कटरा (जम्मू कश्मीर), 11 अक्टूबर (भाषा) जम्मू कश्मीर के कटरा में माता वैष्णोदेवी आधार शिविर में एक अत्याधुनिक कॉल सेंटर चौबीसों घंटे काम कर रहा है। इस कॉल सेंटर में रोजाना 2,500 से अधिक लोग तीर्थयात्रा के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए फोन कॉल करते हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।
वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह सुविधा तीर्थयात्रियों को दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित प्रतिष्ठित मंदिर की यात्रा की योजना बनाने में सहायता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
अधिकारी ने बताया कि यह केंद्र किसी भी समय मौजूदा मौसम की स्थिति, यात्रा की स्थिति, हेलीकॉप्टर सेवाओं की उपलब्धता, बैटरी चालित वाहनों, आवास और अन्य सुविधाओं पर अद्यतन जानकारी प्रदान करता है।
श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि तीर्थयात्रियों को सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए कॉल सेंटर स्थापित किया गया है।
उन्होंने कहा कि बोर्ड की वेबसाइट पर एक टोल-फ्री नंबर उपलब्ध है, जिसकी वजह से कॉल करने वालों की संख्या बढ़ी है।
गर्ग ने लोगों से तीर्थयात्रा और उससे जुड़ी सुविधाओं के बारे में व्यापक जानकारी के लिए कॉल सेंटर का उपयोग करने की अपील की। इस साल सितंबर में स्थापित कॉल सेंटर तीर्थयात्रियों को उसी समय की जानकारी प्रदान करता है।
कॉल सेंटर का परिचालन करने वाली कंपनी एरिया टेलीकॉम सॉल्यूशन के महाप्रबंधक विवेक वार्ष्णेय ने कहा, ‘परिचालन की शुरुआत में हमें प्रतिदिन लगभग 500 कॉल प्राप्त होती थीं। माता वैष्णोदेवी वेबसाइट के पुनर्विकास के बाद, कॉल की संख्या प्रतिदिन 2,000 से 2,500 कॉल तक बढ़ गई है।’
उन्होंने कहा, ‘टोल-फ्री नंबर 18001807212 पर कॉल की जा सकती है और इस केंद्र में एक बार में 30 घरेलू और वैश्विक दोनों तरह की कॉल को सुनने की क्षमता है।’
उन्होंने कहा कि कॉल सेंटर के कर्मी हिंदी और अंग्रेजी दोनों में दक्ष हैं।
वार्ष्णेय ने कहा कि पहले, लोग विभिन्न दर्शन सुविधाओं के बारे में जानकारी के लिए परिचितों से संपर्क करते थे, लेकिन अब उक्त विशेष नंबर पर फोन करके जानकारी हासिल की जा सकती है।
भाषा साजन वैभव
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