scorecardresearch
Sunday, 22 September, 2024
होमदेशयूपी में शुरू हुई सीएम हेल्पलाइन, महीने के अंत में योगी खुद लेंगे फीडबैक

यूपी में शुरू हुई सीएम हेल्पलाइन, महीने के अंत में योगी खुद लेंगे फीडबैक

सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों पर सीएम योगी की भी नजर होगी. हेल्पलाइन पर कोई भी शिकायत करने के बाद उस पर संबंधित विभाग की ओर कार्यवाई की जाएगी.

Text Size:
लखनऊ: यूपी में जनता की समस्याएं सुलझाने के लिए सीएम हेल्पलाइन 1076 की शुरुआत की गई है. इस 500 सीटर हेल्पलाइन पर 24 घंटे जनता की समस्याएं सुनी जाएंगी. सरकारी अधिकारी-कर्मचारी उसमें अड़ंगा लगा रहे हैं या फिर अन्य कोई दिक्कत है, तो आम जनता अपनी शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर कर समस्या का समाधान करा सकते हैं. गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सीएम हेल्पलाइन 1076 की शुरुआत की.

शिकायतकर्ता से लिया जाएगा फीडबैक

लोकभवन में हुए इस हेल्पलाइन के लोकार्पण के दौरान सीएम योगी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति 1076 पर कॉल करके अपनी समस्या बता सकता है. हेल्पलाइन पर कोई भी शिकायत करने के बाद उस पर संबंधित विभाग की ओर कार्यवाई की जाएगी. संबंधित विभाग को इस शिकायत के निस्तारण का काम दे दिया जाएगा. शिकायत के 3-4 दिन के भीतर शिकायतकर्ता से इस बात की जानकारी ली जाएगी कि उनके द्वारा की गई शिकायत का निस्तारण हुआ की नहीं. वहीं, जिन अधिकारियों के द्वारा समस्या का समाधान नहीं किया जाएगा. उनके खिलाफ भी ऐक्शन लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें : योगी सरकार में भिखारियों को मिलेगी नई जिंदगी


इस कारण से शुरू की हेल्पलाइन

सीएम योगी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि जब उन्होंने जनता दर्शन शुरू किया तो रोज 4-5 हजार लोग आते थे. साल भर में अलग अलग माध्यम से 22 लाख शिकायतें उनके पास आईं. जिनमें से बीस लाख का समयबद्ध निस्तारण किया गया. लेकिन, इसके लिए लोगों को सैकड़ों किमी दूर से लखनऊ आना पड़ा. लोगों पर आर्थिक बोझ पड़ा. सीएम हेल्पलाइन हो जाने से लोगों को अब लखनऊ तक की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी.

सीएम खुद भी ले सकते हैं फीडबैक

सीएम हेल्पलाइन में आने वाली शिकायतों पर सीएम योगी की भी नजर होगी. उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी है कि हर महीने के अंत में वे हेल्पलाइन में आई शिकायतों में से सौ मामले चुनेंगे और शिकायतकर्ता से खुद फीडबैक लेंगे. अगर शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं हुआ, तो संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय होगी और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें : योगीराज में यूपी की राजधानी के 60 फीसदी थानेदार क्षत्रिय या ब्राह्मण


सरकार से जुड़े सूत्रों की मानें तो इस कॉल सेंटर की क्षमता 500 सीटों की है, जिसे बढ़ाकर 1000 तक किया जा सकता है. मौजूदा समय में इस कॉल सेंटर से रोजाना 88 हजार इनबाउंड कॉल रिसीव करने की क्षमता है. जबकि, 55 हजार आउटबाउंड कॉल्स की क्षमता है. इस कॉल सेंटर की खासियत यह है कि इससे पुलिस विभाग और स्वास्थ्य विभाग को भी जोड़ा गया है. अगर किसी को यह नहीं पता है कि उसे 100 नंबर पर डायल कर पुलिस की सहायता लेनी है या फिर एम्बुलेंस के लिए 108 डायल करना है, तो वह इस हेल्पलाइन नंबर पर डायल कर भी सुविधा प्राप्त कर सकता है.
share & View comments