भिवंडी) छह-लेन चौड़ा (आठ-लेन तक विस्तार योग्य) एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेसवे के पहले चरण (नागपुर से शिरडी) को सफलतापूर्वक चालू कर दिया है.

पूर्व की ओर विस्तार

महाराष्ट्र सरकार ने भंडारा, गोंदिया और गढ़चिरौली के आदिवासी बहुल जिलों को कवर करने के लिए समृद्धि एक्सप्रेस-वे के पूर्व की ओर 225 किलोमीटर विस्तार की भी घोषणा की है, जो प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध होने के बावजूद विश्व स्तरीय कनेक्टिविटी की कमी के कारण गरीबी से पीड़ित हैं. ये विस्तार स्वास्थ्य और शिक्षा पहलों में सुधार के लिए प्रभावी पहुंच का मार्ग प्रशस्त करेगा और जनजातीय आबादी के बीच रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए बड़े पैमाने पर पूंजी निवेशकों को प्रेरित करेगा. इस तरह के आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन अति-वामपंथी कट्टरपंथी विचारधाराओं की अपील को कुंद कर सकते हैं और समाज के कमजोर वर्गों को मुख्यधारा में लाने में मददगार साबित हो सकते हैं.

फॉर्स मल्टीप्लायर

701 किलोमीटर नागपुर-अमाने (भिवंडी) खंड के लिए कुल खर्च 55,000 करोड़ रुपये (6.7 बिलियन डॉलर) अनुमानित है. ये परियोजना निस्संदेह महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों के सूखा-ग्रस्त भीतरी इलाकों में मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) के अत्यधिक समृद्ध, तटीय क्षेत्रीय जिलों में कनेक्टिविटी के माध्यम से जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) के जरिए अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निर्यात बाजारों तक सुपर-फास्ट पहुंच प्रदान करके कई आर्थिक विकास इंजन बनाने के लिए सबसे बड़े फॉर्स मल्टीप्लायर के रूप में कार्य करेगी.

व्यक्तिगत परिवहन और कार्गो से यात्रा के समय में लगभग 50 प्रतिशत की कमी आएगी, लागत की बचत होगी और स्थानीय उत्पाद घरेलू और निर्यात बाजारों में अधिक प्रतिस्पर्धी बनेंगे.


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जेएनपीटी के लिए अमाने गांव की ज़रूरत

समृद्धि एक्सप्रेस-वे ठाणे जिले के भिवंडी तालुका के अमाने गांव में अचानक समाप्त हो रहा है, जिससे 74 किमी दूर जेएनपीटी से तेज कनेक्टिविटी का पूरा उद्देश्य विफल हो गया है. इस बड़े निवेश को उसके तय स्थान तक ले जाने के लिए, महाराष्ट्र सरकार को अमाने और जेएनपीटी के बीच आठ-लेन कनेक्टर (10 लेन तक विस्तार योग्य) का निर्माण करना चाहिए. अगर, जगह की कमी बाधा बन रही है तो, इस एक्सप्रेस-वे को पूरा करने के लिए एक उन्नत पहुंच-नियंत्रित स्ट्रेच का निर्माण करने की ज़रूरत है ताकि इसका पूरा लाभ उठाया जा सके. नहीं तो, 74 किमी की इस लास्ट माइल कनेक्टिविटी की कमी से एक्सप्रेस-वे के उपयोगकर्ताओं के लिए समय और लागत की बचत काफी हद तक समाप्त हो जाएगी. एमएमआर क्षेत्र में भिवंडी के सबसे बड़े वेयरहाउसिंग और लॉजिस्टिक्स हब में से एक के रूप में उभरने और इसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर यातायात की भीड़ के साथ, जेएनपीटी के लिए इस निर्बाध प्रेरणा का होना और भी महत्वपूर्ण है.

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक से कनेक्शन

महाराष्ट्र सरकार भी भारत के सबसे लंबे 21.8 किमी लंबे ट्रांस हार्बर लिंक का निर्माण कर रही है जो मुंबई के द्वीप शहर सेवरी को मुख्य शहर चिरले से जोड़ता है.

सेवरी की आगे की यात्रा के लिए अमाने को चिर्ले (54 किमी) से जोड़कर ही समृद्धि एक्सप्रेस-वे और मुंबई के बीच एक निर्बाध कनेक्टिविटी हासिल की जा सकती है. अमाने और जेएनपीटी के बीच प्रस्तावित कनेक्टर के लिए चिरले में एक एग्जिट दिया जा सकता है.

भारत के पूर्वी तट के प्रवेश द्वार के रूप में समृद्धि एक्सप्रेस-वे का उपयोग करके केंद्र द्वारा महाराष्ट्र सरकार के 55,000 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश का लाभ उठाया जा सकता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने एक समान विकास हासिल करने, पूर्वांचल से अरुणाचल तक बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर और डेवलपमेंट के केंद्र बनाने के लिए भारत के पूर्वी और उत्तर-पूर्वी हिस्सों में बड़े निवेश को प्रेरित करने की ज़रूरत पर जोर दिया है.

कुशल स्थानीय मानव संसाधनों का उपयोग करके प्राकृतिक संसाधनों के ज्यादा से ज्यादा उपयोग के माध्यम से मूल्यवर्धन न केवल चहुंमुखी समृद्धि में वृद्धि करेगा बल्कि इस क्षेत्र से बड़े पैमाने पर आर्थिक पलायन को भी रोकेगा.

निर्बाध कनेक्टिविटी

भारत सरकार और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को शिवमदका में नागपुर से समृद्धि एक्सप्रेस-वे के एग्जिट का उपयोग दो छह-लेन (आठ-लेन तक विस्तार योग्य) ग्रीनफील्ड एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेस-वे के नए सीधे एग्जिट के निर्माण के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में करना चाहिए. पूर्वी तट पर प्रमुख बंदरगाहें- ओडिशा में पारादीप (915 किमी) और आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम (807 किलोमीटर) को निर्बाध रूप से जोड़ने के लिए ये जेएनपीटी और पूर्वी तट पर प्रमुख बंदरगाहों के बीच सीधे संपर्क के रूप में कार्य करेंगे.

ये दो एक्सप्रेस-वे छत्तीसगढ़ और ओडिशा के आदिवासी बहुल क्षेत्रों से होकर गुजरेंगे, जिससे क्षेत्र के प्राकृतिक और मानव संसाधनों का लाभ उठाकर बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश को बढ़ावा मिलेगा, जिससे आर्थिक अवसरों के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाएं भी बढ़ेंगी. यह आदिवासी आबादी के जीवन में मौलिक परिवर्तन लाएगा.


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वेस्ट कोस्ट को भारत से जोड़ना

दो अन्य 6 लेन वाले नियंत्रित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे (आठ-लेन तक विस्तार योग्य) पर समृद्धि एक्सप्रेस-वे के माध्यम से जीवंत पश्चिमी तट को भारत के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक केंद्र यानी उत्तर प्रदेश के अवध-पूर्वांचल क्षेत्र (नागपुर से अयोध्या 825 किमी) और बिहार (नागपुर से पटना 985 किमी) तक जोड़ने पर विचार किया जाना चाहिए.

गोंदिया के माध्यम से नागपुर से पटना तक का नया, ग्रीनफील्ड गलियारा छत्तीसगढ़ के आदिवासी बहुल राज्यों और दक्षिण-पश्चिम बिहार के नक्सल बहुल जिलों से होकर गुज़रेगा, जो आर्थिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों में रहने वाले निवासी जो माओवादी उग्रवाद से ग्रस्त हैं और बदलाव लाना चाहते हैं, के लिए निवेश करने के लिए प्रेरित करेगा.

ग्रीनफील्ड संरेखण के साथ इन दो एक्सेस-नियंत्रित एक्सप्रेस-वे में निवेश न केवल समृद्धि (समृद्ध आर्थिक विकास) फैलाने वाले कॉरिडोर के रूप में कार्य करेगा बल्कि यात्रा की आसानी के माध्यम से अवध, पूर्वांचल और बिहार के पवित्र शहरों में करोड़ों बौद्धों, हिंदुओं, जैनियों और सिखों के लिए धार्मिक और आध्यात्मिक पूर्ति के लिए एक चुंबक के रूप में भी काम करेगा.

समृद्धि एक्सप्रेस-वे का लाभ उठाने वाले ये चार एक्सेस-नियंत्रित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे विनिर्माण, खनन, कृषि और कृषि-प्रसंस्करण, भंडारण, रसद पार्क, व्यापार, पर्यटन और आतिथ्य जैसे क्षेत्रों में लाखों करोड़ रुपये का निवेश करेंगे; धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन को प्रोत्साहित करके एक एकीकृत शक्ति के रूप में कार्य किया जाएगा और सबसे महत्वपूर्ण रूप से भारत के कुछ सबसे पिछड़े और आदिवासी बहुल क्षेत्रों में आर्थिक और सामाजिक कल्याण के लिए अपार अवसर पैदा करेगा.

(अजय बोड़के फाइनेंशियल पॉलिसी, आर्थिक और बाज़ार मामलों के विश्लेषक हैं. विचार व्यक्तिगत हैं.)

(संपादन: फाल्गुनी शर्मा)

(इस लेख़ को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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