Thursday, 8 December, 2022
होमदेशसिद्धू मूसेवाला हत्याकांड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने CBI को ट्रांसफर करने की याचिका पर विचार करने से किया इनकार

सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने CBI को ट्रांसफर करने की याचिका पर विचार करने से किया इनकार

पंजाब पुलिस की ओर से सिटी कोर्ट में दायर याचिका के मुताबिक लॉरेंस बिश्नोई गायक सिद्धू मुसेवाला के मर्डर का प्रमुख साजिशकर्ता है.

Text Size:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को पंजाब के भाजपा नेता जगजीत सिंह की उस याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया, जिसमें सिद्धू मुसेवाला हत्याकांड की जांच सीबीआई को ट्रांसफर करने की मांग की गई थी.

न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी और न्यायमूर्ति अभय एस. ओका की पीठ ने यह भी टिप्पणी की कि ऐसे मामलों को कोई राजनीतिक रंग नहीं दिया जाना चाहिए और वे इस तरह की प्रथा की सराहना नहीं करते हैं. हालांकि, कोर्ट ने यह भी टिप्पणी की कि अदालत को सभी लोगों के लिए खुले तौर पर काम करना है.

इस बीच, कोर्ट ने आरोपी लॉरेंस बिश्नोई के पिता की पंजाब पुलिस को ट्रांजिट रिमांड को चुनौती देने वाली एक अन्य याचिका पर सुनवाई 18 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी और पंजाब सरकार से याचिका पर जवाब दाखिल करने को कहा.

वरिष्ठ अधिवक्ता विक्रम चौधरी, गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के पिता की ओर से पेश हुए, जबकि वरिष्ठ अधिवक्ता एएम सिंघवी पंजाब सरकार के लिए पेश हुए.

14 जून को दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने पंजाब पुलिस को सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के सिलसिले में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को गिरफ्तार करने की अनुमति दी और पंजाब पुलिस को ट्रांजिट आवेदन की भी अनुमति दी. अदालत ने पंजाब पुलिस को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि आरोपी लॉरेंस बिश्नोई की मेडिकल जांच दिल्ली छोड़ने से पहले कानून/नियमों के अनुसार की जाए और उसे सीजेएम, मानसा, पंजाब की संबंधित अदालत के समक्ष पेश किया जाए.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

दिल्ली की अदालत ने पंजाब पुलिस के आवेदनों को स्वीकार करते हुए पहले कहा था, ‘आवेदक जांच अधिकारी/ एसपी धर्मवीर सिंह और जांच एजेंसी को आरोपी लॉरेंस बिश्नोई की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए सभी उचित उपाय करने का निर्देश दिया गया था, पंजाब के मानसा में संबंधित अदालत के समक्ष लॉरेंस बिश्नोई को आरोपी बनाया है.’

पंजाब पुलिस की ओर से सिटी कोर्ट में दायर याचिका के मुताबिक लॉरेंस बिश्नोई गायक सिद्धू मुसेवाला के मर्डर का प्रमुख साजिशकर्ता है. पंजाब पुलिस ने आगे कहा कि सिद्धू मुसेवाला हत्याकांड की जांच के दौरान, गिरफ्तार आरोपियों के बयान दर्ज किए गए थे, जिसमें यह स्पष्ट रूप से बताया गया था कि लॉरेंस बिश्नोई ने सह-आरोपियों को सिद्धू मुसेवाला की हत्या को अंजाम देने का काम सौंपा था.

पंजाब के मनसा जिले के जवाहरके गांव में 29 मई को सिद्धू मूस वाला की हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. यह घटना पंजाब पुलिस द्वारा 424 अन्य लोगों की सुरक्षा वापस लेने के एक दिन बाद हुई थी. विशेष रूप से, गायक पिछले साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी में शामिल हुए थे.


यह भी पढ़ें : MP के मुरैना में अपने 2 साल के भाई का शव लिए घंटों बैठा रहा 8 साल का मासूम, कांग्रेस बोली- ‘शवराज का जंगलराज’


 

share & View comments