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Friday, 27 December, 2024
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जरूरत है ग्रामीण श्रमिक संघ की, प्रकाश करात ने पहले पी सुंदरैया स्मृति व्याख्यान में कहा

भारत में किसान आंदोलन के प्रणेता पी सुंदरय्या ने भारतीय ग्रामीण इलाकों में तीन मुख्य वर्गों यानी जमींदार, कृषि श्रमिक और एक अलग किसान पर ध्यान केंद्रित किया था.

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नई दिल्ली: पिछले हफ्ते दिल्ली में आयोजित पहले पी सुंदरैया मेमोरियल लेक्चर में सीपीआई (एम) के वरिष्ठ नेता प्रकाश करात ने कहा कि भारत को एक ग्रामीण श्रमिक संघ की जरूरत है, भले ही वे किसी भी काम में लगे हों.

पी सुंदरय्या भारत में किसान आंदोलन के अग्रदूतों में से एक थे, एक पूर्व राज्यसभा सांसद और सीपीआई (एम) के संस्थापक सदस्य थे.

‘पी सुंदरय्या का कृषि प्रश्न और इसकी समकालीन प्रासंगिकता में योगदान’ पर बोलते हुए, करात ने कहा कि सुंदरय्या ने भारतीय ग्रामीण इलाकों में तीन मुख्य वर्गों पर ध्यान केंद्रित किया: जमींदार, कृषि श्रमिक और एक अलग किसान.

करात ने बताया कि जमींदारों के पास सबसे अच्छी और सबसे उपजाऊ जमीन होती थी, सामाजिक और आर्थिक प्रभुत्व था, और गांव में विभिन्न आय-सृजन की गतिविधियों को नियंत्रित करता था. दूसरी ओर, कृषि श्रमिकों ने मुख्य रूप से उत्पादन के साधनों के बिना भाड़े के मजदूरों के रूप में काम किया. स्वामित्व, श्रम शोषण और घरेलू अधिशेष के आधार पर किसानों को अमीर, मध्यम और गरीब वर्गों में वर्गीकृत किया गया था.

व्याख्यान पी सुंदरैया मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा आयोजित किया गया था, जो 2014 में स्थापित एक स्वतंत्र संगठन है और अखिल भारतीय किसान सभा के सदस्यों द्वारा मैनेज किया जाता है. ट्रस्ट का उद्देश्य कृषि संबंधी मुद्दों पर वैज्ञानिक अनुसंधान को बढ़ावा देना और किसानों और कृषि श्रमिकों के कल्याण की दिशा में काम करना है.

करात ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि समय के साथ, धनी पूंजीवादी किसानों और जमींदारों ने प्रमुख भूस्वामियों का एक वर्ग बना लिया है, जो विविध व्यावसायिक गतिविधियों में संलग्न होकर और भूमि से परे संसाधनों को नियंत्रित करके कृषि से परे अपने आर्थिक प्रभुत्व का विस्तार करते हैं.

करात ने कहा, “सुंदरय्या के अनुभवजन्य निष्कर्षों को आज मैकेनिकली पुन: प्रस्तुत नहीं किया जा सकता है –अर्थात्, उत्पादक शक्तियों के विकास के वास्तविक स्तर और कृषि, गैर-कृषि उत्पादन और ग्रामीण आर्थिक गतिविधि में शामिल उत्पादन के संबंधों का अध्ययन कर. इसलिए, सुंदरय्या के दार्शनिक दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए, और कृषि संबंधों का अध्ययन करने के लिए उन्होंने जिस टूलबॉक्स का इस्तेमाल किया, वह हमें जारी रखना है.” .

उन्होंने कहा कि प्रगतिशील और लोकतांत्रिक तरीके से भारत के कृषि संबंधी प्रश्न को हल करने के लिए ग्रामीण कामकाजी लोगों को “ग्रामीण इलाकों में सामाजिक परिवर्तन में सबसे आगे” होना होगा. “हमें गठबंधन बनाना चाहिए और इस संकट के कारण होने वाली पीड़ा को कम करने के लिए संघर्ष करना चाहिए. करात ने कहा, लगभग 10% ग्रामीण आबादी को छोड़कर सभी के लिए कम आय का संकट बरकरार है.

करात ने समझाया कि पूंजीवाद के प्रसार के साथ, गरीब किसानों और कृषि श्रमिकों को प्रभावित करने वाले मुद्दे का कन्वरजेंस कर रहे हैं, यही कारण है कि ग्रामीण संघों को इन मुद्दों पर सर्वसम्मति से लड़ने की आवश्यकता है.


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सुंदरय्या का योगदान

सुंदरय्या, जिन्होंने 1940 में तेलंगाना में किसान संघर्ष का नेतृत्व किया, ने ग्रामीण क्षेत्रों में कम्युनिस्ट आंदोलन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. फाउंडेशन फॉर एग्रेरियन स्टडीज, बेंगलुरु के निदेशक संदीपन बक्सी ने दिप्रिंट को बताया कि सुंदरय्या का सबसे महत्वपूर्ण योगदान भारतीय ग्रामीण इलाकों में अलग-अलग सामाजिक-आर्थिक श्रेणियों या वर्गों को एक सजातीय समुदाय के रूप में मानने के बजाय पहचानने में निहित है.

उन्होंने कहा, “सुंदरैया का एक और बड़ा योगदान ग्रामीण और कृषि प्रधान भारत की समस्याओं के समाधान की कल्पना करना था, जो जनता के लिए लोकतंत्र और विकास और समाज के लिए आधुनिकता और समानता को प्राप्त करने के लिए मौलिक था.”

बक्सी ने कहा कि सुंदरय्या ने अपने निष्कर्षों को वैज्ञानिक और साक्ष्य-आधारित दृष्टिकोण पर आधारित किया है. उन्होंने कहा, “उन्होंने स्पष्ट रूप से समझा कि कृषि की स्थिति या संरचना भौगोलिक और समय के अनुसार बदलती रहती है.”

सुंदरय्या की मूल थीसिस का उद्देश्य भारतीय ग्रामीण इलाकों को वर्गीकृत करने के लिए व्यापक मानदंड विकसित करना था, जिसमें उत्पादन के साधनों के स्वामित्व, पारिवारिक श्रम और किराए के श्रम के बीच संबंध, और घरेलू अधिशेष जैसे कारकों पर विचार किया गया था, जैसा कि आर्थिक विश्लेषण से भारतीय सांख्यिकी संस्थान, बेंगलुरु यूनिट के सेवानिवृत्त प्रोफेसर वीके रामचंद्रन ने समझाया था.

बक्सी ने स्वीकार किया कि यद्यपि सुंदरय्या द्वारा पहचानी गई विशेषताएं और वर्ग विभिन्न तरीकों से बदल गए हैं, विशेष रूप से नवउदारवादी पूंजीवाद के युग में, इसे उनके सूत्रीकरण की सीमा के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. बक्सी ने कहा, “प्रासंगिक विशिष्टताओं के लिए लेखांकन और स्थान और समय में परिवर्तन सुंदरय्या के विश्लेषणात्मक ढांचे का एक अनिवार्य पहलू है.”

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


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