Saturday, 21 May, 2022
होमदेशउच्च न्यायालय ने ढिंकिया में पुलिस की ज्यादती रोकने, स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा

उच्च न्यायालय ने ढिंकिया में पुलिस की ज्यादती रोकने, स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने को कहा

Text Size:

कटक (ओडिशा), 20 जनवरी (भाषा) उड़ीसा उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि जगतसिंहपुर जिले के ढिंकिया में प्रस्तावित जेएसडब्ल्यू स्टील प्लांट स्थल पर पुलिस की ज्यादती को तुरंत रोका जाना चाहिए। अदालत ने ओडिशा सरकार को मामले पर एक स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया।

अदालत ने कहा कि गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा स्थिति रिपोर्ट प्रस्तुत की जानी चाहिए और एक स्थानीय महिला तथा तीन अधिवक्ताओं द्वारा दायर दो जनहित याचिकाओं में की गई शिकायतों के संदर्भ में जमीनी हकीकत का विवरण दिया जाना चाहिए। याचिकाओं में ग्रामीणों के खिलाफ पुलिस की ज्यादती का आरोप लगाया गया है। ग्रामीण पान के खेतों को तहस-नहस करने का विरोध कर रहे हैं।

मुख्य न्यायाधीश एस मुरलीधर की अध्यक्षता वाली पीठ ने याचिकाकर्ताओं के अधिवक्ताओं की दलीलें सुनने के बाद कहा, ‘‘स्थानीय पुलिस द्वारा किसी भी रूप में की जा रही ज्यादती, बर्बरता और क्रूरता को तुरंत रोका जाना चाहिए।’’

पीठ ने महाधिवक्ता अशोक कुमार पारिजा को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि एक हलफनामे में स्थिति रिपोर्ट दाखिल की जाए। न्यायालय ने मामले को 31 जनवरी को अगली सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया।

भाषा आशीष सुरेश

सुरेश

यह खबर ‘भाषा’ न्यूज़ एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है. इसके कंटेट के लिए दिप्रिंट जिम्मेदार नहीं है.

share & View comments