Monday, 27 June, 2022
होमदेशकोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ाया

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ाया

लॉकडाउन 3.0 में देश में रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में बांटा गया है. देश में रेड जोन में 130 जिले, ऑरेंज में 284 जिले और ग्रीन में 319 जिले आते हैं.

Text Size:

नई दिल्ली: देश में कोवि​ड-19 महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया है. ये अब 17 मई तक जारी रहेगा. देश में 3 मई से लॉकडाउन 3.0 शुरू होगा. इसके लिए गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन भी जारी किया है. इस लॉकडाउन में भी सभी शैक्षणिक संस्थान, मेट्रो सेवा, रेल सेवा, हवाई सेवा बंद रहेंगे. किसी भी तरह के सिनेमा हॉल और मॉल को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है.

इस लॉकडाउन में देश को रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में बांटा गया है. देश में रेड जोन में 130 जिले, ऑरेंज में 284 जिले और ग्रीन में 319 जिले आते है.

देश में रेड जोन में आने वाले जिलों में कई तरह के प्रतिबंध होंगे. यहां साइकल रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी और कैब सेवा की सुविधाएं नहीं होगी. इसके अलावा एक जिले से दूसरे जिले के बीच बस सेवा भी बंद होगी. स्पा, सलून जैसे दुकान भी नहीं खुलेंगे. रेड जोन के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी औद्योगिक और निर्माण गतिविधियां, जिनमें मनरेगा कार्य, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां और ईट भट्टे शामिल हैं, इनकों अनुमति प्रदान की गई है.

ऑरेंज जोन में आने वाले जिलों में टैक्सी और कैब सेवा को अनुमति दी जाएगी लेकिन ड्राइवर के साथ दो यात्री ही सफर कर सकेंगे.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें


यह भी पढ़ें: दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता अभी रेड ज़ोन में, 3 मई के बाद भी लॉकडाउन में रहेंगे


ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई कॉमर्स को मंजूरी दी गई है. इस जोन में गैर जरूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है. वहीं ग्रीन जोन में 50 फीसदी सवारी बसे चलाने की मंजूरी भी दी गई है. बस डीपों में 50 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारी काम नहीं करेंगे. ग्रीन जोन वाले जिलों में दुकाने, सैलून समेत जरूरी सेवाओं वाले संस्थान 4 मई तक खुल जाएंगे. लेकिन मॉल, जिम और स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे. ग्रीन जोन में शराब और पान की दुकान खुलेंगी लेकिन दो गज दूरी बनाना जरूरी होगा.

शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़े के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1,755 नए मामले सामने आए हैं. इसमें 77 लोगों की मौत हो गई है. देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 3,53,65 हो गई है. 9,064 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. वहीं कोरोना से 1,152 लोगों की मौत हो चुकी है.

गौरतलब है कि सबसे पहले पीएम मोदी ने 21 ​दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन का एलान किया था. जो 25 मार्च से 14 अप्रैल तक चला था. इसके बाद 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों का लॉकडाउन की घोषणा भी पीएम मोदी ने ही की थी. वहीं इस लॉकडाउन 3.0 का एलान पीएम के बजाए गृह मंत्रालय की तरफ से किया गया है.

share & View comments

1 टिप्पणी

Comments are closed.