Wednesday, 25 May, 2022
होमलास्ट लाफ'चाइनीज वायरस' अब कहां फैल रहा है और हांग कांग का नाम बदलकर 'हंगामा' रख दिया जाए

‘चाइनीज वायरस’ अब कहां फैल रहा है और हांग कांग का नाम बदलकर ‘हंगामा’ रख दिया जाए

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए पूरे दिन के सबसे अच्छे कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के फीचर कार्टून में आलोक निरंतर ने पीएम नरेंद्र मोदी की गलवान घाटी में चीन की बढ़ती पकड़ को लेकर आलोचना की है. वो कार्टून के जरिए बताने की कोशिश कर रहे हैं कि सरकार का ध्यान उत्तर प्रदेश पर है जहां बढ़ते कोविड -19 मामलों के बीच राजनीतिक रैलियों में हिस्सा लेने के लिए हजारों लोग पहुंच रहे हैं.

नाला पोनप्पा | Twitter/@PonnappaCartoon

चीन ने अपने क्षेत्रीय दावों पर जोर देने के लिए अरुणाचल प्रदेश की कुछ जगहों का नाम बदल दिया है. इस पर नाला पोनप्पा, भारत की ओर से टिट-फॉर-टेट प्रतिक्रिया करने की बात करते हुए हांग कांग और चीन के कुछ क्षेत्रों का नाम बदलने के लिए कह रहे हैं.

मंजुल | Twitter/@MANJULtoons

मंजुल कोरोनो वायरस के डेल्टा वैरिएंट को दिखाता है, जो 2021 में प्रमुख था और भारत में महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर के लिए काफी हद तक जिम्मेदार था, और अब ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर टिप्पणी कर रहे हैं.

साजिथ कुमार | Deccan Herald

साजिथ कुमार एनजीओ के लिए फंडिंग नियमों पर सरकार के सख्त रुख की आलोचना कर रहे हैं. मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी सहित 5,968 संगठन 1 जनवरी को अपने विदेशी योगदान लाइसेंस को गंवा चुके हैं. हालांकि, सरकार चुनावी बॉन्ड के समर्थन में रही है जिसकी पारदर्शिता पर हमेशा सवाल उठते रहे हैं.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

संदीप अध्वर्यु | Twitter/@CartoonistSan

जैसे-जैसे भारत के इतिहास को फिर से लिखने की मांग बढ़ती जा रही है, संदीप अध्वर्यु नए साल में अतीत के महिमामंडन पर तंज़ कसते रहे हैं.

(इन कार्टून्स को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments