गंगटोक, चार सितंबर (भाषा) दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने सिक्किम में कार्यरत सेवा प्रदाताओं से ग्राहक संबंधी सभी संवादों में नेपाली भाषा को शामिल करने के लिए कहा है।
डीओटी द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को ‘इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम’ (आईवीआरएस) संदेशों, एसएमएस, कॉल सेंटर सहायता और अन्य ग्राहक संचार प्रणालियों में नेपाली भाषा को शामिल करना होगा।
इसमें दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (ऑपरेटरों) को 30 दिनों के भीतर निर्देश को लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया गया है।
यह ज्ञापन सिक्किम में सभी एकीकृत लाइसेंस (यूएल/वीएनओ) धारकों के साथ-साथ इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) को भी भेजा गया है।
राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि इस कदम से उपयोगकर्ताओं के लिए पहुंच और सुविधा बढ़ेगी तथा यह सुनिश्चित होगा कि सिक्किम में उपभोक्ताओं को उनकी व्यापक रूप से बोली जाने वाली और आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त भाषा में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त हो।
भाषा सुमित मनीषा
मनीषा
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