scorecardresearch
Friday, 19 July, 2024
होमलास्ट लाफकार्टूनिस्टों के चश्मे से देखें राजनीति और 'असली बजरंग भक्तों' के साथ कौन खड़ा

कार्टूनिस्टों के चश्मे से देखें राजनीति और ‘असली बजरंग भक्तों’ के साथ कौन खड़ा

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए दिन के सर्वश्रेष्ठ कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं.जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के फीचर कार्टून में साजिथ कुमार ने विश्व कार्टूनिस्ट दिवस (5 मई) के अवसर पर चित्र बनाया हैं. जैसा कि राजनीतिक दलों ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले अपने अभियान को तेज कर दिया है, कुमार इस बात पर विचार करते हैं कि कैसे कार्टूनिस्ट भी राजनीति में एक अभिन्न अंग निभाते हैं और एक अलग तरीके से अपने विचार और टिप्पणी को सामने रखते हैं.
सतीश आचार्य| ट्विटर/@सतीशाचार्य

सतीश आचार्य ने पार्टी के कर्नाटक चुनाव घोषणापत्र में कहा कि पार्टी बजरंग दल और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया जैसे संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके बाद पीएम मोदी ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया. इस बीच, नई दिल्ली में डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, साक्षी मलिक और अन्य खिलाड़ियों द्वारा चल रहे पहलवानों के विरोध पर पीएम चुप हैं.

ई पी उन्नी| द इंडियन एक्सप्रेस

ईपी उन्नी ने भी सरकार द्वारा पहलवानों के विरोध को ‘नजरअंदाज’ किए जाने पर टिप्पणी की, क्योंकि कर्नाटक चुनाव नजदीक है.

संदीप अध्वर्यु| Twitter/@CartoonistSan

संदीप अध्वर्यु महाराष्ट्र के हाल के राजनीतिक घटनाक्रम पर अपनी राय देते हैं. जबकि शरद पवार ने शुक्रवार को एनसीपी प्रमुख पद छोड़ने का अपना फैसला वापस ले लिया, राकांपा के वरिष्ठ नेता अजीत पवार ने हाल ही में टिप्पणी की थी कि उनकी पार्टी 2024 के विधानसभा चुनावों की प्रतीक्षा करने के बजाय महाराष्ट्र के सीएम पद के लिए अभी दावा कर सकती है. कार्टून में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस को सीएम एकनाथ शिंदे के बारे में बातचीत करते हुए दिखाया गया है.

आर प्रसाद|ट्विटर/@rprasad66

आर प्रसाद ने भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद पर कटाक्ष किया. विरोध करने वाले पहलवानों से पीटी उषा की मुलाकात के कुछ दिनों बाद उन्होंने कहा कि उनके कार्यों में अनुशासनहीनता है और इससे देश की छवि खराब हुई है.

share & View comments