scorecardresearch
Thursday, 30 May, 2024
होमदेश'हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण', हरियाणा के नूंह में 8 अगस्त तक इंटरनेट बैन जारी

‘हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण’, हरियाणा के नूंह में 8 अगस्त तक इंटरनेट बैन जारी

हरियाणा के गृह सचिव द्वारा पारित आदेश में कहा गया कि कानून और व्यवस्था की समीक्षा की गई है और जिले में हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण हैं.

Text Size:

नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने रविवार को घोषणा की कि नूंह जिले में 8 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी.

हरियाणा के गृह सचिव द्वारा पारित आदेश में कहा गया है कि जिले में हालात गंभीर और तनावपूर्ण बने हुए हैं.

बयान में कहा गया है, “हालांकि, डिप्टी कमिश्नर नब द्वारा मेरे संज्ञान में यह लाया गया है कि कानून और व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की गई है और जिले में हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण हैं.”

बयान में कहा गया, “भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहों के प्रसार के माध्यम से इंटरनेट सेवाओं के दुरुपयोग के कारण जिला नूंह में सार्वजनिक कानून और व्यवस्था में गड़बड़ी, जो सोशल मीडिया/मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर संदेश सेवाओं के माध्यम से जनता में प्रसारित की जा सकती है, उसी को देखते हुए इंटरनेट सेवाएं अभी बंद रहेंगी.”

हरियाणा के नूंह जिले में 31 जुलाई को दो गुटों के बीच हिंसा भड़क गई थी, सोमवार को नूंह में दो होम गार्ड समेत छह लोगों की जान चली गई.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

इससे पहले शुक्रवार को, हरियाणा पुलिस ने कहा कि सोमवार को हरियाणा के नूंह जिले में हिंसा और दंगे के संबंध में 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 55 एफआईआर दर्ज की गई हैं.

पुलिस ने आगे बताया कि सोमवार को दो समूहों के बीच हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या 6 हो गई, जिसमें 2 पुलिस होमगार्ड भी शामिल हैं, जबकि 88 अन्य घायल हो गए.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “धार्मिक जुलूस के दौरान हुई हिंसा के संबंध में अब तक 55 एफआईआर दर्ज की गई हैं और 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. झड़पों में 88 अन्य लोग घायल हुए हैं. हिंसा में मरने वालों की संख्या 6 हो गई है.”

इस बीच, गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि नूंह में झड़प के बाद गुरुग्राम और आसपास के जिलों में हुई हिंसा के संबंध में अब तक 27 एफआईआर दर्ज की हैं और 38 आरोपी व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है.

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बुधवार को हिंसा के पीछे बड़ी साजिश का आरोप लगाते हुए कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

विज ने कहा, “दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. जिसने भी हिंसा की साजिश रची, उसे भी भुगतान करना होगा. सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई दंगाइयों से की जाएगी.”

गृह मंत्री ने कहा, “मैं सभी से शांति और सद्भाव बनाए रखने का आग्रह करूंगा. शांति सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस के जवान और केंद्रीय अर्धसैनिक बल पर्याप्त संख्या में तैनात हैं.”

विज ने कहा, “मैं लोगों से यह भी अनुरोध करूंगा कि वे सोशल मीडिया पर कोई भी आपत्तिजनक या भड़काऊ सामग्री पोस्ट करने से बचें. हमने एक जांच समिति बनाई है, जो सोशल मीडिया पर हर गतिविधि पर नजर रख रही है. मामले की गहन जांच की जा रही है.”


यह भी पढ़ें: नूंह हिंसा के बाद अवैध संपत्तियों पर चला बुलडोजर तो कांग्रेस MLA बोले- कार्रवाई गैरकानूनी, जाऊंगा कोर्ट


share & View comments