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Thursday, 25 April, 2024
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मोदी ने अमेरिका के साथ रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर कर दिए, अब DRDO और निजी क्षेत्रों को नतीजे देने होंगे

सरकार द्वारा सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को सक्षम किए बिना, मोदी और बाइडेन के बीच हस्ताक्षरित सौदे भारत की सैन्य शक्ति को मजबूत करने की उनकी क्षमता का अहसास नहीं करा पाएंगे.

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प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान दो प्रमुख रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर किए गए, जो 2005 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राष्ट्रपति जॉर्ज बुश के बीच हस्ताक्षरित परमाणु ढांचे समझौते के बाद से पिछले समझौतों पर आधारित थे. ये सौदे चल रहे वैश्विक भू-राजनीतिक संघर्ष के संदर्भ में भारत की भौगोलिक स्थिति और इसके बढ़ते आर्थिक और राजनयिक दबदबे में निहित हैं. वे अपने वैश्विक आधिपत्य की रक्षा के लिए अमेरिका के प्रयासों के साथ भी जुड़ते हैं, जो एक सुरक्षा ढांचे में निहित है, और उभरते और आक्रामक चीन के खिलाफ आम हितों की रक्षा में भारत को शामिल करते हैं.

विवादित भू-रणनीतिक क्षेत्र इंडो-पैसिफिक जल क्षेत्र है, जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए महत्वपूर्ण ट्रांज़िट कॉरीडोर के रूप में काम करता है, जो एशियाई आर्थिक क्षेत्रों को संसाधन और बाजार केंद्रों से जोड़ता है. चीन इन प्रमुख व्यापार मार्गों को नियंत्रित करने के लिए अमेरिका और उसके सहयोगियों के किसी भी कदम को अपने आर्थिक विकास के लिए एक बड़ा खतरा मानता है. रक्षा सौदे प्रकृति में लेन-देन संबंधी हैं और संभवतः लंबे समय में चीन-अमेरिका प्रतिद्वंद्विता के ट्रैजेक्टरी के अनुसार आकार लेंगे. भारत के लिए, ये सौदे समय के साथ रूस पर अपनी सैन्य निर्भरता को कम करने के विकल्प प्रदान करते हैं.

भारत-अमेरिका रक्षा सौदों में आई हालिया गति मुख्य रूप से रूस के सार्वजनिक क्षेत्र के साथ अमेरिकी सैन्य-औद्योगिक परिसर की कॉर्पोरेट और तकनीकी ताकत के साथ संबंधों को गहरा करने की ओर बदलाव का संकेत देती है. हालांकि, यह बदलाव भारत के लिए एक अलग बॉल गेम होगा. इसके लिए भारतीय सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों से नए दृष्टिकोण की आवश्यकता है, जो सरकारी नीतियों और नियामक ढांचे में बदलाव द्वारा निर्देशित हो. सरकार द्वारा निभाई गई आवश्यक भूमिका और सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को सक्षम किए बिना, ये सौदे भारत की सैन्य शक्ति को मजबूत करने की क्षमता का एहसास नहीं कर पाएंगे.

भारत के शीर्ष राजनीतिक नेता केवल सौदों पर हस्ताक्षर करके आराम नहीं कर सकते, बल्कि उन्हें परिणामों पर भी ध्यान देना होगा, जिसे संबंधित मंत्रालयों, विशेष रूप से रक्षा मंत्रालय (एमओडी) द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा.

प्रौद्योगिकी हस्तांतरण से आगे बढ़ें

दो प्रमुख सौदे – जनरल इलेक्ट्रिक F414 फाइटर जेट इंजन का सह-उत्पादन और MQ-9B ड्रोन का अधिग्रहण – अमेरिका से सैन्य क्षमताओं का लाभ लेने की दिशा में राजनीतिक बदलाव का लाभ उठाने में भारत के डिफेंस इंडस्ट्रियल बेस ईको-सिस्टम का परीक्षण करेंगे.

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ऐसी दुनिया में रहने की वास्तविकता से परे जहां स्थायी हित हैं, स्थायी मित्र या दुश्मन नहीं, भारत की आत्मनिर्भरता की खोज के केंद्र में स्वदेशी तकनीक विकसित करने की क्षमता है जिसे कोई भी देश कभी साझा नहीं करेगा. जेट इंजन सौदा समस्या की प्रकृति के बारे में जानकारी प्रदान करता है.


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हालांकि को-प्रोडक्शन के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) का सटीक विवरण अज्ञात रह सकता है, जीई का आधिकारिक बयान पृष्ठभूमि और दायरे की एक झलक प्रदान करता है. GE पहले ही लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) Mk2 को पावर देने के लिए 98 Kn के थ्रस्ट वाले निन्यानबे F414 इंजनों की आपूर्ति करने के लिए प्रतिबद्ध है. पिछला संस्करण, 84 Kn के थ्रस्ट वाला F404 इंजन, वर्तमान में LCA Mk1 को शक्ति प्रदान करता है. GE को एक अन्य उन्नत संस्करण F414-INS6 के साथ एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (AMCA) प्रोग्राम के प्रोटोटाइप विकास और परीक्षण के लिए भी चुना गया है. GE को 110-120 Kn थ्रस्ट क्लास को लक्ष्य करते हुए AMCA Mk2 इंजन प्रोग्राम पर सहयोग करने की उम्मीद है.

F414 के लिए हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के साथ को-प्रोडक्शन, जिसमें प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (ToT) की डिग्री भी शामिल है, से जेट इंजनों के डिजाइन, विकास और उत्पादन में भारत की आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रगति होने की उम्मीद है. हालांकि, इस लक्ष्य को प्राप्त करना अभी भी बहुत दूर है और मुख्य रूप से F414 के को-प्रोडक्शन के लिए टीओटी के संबंध में हुए समझौते पर निर्भर करता है. मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि 80% प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (12 प्रमुख प्रौद्योगिकियों) पर सहमति हो गई है. यह एक प्रभावशाली सूची है. लेकिन शेष 20% प्रौद्योगिकी का विवरण ज्ञात नहीं है. आत्मनिर्भरता का दुश्मन वहीं है और इसके लिए स्वदेशी अनुसंधान और विकास की आवश्यकता होगी, जो डीआरडीओ के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत आता है.

DRDO को क्या करना चाहिए

डीआरडीओ के लिए अपने प्रयासों को उन प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित करने का एक अनिवार्य मामला है जिन्हें विदेशी स्रोतों से आसानी से स्थानांतरित नहीं किया जाएगा. इस बदलाव के लिए डीआरडीओ के एक बड़े पुनर्निर्देशन और पुनर्गठन की आवश्यकता है.

रिओरिएंटेशन के हिस्से के रूप में, डीआरडीओ को उन प्रौद्योगिकियों को छोड़ना चाहिए जिन्हें भारत के नागरिक और निजी क्षेत्रों द्वारा विकसित किया जा सकता है, जैसे कि विशेष राशन और कपड़े. एक बार जब विशिष्ट प्रौद्योगिकियों की पहचान हो जाती है, तो संगठन के भीतर प्रतिस्पर्धी कार्यक्षेत्र बनाकर डीआरडीओ का पुनर्गठन किया जाना चाहिए, जिससे वर्तमान में कार्यक्षेत्रों को प्राप्त एकाधिकार समाप्त हो जाएगा क्योंकि इसे किसी प्रतिस्पर्धा का सामना नहीं करना पड़ता है.

इसलिए, यदि वर्तमान में एयरो-इंजन के लिए एक के बजाय दो वर्टिकल हैं, तो उनमें से प्रत्येक प्रोटोटाइप का उत्पादन करने के लिए विभिन्न कॉर्पोरेट संस्थाओं के साथ मिलकर काम कर सकता है.

इसलिए, यदि वर्तमान में एयरो-इंजन के लिए एक के बजाय दो वर्टिकल हैं, तो उनमें से प्रत्येक प्रोटोटाइप का उत्पादन करने के लिए विभिन्न कॉर्पोरेट संस्थाओं के साथ टीम बना सकते हैं. यह एक व्यापक अनुसंधान और विकास आधार को बढ़ावा देगा, और प्रमुख प्रौद्योगिकियों के विकास में प्रतिस्पर्धी प्रगति को प्रोत्साहित करेगा.

इस परिवर्तन के लिए मानव पूंजी प्रबंधन में भी बदलाव की आवश्यकता होगी. सभी प्रमुख पद योग्य व्यक्तियों के लिए खुले होने चाहिए और विज्ञापित होने चाहिए, और चयन अब डीआरडीओ वैज्ञानिकों तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए. ऐसे सुधारों को डीआरडीओ के भीतर विरोध का सामना करना पड़ सकता है और राजनीतिक हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी. वास्तव में, सरकार के भीतर भी चिन्हित वर्गों द्वारा इसी तरह की प्रथाओं को अपनाया जाना चाहिए.

जेट सौदे द्वारा दर्शाए गए राजनीतिक बदलाव को अब अंतिम उत्पाद में परिवर्तित किया जाना चाहिए और भारत की स्वदेशी क्षमताओं को मजबूत करने में प्रगति को आगे बढ़ाना चाहिए. यह क्षमता केवल तभी हासिल की जा सकती है जब डीआरडीओ अपना ध्यान केंद्रित करेगा, पुनर्गठन करेगा और देश में सर्वोत्तम उपलब्ध मानव पूंजी को आत्मसात करेगा.

जाहिर है, डीआरडीओ सुधार मुख्य रूप से अनुसंधान और विकास पर केंद्रित है. अगले चरण, उत्पादन, में रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, विशेष रूप से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में बड़े सुधार की आवश्यकता होगी, जो अगले सप्ताह मेरे लेख का फोकस होगा.

(लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) (सेवानिवृत्त) प्रकाश मेनन रणनीतिक अध्ययन कार्यक्रम, तक्षशिला संस्थान के निदेशक, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के पूर्व सैन्य सलाहकार हैं; उनका ट्विटर हैंडल @prakashmenon51 है. व्यक्त किए गए विचार निजी हैं.)

(संपादनः शिव पाण्डेय)
(इस खबर को अंग्रेज़ी में लिखने के लिए यहां यहां क्लिक करें)


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