scorecardresearch
Friday, 19 July, 2024
होमखेलशमी के कहर के आगे न्यूजीलैंड पस्त, कीवियों को 70 रनों से हराकर भारत ने कटाया वर्ल्ड कप के फाइनल का टिकट

शमी के कहर के आगे न्यूजीलैंड पस्त, कीवियों को 70 रनों से हराकर भारत ने कटाया वर्ल्ड कप के फाइनल का टिकट

भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर जमकर कहर ढाया. शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

Text Size:

नई दिल्ली: भारत ने आईसीसी वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली है. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने चार विकेट खोकर 397 रन का भारी भरकम स्कोर खड़ा किया जवाब में न्यूजीलैंड की टीम सभी विकेट खोकर 327 रनों पर ही सिमट गई. भारत की ओर से टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित और गिल ने तेज गति से शुरुआत की. रोहित शर्मा साउदी की गेंद पर 47 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. फिर गिल और कोहली ने भारत का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया. 65 गेंद में 79 रन बनाने के बाद गिल वानखेड़े की गर्मी से परेशान होकर वापस आ गए.

उसके बाद विराट कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर स्कोर को 200 रनों तक पहुंचाया.

भारत की ओर से विराट कोहली ने सर्वाधिक 117 रन बनाए. कोहली के बाद श्रेयस अय्यर ने 105 रनों की पारी खेली. शतक लगाने के साथ ही कोहली ने सचिन तेंदुलकर के वनडे में 50 शतकों के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया.

भारतीय बल्लेबाजों की अगर बात करें तो शुभमन गिल ने नाबाद 80 रनों की पारी खेली. केएल राहुल ने 20 गेंदों में 39 रनों का योगदान दिया जबकि सूर्यकुमार यादव ने 1 रन का योगदान दिया.

न्यूजीलैंड की अगर बात करें तो 39 रनों पर दो विकेट गंवाने के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स और केन विलियम्सन ने कुछ समय के लिए भारतीय गेंदबाजों को मुश्किल में जरूर डाला लेकिन मोहम्मद शमी ने एक ही ओवर में विलियमसन और उसके बाद लाथम को शून्य पर पवेलियन में भेजकर भारत की जीत की राह आसान कर दी.

न्यूजीलैंड की ओर से सबसे अधिक रन डैरिल मिचेल ने सबसे अधिक 119 गेंदों का सामना करते हुए 134 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 9 चौके और 7 छक्के लगाए. उसके अलावा कप्तान केन विलियम्सन ने 73 गेदों में 69 रनों की पारी खेली.

भारतीय गेंदबाजों में सबसे अधिक कहर मोहम्मद शमी ने ढाया. शमी ने 9.5 ओवर में 57 रन देकर 7 कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा, जबकि बुमराह, सिराज और कुलदीप के खाते में एक-एक विकेट आए.

न्यूजीलैंड के सबसे सफल गेंदबाज टीम साउदी रहे, जिन्होंने 10 ओवर में 100 रन लुटाकर 3 विकेट झटके.


यह भी पढ़ें: वनडे में कोहली के 50 शतक पूरे, ‘महान’ सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा, अब ODI में सबसे अधिक शतक


 

share & View comments