scorecardresearch
Friday, 12 July, 2024
होमखेलवर्ल्ड कप में अब तक अजेय रहा भारत ने फाइनल में कंगारुओं के सामने घुटना टेका, करोड़ों भारतीयों का टूटा दिल

वर्ल्ड कप में अब तक अजेय रहा भारत ने फाइनल में कंगारुओं के सामने घुटना टेका, करोड़ों भारतीयों का टूटा दिल

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया जो बिल्कुल सही साबित हुआ. पहली पारी में भारतीय बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने जूझते दिखे, जबकि दूसरी पारी में शुरुआती झटके के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने आसानी से ट्रॉफी अपने नाम कर लिया.

Text Size:

नई दिल्ली: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, जो कि बिल्कुल सही साबित हुआ. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने पूरे मैच के दौरान भारतीय बल्लेबाज परेशान दिखे. भारत ने 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 240 रन बनाए. भारत की ओर से सबसे अधिक रन केएल राहुल ने 107 गेंदों में एक चौके की मदद से 66 रन बनाए. इस वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन कर रहे विराट कोहली ने 63 गेंदों का सामना करते हुए 54 रन बनाए.

हालांकि, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 30 रन पर पहला विकेट खोने के बाद एक अच्छी शुरुआत दी. रोहित ने 31 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 47 रन बनाए.

इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 18, कुलदीप यादव ने 10 और रविंद्र जडेजा ने 9 रन बनाए.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अच्छी गेंदबाजी मिचेल स्टार्क ने की. स्टॉर्क ने 10 ओवर में 55 रन देकर 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. इसके अलावा हेजलवुड ने 2, कमिंस ने 2, मैक्सवेल ने 1 और  जंपा ने 1 विकेट लिए.

अगर बात ऑस्ट्रेलिया की करें तो खराब शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी स्थिति को संभाला और मैच को खत्म करने तक लेकर गए.

ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 120 गेंदों में 15 चौके और 4 छक्के की मदद से 137 रन बनाए. दूसरे छोड़ पर मार्नस लाबुशेन ने उनका जमकर साथ दिया. उन्होंने 110 गेंदों में नाबाद 58 रनों की पारी खेली. मैक्सवेल ने 2 रन लेकर मैच को खत्म किया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वॉर्नर ने 7, मिशेल मार्श ने 15 और स्टीव स्मिथ ने 4 रन बनाए.

अगर गेंदबाजी की बात करें तो भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट चटकाए जबकि मोहम्मद शमी ने 1 विकेट लिए. इसके बाद भारतीय गेंदबाज पूरे मैच में जूझते दिखे.

ट्रेविस हेड को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.


यह भी पढ़ें: ‘जाना तो नीले रंग में ही है’ – इस विश्व कप में हर कोई भारत की जर्सी में है. यही नया काला है


 

share & View comments