नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (आईजीआईए) पर यात्रियों द्वारा प्रवेश के लिए घंटों तक इंतज़ार, फ्लाइट छूटने और भीड़भाड़ से निपटने के लिए अधिकारियों ने दिशानिर्देश जारी किए हैं.
दरअसल, यहां उड़ानों की संख्या घटाने और कुछ उड़ानों को टर्मिनल-3 (टी-3) से स्थानांतरित करने की योजना बनाई गई है.
सोशल मीडिया पर लगातार मिल रही शिकायतों के बाद नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सोमवार को टी3 पर व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया.
अधिकारियों ने कहा कि दिशानिर्देश के मुताबिक, एयरलाइंस सोशल मीडिया पर इंतजार के समय की जानकारी देने के अलावा एक कमांड केंद्र रियल टाइम के आधार पर गेट पर भीड़भाड़ को नियंत्रित करेगा.
इसके अलावा एयरलाइंस को हवाई अड्डे पर भीड़ के बारे में बताया जाएगा ताकि चेक-इन पर भीड़ को कम किया जा सके.
इस बीच, एक यात्री श्याम कालरा ने कहा, ‘मैं कोयबंटूर जा रहा हूं. यहां बहुत ज्यादा भीड़ है और कई बार मेरी फ्लाइट छूट चुकी है.’
Delhi | Passengers demand authorities to smoothen the process as long queues were seen at the Terminal 3 of the Delhi airport in the past few days
"I'm travelling to Coimbatore. There is a huge crowd here and many times due to this we miss flight," says Shyam Kalra, a passenger pic.twitter.com/2iacp5Iv9s
— ANI (@ANI) December 13, 2022
एक अन्य यात्री शिखा ने कहा, ‘सिक्योरिटी चेक जल्द से जल्द होना चाहिए. मेरी पहले भी फ्लाइट छूट चुकी है. हवाई अड्डे पर भीड़भाड़ को नियंत्रित किया जाना चाहिए और प्रक्रिया सुचारू रूप से चलनी चाहिए.’
"Security check-in should be done quickly. I've missed flights in past also. Traffic at the airport should be controlled and the process should be made smooth," says Shikha, another passenger pic.twitter.com/nTJy3Kgx9Y
— ANI (@ANI) December 13, 2022
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‘ये एयरपोर्ट है या रेलवे प्लेटफॉर्म‘
इस बीच मंगलवार को इंडिगो एयरलाइंस ने यात्रियों को सलाह दी कि वे फ्लाइट के समय से कम से कम 3.5 घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचें और अपने साथ केवल एक बैग लेकर आएं जिसका वजन केवल सात किलोग्राम हो.
#6ETravelAdvisory #DelhiAirportUpdate #goIndiGo @MoCA_GoI @JM_Scindia pic.twitter.com/l9pDfm4Or6
— IndiGo (@IndiGo6E) December 12, 2022
एयरलाइन ने एडवाइजरी में कहा है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की भारी भीड़ है और चेक-इन और बोर्डिंग का समय सामान्य से अधिक लंबा होने की उम्मीद है.
इसने यात्रियों को दिल्ली हवाई अड्डे, टर्मिनल-3 पर प्रवेश के लिए गेट नंबर 5 और 6 का उपयोग करने की भी सलाह दी, क्योंकि ये इंडिगो चेक-इन काउंटरों के सबसे नजदीक हैं.
वरिष्ठ पत्रकार शीला भट्ट ने भी ट्विटर पर भीड़भाड़ के बारे में शिकायत कर कहा कि हर एक चेक-इन काउंटर पर 200 से ज्यादा लोग मौजूद हैं.
Welcome to departure area of terminal 3.
Four queues 200 plus each for security check-in. Chaos is regularised! @Delhiairport pic.twitter.com/3O4BT0LR74— Sheela Bhatt शीला भट्ट (@sheela2010) December 13, 2022
एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि सिक्योरिटी चेक इन के लिए एक घंटे का इंतजार. ये एयरपोर्ट है या रेलवे प्लेटफॉर्म.
One hour plus to clear security!Ye airport hai ya railway platform? pic.twitter.com/XMHJtZK7h6
— Sheela Bhatt शीला भट्ट (@sheela2010) December 13, 2022
हाल के दिनों में देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे पर यात्रियों की लंबी कतार और इंतजार की बढ़ती शिकायतों के बीच नागर विमानन मंत्रालय और हितधारकों ने स्थिति से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं.
अधिकारियों ने कहा कि मंत्री के सोमवार सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टी-3 के दौरे के बाद एक कार्ययोजना तैयार की गई है.
उन्होंने कहा कि कार्ययोजना के तहत सुबह पांच बजे से नौ बजे के बीच उड़ानों की संख्या कम की जाएगी और कुछ उड़ानों को टी1 और टी2 या टी3 पर कम व्यस्तता वाले समय में स्थानांतरित करने पर भी विचार किया जाएगा.
अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को ट्रैफिक मार्शलों को वाहनों की भीड़ से बचने के लिए प्रस्थान फोरकोर्ट में तैनात किया गया था.
अधिकारियों ने कहा कि टी3 पर 16 प्रवेश द्वार थे (यात्रियों के लिए 14 और क्रू के लिए दो), भीड़ के कारण दो अतिरिक्त द्वार खोल दिए गए हैं और अब कुल 18 द्वार हैं जिसमें यात्रियों के लिए 16 और क्रू के लिए दो गेट होंगे.
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