Tuesday, 5 July, 2022
होमदेशअपराधएयरो इंडिया रिहर्सल शो के दौरान दो विमान क्रैश, एक पायलट की मौत व एक नागरिक घायल

एयरो इंडिया रिहर्सल शो के दौरान दो विमान क्रैश, एक पायलट की मौत व एक नागरिक घायल

बेंगलुरू के येलहांका एयरबेस में मंगलवार को एयरो इंडिया 2019 शो के दौरान हुआ हादसा. यह एक्सपो हर दो साल में होता है.

Text Size:

बेंगलुरू: बेंगलुरू के येलाहंका एयरबेस में मंगलवार को एयर शो एरो इंडिया 2019 के दौरान सूर्य किरण के दो विमान दुर्घटना का शिकार हो गए. विमान में तीन पायलट थे, जिसमें एक की मौत हो गई है. आईएएफ के अनुसार (इंडियन एयर फोर्स) मृतक पायलट का नाम शाहिल है. जबकि विमान में दो अन्य चालक दल के सदस्य, विंग कमांडर वी. टे शेल्के और स्क्वाड्रन लीडर टी. जे. सिंह को एयर फोर्स के कमांड अस्पताल ले जाया गया है.

घटना पूर्वाह्न 11.50 बजे शहर के उत्तरी भाग में एक खुले मैदान में आवासीय क्षेत्र के करीब हुई. दोनों विमान हॉक एडवांस्ड जेट ट्रेनर्स और सूर्य किरण एयरोबेटिक टीम (एसकेएटी) के नौ विमानों का हिस्सा थे, जो हवा में हैरतअंगेज प्रदर्शन दिखाने का अभ्यास कर रहे थे. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, दोनों विमान एयरोबेटिक प्रदर्शन कर रहे थे और हवा में एक-दूसरे से टकरा गए, जिसके विमान के मलबे टुकड़ों में जमीन पर गिर गए व इसमें आग लग गई और इससे काला धुआं निकलने लगा.

पास के आवासीय स्थल पर रहने वाले एक व्यक्ति ने कहा कि दो पायलटों को पैराशूट का इस्तेमाल कर दुर्घटनाग्रस्त विमान से बाहर निकलते देखा गया और जमीन पर उतरने के बाद वे घायल हो गए.

कर्नाटक के पुलिस महानिदेशक और दमकल व आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख एमएन रेड्डी ने कहा कि घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ है.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘किसी भी नागरिक को कोई चोट नहीं आई है. इसरो कॉलोनी में किसी भी घर को कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ. दमकल ने आग को पूरी तरह से बुझा दिया है.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

विमान यहां 5 दिवसीय द्विवार्षिक एयरो इंडिया एक्स्पो के 12वें सत्र के लिए 14 फरवरी से ही अभ्यास कर रहे थे, जहां वैश्विक एयरोस्पेस क्षेत्र की बड़ी कंपनियां अपनी प्रौद्योगिकी और उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी.

इंडियन एयरफोर्स के के डायरेक्टर जनरल ऑफ फायर एएमन रेड्डी ने बताया कि इलाज दौरान एक पायलट की मौत हो गई है. दो घायलों का इलाज चल रहा है. हादसे में जांच की आगे कार्यवाही की जा रही है.

इस साल रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) को लगभग 250 प्रणालियों, प्रौद्योगिकियों, कामकाजी मॉडल औऱ नवाचारों के प्रदर्शन की उम्मीद है. इस साल अतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस और रक्षा प्रदर्शनी के 12वें संस्करण को भी चिन्हित किया गया है.

share & View comments