Thursday, 8 December, 2022
होमलास्ट लाफएक गाय का 'गौ' पर अधिकार जैसा वह चाहती है और बोम्मई सर की भूगोल की क्लास

एक गाय का ‘गौ’ पर अधिकार जैसा वह चाहती है और बोम्मई सर की भूगोल की क्लास

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चुने गए पूरे दिन के सबसे अच्छे कार्टून.

Text Size:

दिप्रिंट के संपादकों द्वारा चयनित कार्टून पहले अन्य प्रकाशनों में प्रकाशित किए जा चुके हैं. जैसे- प्रिंट मीडिया, ऑनलाइन या फिर सोशल मीडिया पर.

आज के फीचर कार्टून में, कीर्तीश भट्ट गुजरात की एक अदालत ने आवारा पशुओं को सड़कों पर खुला छोड़ कर ‘जीवन को खतरे में डालने’ के लिए एक व्यक्ति को छह महीने की जेल की सजा सुनाते हुए दिखाया है. अदालत द्वारा दंडित व्यक्ति को यह कहते हुए देखा जाता है: ‘तो क्या गायों की स्वतंत्रता जैसी कोई चीज नहीं है?’

Alok Nirantar | Twitter/@caricatured
आलोक निरंतर | Twitter/@caricatured

आलोक निरंतर इस बात पर रोशनी डाल रहे हैं कि कैसे शिवाजी को लेकर राजनीति में डूबे महाराष्ट्र को अब सीमा विवाद पर कर्नाटक से जूझना पड़ रहा है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि वह महाराष्ट्र से जठ तालुक का दावा करने पर ‘गंभीरता से विचार’ कर रहे हैं. कई लोगों ने इसे कोर्ट में बेलगावी सीमा विवाद को ट्रैक करने के लिए दो मंत्रियों को नियुक्त करने के लिए एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार के कदम पर बोम्मई की प्रतिक्रिया के रूप में माना है.

Sajith Kumar | Twitter/@sajithkumar
साजिथ कुमार | Twitter/@sajithkumar

साजिथ कुमार बीजेपी शासित गुजरात सहित कई राज्यों में चुनावों की पृष्ठभूमि में केंद्र की रोज़गार मेला पहल पर टिप्पणी कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 71,000 नए भर्ती किए गए भर्तियों को नियुक्ति पत्र सौंपे.

Down to Earth | Twitter/@down2earthindia
सोरित Down to Earth | Twitter/@down2earthindia

अधिक से अधिक लोगों के एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोधी बनने का वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा विश्व रोगाणुरोधी जागरूकता सप्ताह के अवसर पर सोरित टिप्पणी कर रहे हैं, जो हर साल 18 से 24 नवंबर तक मनाया जाता है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

Nala Ponnappa | Twitter/@PonnappaCartoons
नाला पोनप्पा | Twitter/@PonnappaCartoons

नाला पोनप्पा कतर में एलजीबीटीक्यू वनलव आर्मबैंड विवाद का जिक्र कर रहे हैं. फीफा ने इंद्रधनुषी आर्मबैंड पहनने के लिए सात फुटबॉल टीमों को दंडित करने की चेतावनी दी थी. फीफा विश्व कप 2022 की मेजबानी कर रहे खाड़ी देश में समलैंगिक संबंध अवैध हैं.

(इन कार्टून्स को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

share & View comments