Wednesday, 29 June, 2022
होममत-विमतअमिताभ से सलमान तक - इस 29 वर्षीय श्रीलंकाई गायिका ने 2021 में भारतीय सितारों को थिरकाया

अमिताभ से सलमान तक – इस 29 वर्षीय श्रीलंकाई गायिका ने 2021 में भारतीय सितारों को थिरकाया

योहानी ने हमेशा सोचा था कि एकाउंटिंग उनका प्लान बी था. लॉजिस्टिक में स्नातक और एकाउंटिंग में परास्नातक पूरा करने के बाद योहनी ने कभी नहीं सोचा था कि संगीत की तरफ जाने की राह आसान होगी.

Text Size:

एक संगीतकार के लिए ‘सफलता’ को कैसे परिभाषित किया जा सकता है? कि उनके गाने को यूट्यूब पर लाखों व्यूज मिलते हैं? या अमिताभ बच्चन और सलमान खान जैसे सुपरस्टार इसे लूप पर सुनना बंद नहीं कर सकते? या कि उनका गाना सोशल मीडिया पर साल का सबसे ट्रेंडी गाना बन गया है? श्रीलंका की 29 वर्षीय गायिका योहानी डी सिल्वा ने अपने गीत ‘मानिके मगे हिते’ के साथ केवल सात महीनों के भीतर यह सब होते देखा है. 2021 हम में से कई लोगों के लिए एक कठिन वर्ष साबित हुआ होगा, लेकिन योहानी के लिए ये साल खास साबित हुआ और इस साल उनके गाने को भारत में मिली अपार सफलता के एहसास को वो अभी भी महसूस कर पा रही हैं.

योहानी ने हमेशा सोचा था कि एकाउंटिंग उनका प्लान बी था. लॉजिस्टिक में स्नातक और एकाउंटिंग में परास्नातक पूरा करने के बाद योहनी ने कभी नहीं सोचा था कि संगीत की तरफ जाने की राह आसान होगी.

योहानी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ‘संगीत पर स्विच करना कुछ ऐसा है जो हमें स्कूल में भी नहीं सिखाया जाता है. संगीत को एक एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी माना जाता है. कोई हमें कलाकार या संगीतकार बनना नहीं सिखाता. मुझे लगता है कि यह मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती रही है. लेकिन जो मायने रखता है वह यह है कि आप जो कर रहे हैं उससे खुश हैं, इस बात को कला के लिए जुनून रखने वाले भारतीय युवा बड़ी आसानी से समझ सकते हैं.

29 वर्षीया श्रीलंकाई गायिका को इस साल अगस्त तक भारत में शायद ही कोई जानता था, लेकिन यह सब तब शुरू हुआ जब मूल रूप से संगीत, सतीसन रथनायके और दुलन एआरएक्स द्वारा 2020 में बनाया गए सिंहली गीत का कवर, जिसका अनुवाद ‘मेरे दिल में प्रियतम’ है, रीलों पर ट्रेंड करने लगा। 15 अगस्त को हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े सुपरस्टारों में से एक अमिताभ बच्चन ने अपनी पोती नव्या नवेली द्वारा बनाया गया एक वीडियो साझा किया, जिसमें ‘जहां तेरी ये नज़र है’ के उनके नृत्य को दिखाया गया है, जिसे सिंहली गाने पर पूरी तरह से सिंक करते हुए एडिट किया गया था. उन्होंने लिखा, ‘मानिके गीत पूरी रात लूप में बजता रहा…इसे सुनना बंद करना नामुमकिन है… सुपर्ब.’

और अक्टूबर में योहनी बिग बॉस में सलमान को ये गीत सीखा रही है और अभिनेता रणवीर सिंह भी इस पर थिरक रहे हैं. गाने को केवल सात महीनों में यूट्यूब पर 196 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं और इंस्टाग्राम पर इस पर लगभग नौ लाख रील्स बन चुके हैं. परिणीति चोपड़ा से लेकर जैकलीन फर्नांडीज और टाइगर श्रॉफ तक, बॉलीवुड की कई हस्तियों ने इस गाने पर डांस किया वहीँ योहनी को अजय देवगन की आने वाली फिल्म थैंक गॉड में एक गाने के लिए साइन किया गया है और फिल्म शिद्दत के लिए भी उन्होंने एक हिंदी गाना रिकॉर्ड किया है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

मशहूर हस्तियों के अलावा इस गाने ने भारत भर के कलाकारों को भी अपनी भाषा में इसे कवर करने के लिए प्रेरित किया है. इसे अब तक भारत में कम से कम 21 अलग-अलग भाषाओं में गाया जा चुका है – संताली से धिवेही तक. ‘माणिके मगे हिते’ ने भी दुनिया भर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. यूक्रेनी युवा वायलिन वादक करोलिना प्रोत्सेंको काअपने वायलिन पर इस गाने को बजाने वाला एक वीडियो भी वायरल हुआ.


यह भी पढ़ें : जय भीम से लेकर कर्णन तक- जाति विरोधी सिनेमा का साल रहा है 2021


वायरल होने का कोई फॉर्मूला नहीं

2021 में लघु वीडियो प्रारूपों ने सभी का ध्यान खींचा. भारत में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारतीय इंस्टाग्राम रीलों पे चलेगा. चाहे वह योहानी का गाना हो, सहदेव दिर्दो का ‘बचपन का प्यार’ या पाकिस्तानी इन्फ्लुएंसर दाननीर मोबीन का ‘पावरी हो रही है’, कोई भी वास्तव में नहीं जानता कि जेन जेड को क्या पसंद आ जाये और वो वायरल हो जाये.

‘माणिके मगे हिते’ भी भारत में रीलों से लोकप्रिय हुआ और धीरे धीरे यूट्यूब और स्पॉटीफाई पर भी लोकप्रिय हो गया. स्पॉटीफाई पर योहानी के फॉलोअर्स 80 गुना ज्यादा बढ़ गए. वह यूट्यूब पर तीन मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करने वाली पहली श्रीलंकाई महिला संगीतकार हैं। यह गीत 11 सप्ताह तक शीर्ष संगीत वीडियो के लिए यूट्यूब चार्ट पर था.

हालांकि हर वायरल ट्रेंड एक कलाकार को बड़ी सफलता नहीं देता है. हमने हाल के वर्षों में कुछ उदाहरण देखे हैं कि यह फेम कैसे धीरे धीरे समाप्त हो जाता है – चाहे वह ‘तेरी मेरी कहानी’ फेम रानू मंडल हो या ‘बाबा का ढाबा’ से बाबा, हर कोई उतना सफल नहीं होता है और लोगों के दिलों पर राज करना जारी रखता है जैसे यशराज मुखाटे ने किया. 2020 में उनका ‘रसोड़ा’ मीम वीडियो वायरल होने के बाद, वह ‘क्या करुं मैं इतनी सुंदर हूं’ और ‘टू पीस ओनली’ आदि जैसे बैक-टू-बैक वायरल ट्रैक के साथ आए. हालांकि योहानी, विभिन्न शहरों में टूर कर रहीं हैं, संगीत शो कर रहीं हैं और हमें उम्मीद है कि वह अपनी वायरल सफलता पर को बरक़रार रखते हुए और हिट गाने लेकर आएंगी.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments