नई दिल्ली: ट्रेवल कंपनी मेक माय ट्रिप (MMT) ने भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच से पहले अपने एक विज्ञापन के लिए आलोचना और प्रशंसाएं दोनों अर्जित की हैं.
दोनों पारंपरिक प्रतिद्वंद्वियों के बीच बहुप्रतीक्षित मैच शनिवार दोपहर दो बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू हो गया है और फैन्स के बीच उत्साह चरम पर है.
भारत-पाकिस्तान वनडे- वर्ल्ड कप मैच से पहले, ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल मेक माय ट्रिप ने अखबार में एक पूरे पेज का विज्ञापन निकाला, जिसमें उसने भारत में मैच देखने आए पाकिस्तानी फैन्स के लिए विशेष डिस्काउंट कोड की पेशकश की है – जो केवल तभी लागू होगा जब उनकी टीम हारेगी.
विज्ञापन में संस्कृत के श्लोक ‘अतिथि देवो भव:’ का आह्वान किया गया है. सोशल मीडिया पर लोग इसकी बड़ी संख्या में आलोचना कर रहे हैं. लोगों ने विज्ञापन की आलोचना की और इसे ‘भयानक’ करार दिया.
कई एक्स यूजर्स ने विज्ञापन को शेयर करते हुए कहा, “इतना भयानक विज्ञापन. हम एक खेल राष्ट्र नहीं हैं! एक संघर्षशील राष्ट्र हैं.”
दरअसल विज्ञापन से लोग इसलिए नाराज़ हैं क्योंकि इसमें पाकिस्तान टीम के हारने पर विशेष कोड दिए गए हैं.
मेक माय ट्रिप विज्ञापन की शुरुआत ऐसे होती है, “प्रिय पड़ोसियों, आइए एक पल रुकें और अपनी प्रतिद्वंद्विता को भूल जाएं. आखिरकार, यह हर दिन नहीं है कि आप हमसे मिलने आएं. उम्मीद है कि आपको हमारे अच्छे मेज़बान की भूमिका निभाने में कोई आपत्ति नहीं होगी. आज एक बड़ा दिन होने वाला है.”
अपने ऑफर्स का खुलासा करने से पहले विज्ञापन में लिखा है, “इसलिए, ‘अतिथि देवो भव’ की भारतीय परंपरा के प्रति अडिग रहते हुए हम आपको कुछ हार्दिक पेशकश करना चाहते हैं.”
विज्ञापन की पहली पंक्ति में लिखा है, “पाकिस्तानी फैन्स के लिए एक खुला निमंत्रण.” फिर एक संक्षिप्त परिचय के बाद, लिखा है, “अगर पाकिस्तान 10 विकेट या 200 रन से हारता है, तो 50% छूट प्राप्त करें — यूज़ कोड : BoysPlayedWell. अगर टीम 6 विकेट या 100 रन पर हारती है तो 30% छूट पाएं — यूज़ कोड: EkShaheenHaar. 3 विकेट या 50 रन से हारने पर 10% छूट पाएं — यूज़ कोड : NoMaukaMauka.”
हालांकि, विज्ञापन से खुश होने वालों में भारत के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग भी शामिल थे. उन्होंने एक्स पर हिंदी में पोस्ट किया, “ना इश्क में ना प्यार में, जो मज़ा है पाकिस्तान की हार में. ऐसे कौन इनवाइट करता है यार. सही खेल गए एमएमटी.”
Na Ishq mein na Pyaar mein .
Jo mazza hai Pakistan ki haar mein.Aise kaun invite karta hai yaar 🤣
Sahi khel gaye MMT ! pic.twitter.com/xfN9sk98sG
— Virender Sehwag (@virendersehwag) October 14, 2023
लेकिन, सोशल मीडिया के एक बड़े वर्ग को यह नागवार लगा. एक यूज़र ने लिखा, “भयानक विज्ञापन”. एक अन्य ने बड़े पैमाने पर पाकिस्तानी फैन्स से माफी मांगी. एक यूज़र ने इसे “घृणित विज्ञापन” बताया.
एक एक्स यूज़र ने कहा, “हम मेज़बान हैं और हम उन मेहमानों का मज़ाक उड़ा रहे हैं जिन्हें हमने आमंत्रित किया है.” तीसरे ने कहा, “अलविदा मेकमाईट्रिप. यह क्रिकेट नहीं है”.
एक एक्स यूज़र ने लिखा, “कोई क्लास नहीं, बस मेक माय ट्रिप का कचरा. उम्मीद है कि आपकी यात्रा सेवाएं इस विज्ञापन से बेहतर होंगी.”
वहीं, एक पत्रकार ने कहा, “एक भारतीय के रूप में, मैं इस मेक माय ट्रिप के विज्ञापन के लिए हर पाकिस्तानी व्यक्ति से माफी मांगना चाहता हूं. यह भारतीय मूल्यों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है. यह केवल हमारे बीच कुछ सबसे खराब का प्रतिनिधित्व करता है.”
As an Indian, I want to apologize to every Pakistani person for this @makemytrip ad. This does not represent Indian values. It only represents the worst among us. (1/2) pic.twitter.com/xzJ7GWd5hY
— Rahul Fernandes (@newspaperwallah) October 14, 2023
यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप में भारत ने टॉस जीत कर पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी का फैसला किया, शुभमन गिल खेलेंगे मैच