Saturday, 2 July, 2022
होमदेशदिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी

Text Size:

नयी दिल्ली, 23 जून (भाषा) दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर बृहस्पतिवार को हो रहे उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा।

इस सीट पर कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने-अपने प्रत्याशी के भारी मतों से जीत दर्ज करने की उम्मीद जताई है। ‘आप’ ने दुर्गेश पाठक और भाजपा ने राजेश भाटिया को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस से प्रेम लता किस्मत आजमा रही हैं।

राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव में कुल 1,64,698 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘सभी मतदान केंद्रों पर ‘मॉक पोल’ आयोजित किए गए थे। राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो गया है। अभिनेत्री सोनम कपूर ने एक वीडियो संदेश जारी करते हुए मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।’’

मतदान के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों की छह टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

हाल ही में राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद ‘आप’ नेता राघव चड्ढा के इस्तीफे से रिक्त हुई राजेंद्र नगर सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपने बच्चों के बेहतर भविष्य और क्षेत्र के विकास के लिए मतदान करने की अपील की।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा और पंजाब की संगरूर लोकसभा सीट के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। दोनों ही इलाकों की जनता से अपील… इस उपचुनाव में भी अपने बच्चों के बेहतर भविष्य और क्षेत्र के विकास के लिए वोट जरूर देकर आएं।’’

विधानसभा उपचुनाव की मतगणना 26 जून को की जाएगी। निर्वाचन अधिकारियों को उम्मीद है कि इस उपचुनाव में मतदान 2020 के चुनाव में दर्ज मतदान प्रतिशत से अधिक होगा। 2020 के चुनाव में राजेंद्र नगर सीट पर 58.27 प्रतिशत मतदान हुआ था।

‘आप’, भाजपा और कांग्रेस के अलावा गैर-पंजीकृत पार्टियों के तीन और आठ निर्दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं।

राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 21 स्थानों पर 190 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

शहर में पानी की कमी और सत्तारूढ़ दल की शराब नीति प्रमुख चुनावी मुद्दों में शामिल है।

भाषा निहारिका पारुल

पारुल

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेंट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments