news on accidental PM
दि एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर फिल्म में मनमोहन सिंह के रूप में अनुपम खेर | यूट्यब स्क्रीनग्रैब
Text Size:
  • 16
    Shares

कोलकाता/लुधियानाः कोलकाता के एक सिनेमा घर में शुक्रवार को फिल्म ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ का शो युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन के बीच सुरक्षा कारणों से रद्द कर दिया गया. विजय रत्नाकर गुट्टे द्वारा निर्देशित फिल्म ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ शुक्रवार को रिलीज हुई. फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारू की लिखित पुस्तक पर आधारित है. फिल्म में अभिनेता अनुपम खेर, मनमोहन सिंह का और अक्षय खन्ना, संजय बारू का किरदार निभा रहे हैं.

पंजाब के लुधियाना शहर में पवेलियन मॉल के बाहर कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन के बाद शुक्रवार को यहां भी एक मल्टीप्लेक्स में फिल्म ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ की स्क्रीनिंग रोक दी गई.

मध्य कोलकाता के चांदनी चौक इलाके के हिंद सिनेमा में कुछ दर्शकों ने बताया कि शो पहले दिन स्क्रीनिंग के 10 मिनट बाद ही रद्द कर दिया गया.

कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, ‘सुरक्षा कारणों के चलते ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ की दोपहर की स्क्रीनिंग रद्द कर दी गई, क्योंकि हॉल के बाहर एक समूह द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा था.’ उन्होंने यह नहीं बताया कि फिल्म का अगला शो दिखाया जाएगा या नहीं.

राज्य के युवा कांग्रेस नेतृत्व ने दावा किया कि फिल्म मनमोहन सिंह और कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेताओं के लिए अपमानजनक है. उन्होंने फिल्म को प्रतिबंधित करने की मांग की.

बंगाल यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष शादाब खान ने आईएएनएस को बताया, ‘फिल्म का शीर्षक ही अपमानजनक है. मनमोहन सिंह को एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर बताकर फिल्म निर्माता क्या कहना चाहते हैं? कोलकाता में युवा कांग्रेस के 100 के करीब कार्यकर्ताओं ने सिनेमा घर के सामने विरोध प्रदर्शन किया. अच्छी बात है कि स्क्रीनिंग रोक दी गई है.’

यह पूछे जाने पर कि क्या फिल्म की स्क्रीनिंग को जबरन रद्द कराना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उल्लंघन हो सकता है, उन्होंने कहा कि फिल्म ने पार्टी कार्यकर्ताओं की भावनाओं को आहत किया है. उन्होंने कहा, ‘हमारे कार्यकर्ताओं की भावनाओं के आहत होने के कारण ही यह प्रदर्शन किया गया. हालांकि, हम अभी यहां किसी और प्रदर्शन की योजना नहीं बना रहे हैं.’

लुधियाना में भी प्रदर्शन रोका गया

पंजाब के लुधियाना शहर में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं के विरोध प्रदर्शन के बाद शुक्रवार को यहां भी एक मल्टीप्लेक्स में बॉलीवुड फिल्म ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ की स्क्रीनिंग रोक दी गई. कार्यकर्ताओं ने पवेलियन मॉल के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, जिसके बाद मल्टीप्लेक्स प्रबंधन ने अप्रिय घटनाओं से बचने के लिए शो चालू नहीं किया.

जिस समय कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ, उस समय वहां स्थानीय पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे. हालांकि, यह फिल्म यहां से 130 किलोमीटर दूर चंडीगढ़ के सिनेमा घरों में दिखाई गई.

यह फिल्म तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार संजय बारू की इसी शीर्षक की किताब पर आधारित है. बारू की किताब 20 अप्रैल, 2014 को प्रकाशित हुई थी.

अभिनेता अनुपम खेर ने मनमोहन सिंह, सुजैन बर्नर्ट ने सोनिया गांधी और अर्जुन माथुर ने राहुल गांधी का किरदार निभाया है, जबकि अक्षय खन्ना संजय बारू की भूमिका में हैं.


  • 16
    Shares
Share Your Views

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here