scorecardresearch
Monday, 26 February, 2024
होमलास्ट लाफदिल्ली की राजनीति में टॉप पर चढ़ने के लिए अपनी नाक बंद करें और एक मसालेदार घोषणापत्र कैसे पकाना है

दिल्ली की राजनीति में टॉप पर चढ़ने के लिए अपनी नाक बंद करें और एक मसालेदार घोषणापत्र कैसे पकाना है

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए पूरे दिन के सबसे अच्छे कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के प्रदर्शित कार्टून में, संदीप अध्वर्यु भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और आम आदमी पार्टी (आप) के आरोप-प्रत्यारोप के खेल पर कटाक्ष कर रहे हैं. दिल्ली नगर निगम चुनाव से राजधानी में कचरा और सीवेज के मुद्दे गायब हैं. एमसीडी में बीजेपी 2007 से सत्ता में है.

E P Unny | The Indian Express
ई.पी. उन्नी | The Indian Express

अपने कार्टून में, ई.पी. उन्नी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो संबोधन मन की बात का जिक्र कर रहे हैं. शो के 95वें एपिसोड में, जो रविवार को प्रसारित हुआ, मोदी ने उन उपलब्धियों के बारे में बात की, जो देश के लिए राष्ट्रीय गौरव होंगे – विक्रम-एस रॉकेट के लॉन्च से लेकर भारत द्वारा जी20 की अध्यक्षता संभालने तक.

Kirtish Bhatt | Twitter/@Kirtishbhat | BBC Hindi
कीर्तिश भट्ट | Twitter/@Kirtishbhat | BBC Hindi

कीर्तिश भट्ट का कार्टून आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव को दर्शाता है. बीजेपी ने पिछले हफ्ते अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसमें उसने गुजरात यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने, राज्य में एक एंटी-रेडिकलाइजेशन सेल बनाने का वादा किया है, जो ‘आतंकवादी संगठनों के संभावित खतरों और स्लीपर सेल की पहचान करने और उन्हें खत्म करने’ के साथ-साथ मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगा.

Satish Acharya | Twitter/@satishacharya
सतीश आचार्य | Twitter/@satishacharya

कार्टूनिस्ट सतीश आचार्य मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की घटना को चित्रित कर रहे हैं जहां एक मुस्लिम छात्र अपने प्रोफेसर से भिड़ गया जब शिक्षक ने छात्र का नाम आतंकवादी अजमल कसाब से जोड़ा था.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

Sorit/ Twitter: @down2earthindia
सोरित | Twitter/ @down2earthindia

सोरित का तिरस्कारपूर्ण कार्टून दो भारतीय कछुओं की प्रजातियों को दिखाता है – लाल-मुकुट वाले छत वाले कछुए और लीथ के नरम-खोल वाले कछुए – लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन (CITES)में इन्हें विलुप्त होने वाली प्रजातियों में शामिल किया गया है. सोरित दिखा रहे हैं कि इन कछुओं की प्रजातियों के लिए फिनिशिंग लाइन करीब आ रही है.

(इन कार्टून्स को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments