scorecardresearch
Thursday, 30 May, 2024
होमदेशराष्ट्रपति भवन हाई अलर्ट पर, परिसर में कर्मचारी के परिवार में कोरोना पॉजिटिव मामला आया सामने

राष्ट्रपति भवन हाई अलर्ट पर, परिसर में कर्मचारी के परिवार में कोरोना पॉजिटिव मामला आया सामने

360 एकड़ के राष्ट्रपति भवन के इस परिसर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यालय और आवास दोनों ही है वहीं  राष्ट्रपति भवन और कार्यालय में काम करने वाले 125 से अधिक परिवार भी इसी परिसर में रहते हैं. एक कर्मचारी के कोविड-19 पोजिटिव आने के बाद सभी को आइसोलेशन में रखा गया है. 

Text Size:

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति संपदा क्षेत्र में 100 से अधिक परिवार ऐहतियात के तौर पर स्वत: पृथकवास पर चले गए जब एक सफमाई कर्मी का रिश्तेदार जांच में कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि राष्ट्रपति संपदा क्षेत्र में रहने वाले एक सफाई कर्मी के रिश्तेदार को उपचार के लिये अस्पताल में भर्ती किया गया था.

360 एकड़ के राष्ट्रपति भवन के इस परिसर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यालय और आवास दोनों ही है वहीं  राष्ट्रपति भवन और कार्यालय में काम करने वाले 125 से अधिक परिवार भी इसी परिसर में रहते हैं. एक कर्मचारी के कोविड-19 पोजिटिव आने के बाद सभी को आइसोलेशन में रखा गया है.

यह कदम तब उठाया गया जब सफाई कर्मी की मां की कुछ दिनों पहले कोविड-19 संक्रमण के कारण बी एल कपूर अस्पताल में मौत जो गई.

एक अधिकारी ने बताया, ‘उसकी मां राष्ट्रपति संपदा क्षेत्र से बाहर रहती थी. जांच में उसके पॉजिटिव आने के बाद, उसके सभी रिश्तेदारों को पृथकवास में भेजा गया था और जांच की गई थी. रिश्तेदारों की जांच रिपोर्ट निगेटिव थी.’ उन्होंने बताया कि सफाई कर्मी की मां की मौत के बाद पहले तकरीबन 25 परिवार स्वत: पृथकवास में चले गए.

राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता ने बताया कि अब करीब 125 परिवार एहतियात के तौर पर स्वत: पृथकवास पर चले गए हैं. सभी को सरकारी परिसर और सुविधा में ही क्वारेंटाइन किया गया है.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

प्रवक्ता ने कहा कि कार्यकर्ता के घर को डिसइनफेक्ट कर सील कर दिया गया है, जबकि क्षेत्र में रहने वाले 125 परिवारों को अलग-थलग करने के लिए निर्देशित किया गया है.

ये सभी परिवार राष्ट्रपति निवास से काफी दूर रहते है.

राष्ट्रपति प्रवक्ता ने कहा, ‘राष्ट्रपति भवन में सभी आवश्यक सावधानियां बरती गई हैं, जो पिछले महीने-डेढ़ बजे के बाद से हाई अलर्ट पर है. प्रवक्ता ने यह भी बताया कि परिसर में किसी भी आगंतुक को अंदर जाने की अनुमति नहीं है और पूरे परिसर को पूरे दिन में कई बार डिसइनफेक्ट किया जाता है. बहुत कड़े स्वच्छता मानकों को अपनाया जा रहा है.

लोकसभा सचिवालय में तैनात सफाईकर्मी में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि

लोकसभा सचिवालय में कार्यरत एक सफाईकर्मी में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. सूत्रों से यह जानकारी मिली.

सूत्रों के मुताबिक संक्रमित वह व्यक्ति पिछले कई दिनों से कार्यालय नहीं गया था. उसे बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी. जांच के बाद वह कोविड-19 से संक्रमित पाया गया. उन्होंने बताया कि उसे सफदरजंग अस्पताल के विशेष वार्ड में भर्ती कराया गया है. उसके परिवार को 11 सदस्यों की भी कोरोना वायरस की जांच की गई है और परिणाम प्रतिक्षित हैं. सूत्रों ने बताया कि स्थानीय निकाय अधिकारियों ने मध्य दिल्ली स्थित उसके घर को सील कर दिया है.

(मौसमी दास गुप्ता के इनपुट्स के साथ)

share & View comments