Sunday, 26 June, 2022
होमदेशPM Modi ने चेन्नई में 31,500 करोड़ से अधिक की परियोजनाएं शुरू की, कहा- यहां की संस्कृति, भाषा अद्भुत

PM Modi ने चेन्नई में 31,500 करोड़ से अधिक की परियोजनाएं शुरू की, कहा- यहां की संस्कृति, भाषा अद्भुत

पीएम ने कहा कि मैं उन लोगों को बधाई देना चाहता हूं जिन्हें पीएम आवास योजना के अंतर्गत ऐतिहासिक चेन्नई लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत घर मिलेगा.

Text Size:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में 31,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के विकास कार्यों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया. इन परियोजनाओं में रेलवे, पेट्रोलियम, आवास और सड़कों जैसे प्रमुख बुनियादी क्षेत्र शामिल हैं. इन कार्यों से वाणिज्य और कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिलेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये जगह स्पेशल है और यहां के लोग, यहां की संस्कृति और यहां की भाषा अद्भुत है.

उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में मैंने अपने आवास पर भारतीय मूक बधिर ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले दल की मेजबानी की. आपको पता ही होगा कि इस बार टूर्नामेंट में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा लेकिन हमने जो 16 पदक जीते हैं, उनमें से 6 पदकों में तमिलनाडु के युवाओं की भूमिका रही है.

पीएम ने कहा, ‘हम यहां तमिलनाडु की विकास यात्रा का जश्न मनाने के लिए एकत्र हुए हैं, 31,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास हो रहा है. जिसमें सड़क निर्माण के क्षेत्र पर ध्यान स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है.’

‘मैं उन सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं जिन्हें पीएम आवास योजना के अंतर्गत ऐतिहासिक चेन्नई लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत घर मिलेगा. यह हमारे लिए एक बहुत ही संतोषजनक प्रोजेक्ट रहा है.’

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

‘मुझे विशेष रूप से खुशी है कि पांच रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है. यह आधुनिकीकरण और विकास भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है. साथ ही यह स्थानीय कला और संस्कृति में भी विलीन हो जाएगा.’

मोदी ने कहा कि मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक पार्क हमारे देश में माल ढुलाई के पारिस्थितिकी तंत्र में एक आदर्श बदलाव होगा. विभिन्न क्षेत्रों में इनमें से प्रत्येक परियोजना रोज़गार सृजन और आत्मनिर्भर बनने के हमारे संकल्प को बढ़ावा देगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार प्रमुख योजनाओं में परिपूर्णता (100% कवरेज) हासिल करने के लिए काम कर रही है. किसी भी क्षेत्र को लें- शौचालय, आवास, वित्तीय समावेशन… हम परिपूर्णता (100% कवरेज) की दिशा में काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि कुछ साल पहले इंफ्रास्ट्रक्चर में सड़क, बिजली और पानी के संदर्भ में बात की जाती थी. आज हम भारत के गैस पाइपलाइन नेटवर्क का विस्तार करने के लिए काम कर रहे हैं. आई-वे पर काम हो रहा है, हाई स्पीड इंटरनेट को हर गांव तक पहुंचाना हमारा विजन है.

share & View comments