scorecardresearch
Friday, 1 November, 2024
होमदेशI&B मंत्रालय ने यूट्यूब, ट्विटर को Layer’r शॉट के अनुचित विज्ञापनों को हटाने को कहा, TV पर भी प्रसारण रोका

I&B मंत्रालय ने यूट्यूब, ट्विटर को Layer’r शॉट के अनुचित विज्ञापनों को हटाने को कहा, TV पर भी प्रसारण रोका

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच के दौरान सोनी लिव पर प्रसारित 15 सेकंड के दो विज्ञापनों की ट्विटर पर काफी आलोचना की गई. इन विज्ञापनों को 'महिलाओं के प्रति अपमानजनक' और 'रेप कल्चर को बढ़ावा देने' वाला बताया गया.

Text Size:

नई दिल्ली: भारतीय विज्ञापन मानक परिषद ने बॉडी स्प्रे ब्रांड के प्रोमो कंटेट पर सोशल मीडिया पर मचे बवाल के बाद दो नए लेयर शॉट विज्ञापनों के सस्पेंशन के आदेश जारी किए है. इस सप्ताह की शुरुआत में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड मैच के दौरान सोनी लिव पर ये विज्ञापन प्रसारित किए गए थे.

कई लोगों ने इन विज्ञापनों को ‘महिलाओं के प्रति अपमानजनक’ और ‘रेप कल्चर को बढ़ावा देने’ वाला बताया और उनकी कड़ी आलोचना की. उधर दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने शनिवार को ट्वीट किया कि ये विज्ञापन ‘विषाक्त पुरुषत्व का भयावह रूप’ हैं. उन्होंने इस मामले को दिल्ली पुलिस और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के समक्ष रखा.

कुछ यूजर्स ने ट्विटर पर भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) को टैग करते हुए विज्ञापनों की कड़ी आलोचना की. इसके बाद एएससीआई ने टिप्पणी की कि ये विज्ञापन ‘एएससीआई कोड का गंभीर उल्लंघन’ थे.

नियामक निकाय ने लिखा, ‘हमें टैग करने के लिए धन्यवाद. यह विज्ञापन एएससीआई कोड का गंभीर उल्लंघन है और जनहित के खिलाफ है. हमने तत्काल कार्रवाई की है और विज्ञापनदाता को विज्ञापन पर रोक लगाने के आदेश दे दिए हैं, जांच लंबित है.’

बॉडी स्प्रे शॉट के पहले आपत्तिजनक एड में दिखाया गया है कि बेडरूम में एक युवा जोड़ा बैठा है. उनके चार दोस्त बिना खटखटाए कमरे में आते हैं और बेतरतीब ढंग से लड़के से पूछते हैं कि ‘एक शॉट तो मारा होगा’. लड़की सहम जाती है. उसके बाद वे यह कहते हैं अब हमारी बारी है, और मेज पर रखी ‘शॉट’ परफ्यूम की बोतल उठाने लगते हैं.

वहीं दूसरे विज्ञापन में चार लड़के एक स्टोर में जाते हैं. वहां एक लड़की भी खरीददारी करती नजर आती है. वह कहते हैं, ‘हम चार वो एक, शॉट कौन लगायेगा’. लड़की हैरानी से पीछे मुड़कर उन लड़कों को देखती है. उनमें से एक लड़का आगे बढ़कर सामने वाले रैक से शॉट परफ्यूम की एक बोतल उठाने लगता है.

विज्ञापनों को लेकर नाराजगी और उन्हें हटाने की मांग

विज्ञापनों पर गुस्सा जताते हुए मालीवाल ने ट्वीट किया, ‘परफ्यूम ‘शॉट’ के वाहियात और शर्मनाक विज्ञापनों पर गुस्सा आ रहा है. वे विषाक्त पुरुषत्व का भयावह रूप दिखाते हैं और साफ तौर पर गैंग रेप कल्चर को बढ़ावा देते हैं! कंपनी के मालिकों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. उन्होंने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया और सूचना एवं प्रसारण मंत्री को पत्र लिखकर एफआईआर दर्ज करने और कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

विज्ञापनों को लेकर लोगों के अंदर भारी नाराजगी और घृणा थी.

एक यूजर ने ट्वीट किया, ‘विज्ञापन के लिए कुछ नियम होने चाहिए. दरअसल यह शॉट डीओ एड वास्तव में बेहद वाहियात है. हालांकि मुझे पता था कि यह एक विज्ञापन है और ऐसा नहीं होता है. लेकिन एक पल के लिए मुझे जो डर लगा वह रियल था. लाखों महिलाओं के डर पर एक विज्ञापन बनाने की कल्पना!’

एक अन्य ने सवाल किया कि ऐसे विज्ञापनों को कैसे मंजूरी दे दी जाती है.

@monikamanchanda’ ने ट्वीट किया, ‘इस तरह के बीमार मानसिकता और घिनौने विज्ञापन कैसे एप्रुव हो जाते हैं. क्या @layerr_shot विकृतियों से भरा हुआ नहीं है? शॉट का दूसरे एड का कंटेट वाहियात है.

और भी बहुत से लोगों ने इन ‘गैर-जिम्मेदार विज्ञापनों’ पर हमला बोला और प्रसारकों से विज्ञापनों को हटाने का आग्रह किया. उनके मुताबिक इस तरह के विज्ञापन ‘युवाओं को अश्लील और अनुचित संदेश’ देते हैं.

 

कई लोगों ने विज्ञापनों के प्रसारण पर पूरी तरह से रोक लगाने और उस टीम को बर्खास्त करने कि मांग की जिन्होंने इस तरह के विज्ञापनों को मंजूरी दी.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


यह भी पढ़ेंः Google पर जातिगत भेदभाव को ‘अनदेखा’ करने का आरोप, दलित कार्यकर्ता का टॉक शो रद्द


 

share & View comments