अक्टूबर 2021 में, सरकार ने आयुध निर्माणी बोर्ड के तहत अब तक 41 कारखानों के संचालन का निगमीकरण करके रक्षा औद्योगिक आधार पारिस्थितिकी तंत्र के उत्पादन खंड में एक बड़े सुधार की घोषणा की. कार्यों की समानता के आधार पर सात रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम बनाए गए. इनके नाम हैं- म्यूनिटिओन्स इंडिया लिमिटेड, आर्मर्ड वेकल्स इंडिया लिमिटेड, एडवांस वेपर इक्यूपमेंट इंडिया इंडिया लिमिटेड, ट्रूप कम्फर्ट्स लिमिटेड, इंडिया ऑप्टेल लिमिटेड, ग्लाइडर इंडिया लिमिटेड और यंत्र इंडिया लिमिटेड.
सुधार करने का कारण यह था कि उत्पादन इकाइयों को कंपनी अधिनियम के तहत लाया जाएगा और इससे उत्पादों की दक्षता, प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता में सुधार होगा. यंत्र इंडिया लिमिटेड को छोड़कर, सभी डीपीएसयू ने अच्छा काम किया है और निर्यात के लिए ऑर्डर बढ़ाए हैं. हालांकि, कई डीपीएसयू के लिए उपयुक्त प्रमुखों की नियुक्ति में देरी हुई है. यह स्पष्ट है कि सामरिक व्यापार इकाइयों में प्रमुख व्यक्तियों के चयन और नियुक्ति की व्यवस्था में सुधार की जरूरत है.
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल), भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल), भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) और मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) जैसे कई डीपीएसयू लंबे समय से हेडलेस हैं और उन लोगों द्वारा चलाए जा रहे हैं जिन्हें अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. साथ ही, उत्पादन इकाइयों के भीतर विशिष्ट वर्टिकल के निदेशकों जैसी प्रमुख पदों की सीटें खाली हैं.
बीडीएल और बीईएमएल जैसी कुछ संस्थाएं के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रिक्त पदों का चयन लोक उद्यम चयन बोर्ड द्वारा किया गया है लेकिन अभी भी कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा उनके अंतिम नियुक्ति आदेश की प्रतीक्षा की जा रही है.
सवाल यह उठता है कि जब लगभग सभी रिक्तियों के बारे में पहले से जानकारी होती है, क्योंकि वे मुख्य रूप से सेवानिवृत्ति की तारीखों से संबंधित होती हैं, तो उन्हें समय पर क्यों नहीं भरा जाता है? और कुछ एक वर्ष से अधिक समय तक खाली क्यों रहते हैं?
चयन और नियुक्ति प्रक्रिया
पीएसयू के लिए चयन और नियुक्ति प्रक्रिया में दो चरण शामिल हैं. सबसे पहले, सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) अपनी वेबसाइट के माध्यम से रिक्तियों को बारे में बताता है. साथ ही इसके लिए योग्यताओं के बारे में भी बताता है और एक विशेष तिथि तक आवेदन आमंत्रित करता है. उपयुक्त उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाता है और साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. पीईएसबी उन लोगों से बनी चयन समितियों का गठन करता है जिनके पास इसमें विशेषज्ञता है और वे ज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों को समायोजित करने के लिए आवश्यक विविध आवश्यकताओं को पूरा करेंगे.
इसके बाद फाइल को संबंधित मंत्रालय में ले जाया जाता है और उसके बाद कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) की मंजूरी के लिए कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) को भेजा जाता है, जिसमें प्रधान मंत्री और गृह मंत्री शामिल होते हैं. 2016 तक इसमें संबंधित मंत्रालय के मंत्री भी शामिल थे.
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देरी का कारण
चयन और नियुक्ति प्रक्रिया दोनों चरणों में देरी हो सकती है. पहले चरण में देरी संबंधित मंत्रालय द्वारा रिक्त पद के लिए गुणात्मक मानदंड में मांगे गए परिवर्तनों का परिणाम हो सकता है. यह तब हो सकता है जब उत्पादन तकनीक में परिवर्तन हो या उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के कारण हो. यह भी हो सकता है कि नौकरशाही की चाल चल रही हो और किसी विशेष सिविल सेवा से संबंधित व्यक्तियों के एक समूह के उसके हिसाब से उसके पक्ष में मानदंडों को आकार दिया जाए.
जनवरी 2023 में पूर्व पदधारी के सेवानिवृत्त होने के बाद एमडीएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की नियुक्ति में देरी एक प्रासंगिक उदाहरण है.
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, योग्यता और अनुभव मानदंड में बदलाव के संबंध में सिविल सेवकों और भारतीय नौसेना अधिकारियों द्वारा लॉबिंग ने एमडीएल को नेतृत्वहीन बना दिया है. यह इस तथ्य के बावजूद है कि चयन प्रक्रिया फरवरी 2022 में शुरू की गई थी.
रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी) में नौकरशाह के हिसाब से मानदंड में बदलाव करना और सुझाए गए परिवर्तनों से स्पष्ट है कि इसका उद्देश्य नौसेना के अधिकारियों के लिए कठिन बनाना और सिविल सेवाओं को पद पर कब्जा करने का विशेषाधिकार देना है. मानदंड में बदलाव को पहले एसीसी द्वारा अनुमोदित किया जाना है. पद अभी तक PESB द्वारा विज्ञापित किया जाना है और इसलिए निदेशक (वित्त) द्वारा एक अतिरिक्त प्रभार के रूप में MDL का नेतृत्व जारी रखने की उम्मीद की जा सकती है.
यह ऐसे समय में आया है जब MDL ने प्रोजेक्ट 75 इंडिया (P-75I) के लिए पनडुब्बियों के निर्माण के लिए हजारों करोड़ रुपये की परियोजना के लिए बोली लगाने के लिए एक जर्मन फर्म के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. ऐसा लगता है कि पनडुब्बियों की आवश्यकता में भारत की महत्वपूर्णता उन लोगों के लिए प्राथमिकता नहीं है, जिन्होंने देरी का कारण बना, भले ही वे जिम्मेदारी के बिना शक्ति का संचालन करते हैं, भारतीय नौसेना को बच्चे को पकड़ने के लिए छोड़ दिया.
अगर एसीसी मानदंड में इस बदलाव को मंजूरी देती है और चयन प्रक्रिया पूरी हो जाती है. अगला कदम एसीसी द्वारा नियुक्ति आदेश का अनुमोदन होगा.
यह राजनीतिक नियंत्रण का एक रूप है जो महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण पदों के लिए उचित है. एसीसी को संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के वेतन ग्रेड में सभी नियुक्तियों को मंजूरी देनी होती है. यह अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर और से स्थानांतरित करने के लिए भी जिम्मेदार है. एसीसी के कर्तव्यों की एक विस्तृत श्रृंखला है और इसलिए यह समझ में आता है कि एसीसी आदेश में कुछ देरी हुई है. यह अथक प्रधान मंत्री मोदी और अतिभारित गृह मंत्री अमित शाह के लिए सच है. अनुमोदन पहले डीओपीटी में जांचा जाता है और उसके बाद पीएम और गृह मंत्री के कार्यालयों से फाइल मूवमेंट के माध्यम से हस्ताक्षर प्राप्त किए जाते हैं – इन नेताओं को पार्टी की राजनीति के भारी वजन और शासन की जिम्मेदारियों के बीच संतुलन बनाना होता है.
पीईएसबी उम्मीदवार का जल्द से जल्द चयन सुनिश्चित करते हुए एसीसी की शक्तियों को विकसित करने की निश्चित आवश्यकता है, ताकि विलंब को दूर किया जा सके जो न केवल शासन बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा को भी प्रभावित कर सकता है जैसा कि देखा जा रहा है.
(लेफ्टिनेंट जनरल (डॉ.) प्रकाश मेनन (रिटायर) तक्षशिला संस्थान में सामरिक अध्ययन कार्यक्रम के निदेशक; राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के पूर्व सैन्य सलाहकार हैं. उनका ट्विटर हैंडल @prakashmenon51 है. व्यक्त विचार निजी हैं)
(संपादनः ऋषभ राज)
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