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Friday, 1 November, 2024
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‘ये एयरपोर्ट है या रेलवे प्लैटफॉर्म’ IGIA पर अनियंत्रित भीड़ को देख एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जारी किए दिशानिर्देश

मंगलवार को इंडिगो एयरलाइंस ने यात्रियों को सलाह दी कि वे फ्लाइट के समय से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें और अपने साथ केवल एक बैग लेकर आएं जिसका वजन केवल सात किलोग्राम हो.

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नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) पर यात्रियों द्वारा प्रवेश के लिए घंटों तक इंतज़ार, फ्लाइट छूटने और भीड़भाड़ से निपटने के लिए अधिकारियों ने दिशानिर्देश जारी किए हैं.

दरअसल, यहां उड़ानों की संख्या घटाने और कुछ उड़ानों को टर्मिनल-3 (टी-3) से स्थानांतरित करने की योजना बनाई गई है.

सोशल मीडिया पर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को टी3 पर व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया.

अधिकारियों ने कहा कि दिशानिर्देश के मुताबिक, एयरलाइंस सोशल मीडिया पर इंतजार के समय की जानकारी देने के अलावा एक कमांड केंद्र रियल टाइम के आधार पर गेट पर भीड़भाड़ को नियंत्रित करेगा.

इसके अलावा एयरलाइंस को हवाई अड्डे पर भीड़ के बारे में बताया जाएगा ताकि चेक-इन पर भीड़ को कम किया जा सके.

इस बीच, एक यात्री श्याम कालरा ने कहा, ‘मैं कोयबंटूर जा रहा हूं. यहां बहुत ज्यादा भीड़ है और कई बार मेरी फ्लाइट छूट चुकी है.’

एक अन्य यात्री शिखा ने कहा, ‘सिक्योरिटी चेक जल्द से जल्द होना चाहिए. मेरी पहले भी फ्लाइट छूट चुकी है. हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ को नियंत्रित किया जाना चाहिए और प्रक्रिया सुचारू रूप से चलनी चाहिए.’


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‘ये एयरपोर्ट है या रेलवे प्लेटफॉर्म

इस बीच मंगलवार को इंडिगो एयरलाइंस ने यात्रियों को सलाह दी कि वे फ्लाइट के समय से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें और अपने साथ केवल एक बैग लेकर आएं जिसका वजन केवल सात किलोग्राम हो.

एयरलाइन ने एडवाइजरी में कहा है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की भारी भीड़ है और चेक-इन और बोर्डिंग का समय सामान्य से अधिक लंबा होने की उम्मीद है.

इसने यात्रियों को दिल्ली हवाई अड्डे, टर्मिनल-3 पर प्रवेश के लिए गेट नंबर 5 और 6 का उपयोग करने की भी सलाह दी, क्योंकि ये इंडिगो चेक-इन काउंटरों के सबसे नजदीक हैं.

वरिष्ठ पत्रकार शीला भट्ट ने भी ट्विटर पर भीड़भाड़ के बारे में शिकायत कर कहा कि हर एक चेक-इन काउंटर पर 200 से ज्यादा लोग मौजूद हैं.

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि सिक्योरिटी चेक इन के लिए एक घंटे का इंतजार. ये एयरपोर्ट है या रेलवे प्लेटफॉर्म.

 

हाल के दिनों में देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे पर यात्रियों की लंबी कतार और इंतजार की बढ़ती शिकायतों के बीच नागर विमानन मंत्रालय और हितधारकों ने स्थिति से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं.

अधिकारियों ने कहा कि मंत्री के सोमवार सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टी-3 के दौरे के बाद एक कार्ययोजना तैयार की गई है.

उन्होंने कहा कि कार्ययोजना के तहत सुबह पांच बजे से नौ बजे के बीच उड़ानों की संख्या कम की जाएगी और कुछ उड़ानों को टी1 और टी2 या टी3 पर कम व्यस्तता वाले समय में स्थानांतरित करने पर भी विचार किया जाएगा.

अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को ट्रैफिक मार्शलों को वाहनों की भीड़ से बचने के लिए प्रस्थान फोरकोर्ट में तैनात किया गया था.

अधिकारियों ने कहा कि टी3 पर 16 प्रवेश द्वार थे (यात्रियों के लिए 14 और क्रू के लिए दो), भीड़ के कारण दो अतिरिक्त द्वार खोल दिए गए हैं और अब कुल 18 द्वार हैं जिसमें यात्रियों के लिए 16 और क्रू के लिए दो गेट होंगे.


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