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Sunday, 22 December, 2024
होमदेशक्या है पीएम-ईबस सेवा योजना, G20 से पहले मोदी-बाइडन के बयान में इलेक्ट्रिक परिवहन सुविधा का ज़िक्र

क्या है पीएम-ईबस सेवा योजना, G20 से पहले मोदी-बाइडन के बयान में इलेक्ट्रिक परिवहन सुविधा का ज़िक्र

परिवहन क्षेत्र को कार्बन मुक्त करने के महत्व को दोहराते हुए, मोदी-बाइडन द्विपक्षीय वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में भारत में विद्युत गतिशीलता के विस्तार में हुई प्रगति का उल्लेख किया गया है.

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नई दिल्ली: परिवहन क्षेत्र को डीकार्बोनाइजिंग करने के महत्व को दोहराते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता के तुरंत बाद भारत और अमेरिका द्वारा जारी एक संयुक्त बयान में पीएम-ईबस सेवा योजना का ज़िक्र किया गया, जिसे 16 अगस्त को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दे दी गई.

बाइडन नई दिल्ली में भारत की अध्यक्षता में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को भारत पहुंचे.

भारत-अमेरिका बयान में भारत में विद्युत गतिशीलता के विस्तार में हुई प्रगति का उल्लेख किया गया है, जिसमें “सार्वजनिक और निजी दोनों फंडों के जरिए वित्तपोषित भुगतान सुरक्षा तंत्र के लिए संयुक्त समर्थन शामिल है”.

संयुक्त बयान में कहा गया है, “इससे भारतीय पीएम ई-बस सेवा कार्यक्रम सहित 10,000 निर्मित भारत इलेक्ट्रिक बसों की खरीद में तेज़ी आएगी, जिसमें संबंधित चार्जिंग बुनियादी ढांचा शामिल होगा. दोनों देश ई-मोबिलिटी के लिए वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने में मदद करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

बयान ने सार्वजनिक परिवहन योजना को फिर से ध्यान में ला दिया है जिसकी घोषणा पहली बार 2021 में केंद्रीय बजट में की गई थी.

पीएम-ईबस सेवा योजना उन शहरों में इलेक्ट्रिक सार्वजनिक बस परिवहन प्रदान करने की परिकल्पना करती है जहां बस परिवहन सुविधा खराब है या नहीं है. 57,613 करोड़ रुपये की योजना सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के आधार पर लागू की जाएगी.

पीएम ने पिछले महीने कहा था कि यह योजना “शहरी गतिशीलता को फिर से परिभाषित करेगी” क्योंकि तीन से 40 लाख की आबादी वाले शहरों में सहायक चार्जिंग बुनियादी ढांचे के साथ 10,000 इलेक्ट्रिक बसें विकसित की जाएंगी.

योजना के लिए घोषित 57,613 करोड़ रुपये में से 20,000 करोड़ रुपये का भुगतान केंद्र द्वारा किया जाएगा, जिसमें से लगभग 15,000 करोड़ रुपये बस संचालन के लिए आवंटित किए जाएंगे और शेष राशि इलेक्ट्रिक बसों के लिए सहायक बुनियादी ढांचे के निर्माण पर खर्च की जाएगी.

इस योजना के दो घटक हैं — सिटी बस बुनियादी ढांचे का विस्तार और हरित शहरी गतिशीलता पहल (जीयूएमआई). पिछले महीने, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए), जो इस योजना का संचालन कर रहा है, ने योजना के पहले घटक के कार्यान्वयन के लिए दिशानिर्देश जारी किए, जो बस बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा है.

मंत्रालय ने 169 शहरों की पहचान की है जो इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. शहरों का चयन चुनौती पद्धति के माध्यम से किया जाएगा, और पांच मापदंडों पर रैंकिंग की जाएगी, जैसे बसों की कमी, बस डिपो की उपलब्धता, बिजली आपूर्ति की उपलब्धता, प्रति किमी आय, और आंतरिक दहन इंजन (आईसीई) बसों की स्क्रैपिंग.

जिन शहरों में बसों की भारी कमी है, लेकिन उनके पास बस डिपो स्थापित करने के लिए पर्याप्त ज़मीन है, या पहले से ही पूरी तरह से विकसित बस डिपो हैं, या ई-बसों के लिए बिजली बुनियादी ढांचे की स्थापना के लिए डिस्कॉम के साथ समझौता है, उन्हें उच्च अंक मिलेगा.

परिवहन विशेषज्ञों ने इस योजना को गेम चेंजर कहा है क्योंकि यह न केवल शहरों, विशेषकर टियर 2 और 3 में लागत प्रभावी सार्वजनिक परिवहन सुविधाएं प्रदान करेगी, बल्कि 10,000 इलेक्ट्रिक बसें प्रदान करके परिवहन क्षेत्र को डीकार्बोनाइज़ भी करेगी.

इंटरनेशनल काउंसिल फॉर क्लीन ट्रांसपोर्टेशन के प्रबंध निदेशक-भारत अमित भट्ट ने पिछले महीने दिप्रिंट को बताया था, “पीएम ई-बस पहल में परिवर्तनकारी गेम-चेंजर बनने की क्षमता है, क्योंकि इसका लक्ष्य सार्वजनिक परिवहन क्षमता को 25 प्रतिशत तक बढ़ाना है. इसके अलावा, इस पहल के तहत इलेक्ट्रिक बसों पर स्पष्ट फोकस सार्वजनिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से पर्याप्त लाभ प्रदान करता है.”


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बसों के लिए केंद्रीय निविदा

मंत्रालय के एक अधिकारी ने दिप्रिंट को बताया था, 10,000 बसों की खरीद एक आम निविदा के माध्यम से की जाएगी जो कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) द्वारा जारी की जाएगी और शहरों द्वारा बसों के प्रकार (मानक आकार, मिडी या मिनी) की संख्या के लिए की गई मांग पर आधारित होगी.

169 शहरों में से 10 शहर हैं – तीन उत्तर प्रदेश में, एक-एक बिहार, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में और दो केरल में – जिनकी आबादी 20-40 लाख के बीच है, जो इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं. बाकी की आबादी 3-20 लाख के बीच में है.

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि 3-40 लाख की आबादी वाले शहरों को कुल परियोजना लागत का 60 प्रतिशत केंद्रीय सहायता के रूप में मिलेगा, जबकि पहाड़ी शहरों और पूर्वोत्तर की राजधानी शहरों को 90 प्रतिशत मिलेगा और बिना विधानसभा वाले केंद्र शासित प्रदेशों की अन्य राजधानी शहरों को 100 फीसदी केंद्रीय फंडिंग मिले.

कई शहरों में निजी ऑपरेटर हैं जो बस सेवाएं चला रहे हैं. दिशानिर्देश कहते हैं, “शहर को सिटी बस मार्गों पर मौजूदा निजी ऑपरेटरों को विनियमित करने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करना होगा.”

सड़कों के बुनियादी ढांचे के रखरखाव को सुनिश्चित करने के लिए शहरों को संबंधित विभागों के साथ समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर करना होगा.

योजना में निजी खिलाड़ियों की बेहतर भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए केंद्र ने दिशानिर्देशों में एक प्रावधान किया है जिसमें राज्य सरकारें बस ऑपरेटरों को समय पर भुगतान की गारंटी देंगी.

(संपादन: फाल्गुनी शर्मा)

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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