scorecardresearch
Thursday, 29 February, 2024
होमदेश'यह फैसला मेरे लिए सुखद आश्चर्य', मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में लगेगी सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा

‘यह फैसला मेरे लिए सुखद आश्चर्य’, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में लगेगी सचिन तेंदुलकर की प्रतिमा

इस प्रतिष्ठित स्टेडियम में किसी खिलाड़ी की प्रतिमा स्थापित करने का यह पहला उदाहरण होगा. प्रतिमा का अनावरण 2023 विश्व कप के दौरान होगा.

Text Size:

मुंबई: क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर के फैन्स जल्द ही मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में उनकी आदमकद प्रतिमा को देखेंगे. मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) के अध्यक्ष अमोल काले ने मंगलवार को इस जानकारी की घोषणा की.

इस प्रतिष्ठित स्टेडियम में किसी खिलाड़ी की प्रतिमा स्थापित करने का यह पहला उदाहरण होगा. प्रतिमा का अनावरण 2023 विश्व कप के दौरान होगा. इसे एमसीए लाउंज के बाहर गोलाकार प्लेटफॉर्म पर खड़ा किया जाएगा. एमसीए वानखेड़े स्टेडियम में मास्टर ब्लास्टर का गोल्डेन जुबली मना रही है और यह प्रतिमा इस आयोजन का हिस्सा है.

देशभर के क्रिकेट स्टेडियमों में, कुछ ही आदमकद मूर्तियां हैं. अब तक पूर्व भारतीय कप्तान कर्नल सीके नायडू की केवल तीन अलग-अलग प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं. वे इंदौर में होल्कर स्टेडियम, नागपुर में विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (वीसीए) स्टेडियम और आंध्र में वीडीसीए स्टेडियम में स्थित हैं.

मास्टर ब्लास्टर एमसीए में अमोल काले के साथ मौजूद थे और पत्रकारों से बातचीत की.

सचिन ने कहा, ‘यह फैसला मेरे लिए एक सुखद आश्चर्य है, 1998 में वानखेड़े में यह सब शुरू हुआ. मेरे लिए यहां से यात्रा शुरू हुई. मैंने अपना पहला मैच यहीं खेला. काफी पहले, आचरेकर सर ने मुझे यहां फटकार लगाई थी और उसके बाद से मैं एक गंभीर क्रिकेटर बन गया. मैंने अपना आखिरी मैच इसी मैदान पर खेला था. यहां मेरे लिए जीवन का चक्र पूरा हुआ. इस जगह की मेरे पास अद्भुत यादें हैं, कुछ यादगार और कुछ ज्यादा अच्छी नहीं. यह मेरे लिए बड़ा पल है.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

महान बल्लेबाज ने वानखेड़े की अपनी यादों को ताजा करते हुए कहा कि यह उनके दिल में एक विशेष जगह रखती है.

पूर्व खिलाड़ी ने कहा, ‘मैं कहूंगा कि मैं अभी भी 25 साल के अनुभव के साथ 25 साल का हूं. यह अच्छा है और मैं इस शानदार पहल के लिए एमसीए को धन्यवाद देना चाहता हूं. यह मेरे लिए बहुत खास जगह है और यहां एमसीए की वजह से मेरे करियर में काफी कुछ घटित हुआ है. मैंने यहां जितना समय बिताया है, वह किसी से कम नहीं है और मुझे यहां रहने और यहां खेलने में बहुत मजा आया है. मेरे लिए यह एक खास जगह है. मुझे प्रतिमा के संबंध में एमसीए से संदेश मिला और यह मेरे लिए विशेष अवसर है. मैं यहां इस बात के चर्चा के लिए आया था कि यहां किस प्रकार की मूर्ति बनाई जाएगी और उसके लिए एक जगह की पहचान की जाएगी. ऐसी चीजें दुर्लभ और अनोखी हैं.’

एमसीए के अध्यक्ष अमोल काले ने जिक्र किया कि प्रतिमा का अनावरण 2023 आईसीसी विश्व कप के दौरान किया जाएगा जो भारत में आयोजित होगा. काले ने कहा, ‘हम विश्व कप के दौरान प्रतिमा का अनावरण करेंगे क्योंकि क्रिकेट जगत के कई सदस्य यहां होंगे और इसे भव्य बनाने की कोशिश करेंगे.’

सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट, 463 वनडे और 1 T20I में सभी प्रारूपों में 34,357 रन बनाए हैं. मास्टर ब्लास्टर के नाम 100 शतकों के साथ सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों का रिकॉर्ड है. उन्होंने 2011 में वानखेड़े में विश्व कप जीता था.


यह भी पढ़ें: ई-ऑटो की जियो-फेंसिंग और बल्क परमिट, एमिसन फ्री कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की तरफ बढ़ती दिल्ली सरकार


 

share & View comments