scorecardresearch
Friday, 12 April, 2024
होमदेशओम बिरला ने लोक सभा दर्शक दीर्घा के लिए बनाए जाने वाले पास पर लगाई रोक, नेताओं के साथ करेंगे बैठक

ओम बिरला ने लोक सभा दर्शक दीर्घा के लिए बनाए जाने वाले पास पर लगाई रोक, नेताओं के साथ करेंगे बैठक

स्पीकर ओम बिरला ने दर्शक दीर्घा के लिए बनाए जाने वाले पास पर भी रोक लगा दी है और आज शाम 4 बजे विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात भी करेंगे.

Text Size:

नई दिल्ली: लोकसभा में बुधवार को हुई सुरक्षा में बड़ी चूक के बाद अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि शून्यकाल के दौरान हुई घटना की गहन जांच की जा रही है. दिल्ली पुलिस को भी जरूरी निर्देश दिए गए हैं.

बता दें कि इसके साथ ही स्पीकर ओम बिरला ने दर्शक दीर्घा के लिए बनाए जाने वाले पास पर भी रोक लगा दी है.

इन दिनों संसद में शीतकालीन सत्र चल रहा है और इसी दौरान बुधवार को दो युवक लोकसभा में घुस गए और दर्शक दीर्घा में कूद गए और अंदर कलर स्मोक बॉम्ब फेंक दिया.

सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आज शाम 4 बजे विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात भी करेंगे.

सुरक्षा उल्लंघन पर प्रतिक्रिया देते हुए, कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि लोकसभा में घुसपैठ एक परेशान करने वाली बात है, खासकर 2001 के संसद हमलों की बरसी पर.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी लोकसभा में हुई इस घटना और सुरक्षा उल्लंघन मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा, ” यह मामला बहुत गंभीर है. यह सिर्फ लोकसभा और राज्यसभा का सवाल नहीं है, यह इस बारे में है कि इतनी कड़ी सुरक्षा के बावजूद दो लोग कैसे अंदर आ पाए और सुरक्षा में सेंध लगाई…”

जबकी स्पीकर जदगीप धनखड़ ने कहा कि “जैसे ही मुझे इसके बारे में पता चला, मैंने सुरक्षा निदेशक को फोन किया. मैंने उन्हें अपडेट देने के लिए कहा. उन्होंने उस समय मुझे जो अपडेट दिया, वह मैंने सदन के साथ साझा किया है. यह चिंता का विषय है लेकिन हमें विवरण की प्रतीक्षा करनी चाहिए और फिर हम इस पर विचार कर सकेंगे.”

‘दोनों को पकड़ लिया गया है’

लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने घटना पर जानकारी साझा करते हुए कहा कि “दोनों को पकड़ लिया गया है और उनके पास मौजूद सामग्री भी जब्त कर ली गई है. संसद के बाहर के दो लोगों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.”

उन्होंने आगे कहा कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि यह सिर्फ धुआं था और धुएं से घबराने की जरूरत नहीं है.

बता दें कि चलते सदन के दर्शक दीर्घा से शख्स कूद गया जिससे सदन में अफरातफरी मच गई और आनन फानन में सदन की कार्रवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी.

घटना के बाद धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया और दिल्ली के संसद मार्ग पुलिस स्टेशन लाया गया है.


यह भी पढ़ें: नया आपराधिक कानून आतंकवाद की परिभाषा को व्यापक बनाता है, अब इसमें ‘आर्थिक सुरक्षा खतरा’ को भी किया शामिल


 

share & View comments