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Saturday, 21 December, 2024
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22 देशों और क्षेत्रों के केवल 31% शिक्षक मानते हैं कि उनके देश में भविष्य के लिए विज्ञान शिक्षा उपयुक्त: सर्वे

‘इवोल्यूशन ऑफ साइंस एजुकेशन’ नामक सर्वेक्षण में हालांकि 66 प्रतिशत शिक्षकों ने यह माना कि मौजूदा विज्ञान शिक्षा छात्रों को वैज्ञानिक रूप से साक्षर और सक्रिय नागरिक बनाती है.

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नई दिल्ली: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि 22 देशों और क्षेत्रों में केवल 31 प्रतिशत शिक्षकों को यह लगता है कि उनके देश में भविष्य के लिए विज्ञान शिक्षा उपयुक्त है.

‘इवोल्यूशन ऑफ साइंस एजुकेशन’ नामक सर्वेक्षण में हालांकि 66 प्रतिशत शिक्षकों ने यह माना कि मौजूदा विज्ञान शिक्षा छात्रों को वैज्ञानिक रूप से साक्षर और सक्रिय नागरिक बनाती है.

सर्वेक्षण में 22 देशों और क्षेत्रों से 398 शिक्षकों को शामिल किया गया जिनमें से अधिकतर ब्रिटेन (44 प्रतिशत) और भारत (19 प्रतिशत) से थे.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के प्रबंध निदेशक शिवरामकृष्ण वेंकटेश्वरन ने कहा, ‘हमें अपने सर्वेक्षण में भारत से बड़ी संख्या में शिक्षकों की मजबूत भागीदारी और उनके इस विश्वास को लेकर खुशी है कि मौजूदा विज्ञान शिक्षा छात्रों को वैज्ञानिक रूप से साक्षर और सक्रिय नागरिक बनाने में मदद कर रहा है.’

हालांकि, सर्वेक्षण में शामिल केवल 31 प्रतिशत शिक्षकों को यह लगता है कि उनके देश में भविष्य के लिए विज्ञान शिक्षा उपयुक्त है.

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