scorecardresearch
Tuesday, 11 June, 2024
होमलास्ट लाफदिल्ली में बढ़ता प्रदूषण और राजनीति में 'डीपफेक'

दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण और राजनीति में ‘डीपफेक’

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए दिन के सर्वश्रेष्ठ कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के विशेष कार्टून में, सतीश आचार्य हैदराबाद रैली की हालिया घटना का जिक्र करते हैं जहां एक महिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक लाइट टावर पर चढ़ गई थी. PM ने तुरंत उनसे नीचे उतरने का अनुरोध किया. कार्टूनिस्ट ने एक व्यंग्यपूर्ण चित्रण किया है जिसमें जनता को पीएम से देश की जमीनी हकीकत को देखने का अनुरोध करते देखा जा सकता है.

Sandeep Adhwaryu | Times of India
Sandeep Adhwaryu | Times of India

दिवाली के अगले दिन, राष्ट्रीय राजधानी घने धुंध में डूबी हुई देखी गई. यहां, संदीप अध्वर्यु एक उदास मन की स्थिति व्यक्त करते हैं, क्योंकि जनता और सरकारी अधिकारियों की अज्ञानता के कारण एक विषाक्त वातावरण बन गया है.

Sajith Kumar | X (formerly Twitter) /@sajithkumar
Sajith Kumar | X (formerly Twitter) /@sajithkumar

जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर, जिसे बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है, साजिथ कुमार चिंतित नेहरू को वर्तमान राजनीतिक क्षेत्र में उनकी विचारधाराओं के ‘नकली’ अवतार के बारे में एक बच्चे को सचेत करते हुए चित्रित करते हैं.

Nala Ponappa | X (formerly Twitter) /@PonnappaCartoon
Nala Ponappa | X (formerly Twitter) /@PonnappaCartoon

‘बुराई पर अच्छाई’ की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए, नाला पोनप्पा ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा प्रदर्शित ‘दोहरे मानकों’ पर आधारित हैं, जब उन्होंने दिवाली मनाई और लोगों को समारोह में आमंत्रित किया, और दूसरी ओर, गृह विभाग की पूर्व सचिव सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया गया, क्योंकि उन्होंने फिलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों को संभालने में ब्रिटेन की पुलिस की आलोचना करते हुए एक लेख लिखा था.

share & View comments