scorecardresearch
Sunday, 25 February, 2024
होमदेशविश्व साइकिल दिवसः मंत्रालय का कार्यभार संभालने साइकिल से पहुंचे डॉ. हर्षवर्धन

विश्व साइकिल दिवसः मंत्रालय का कार्यभार संभालने साइकिल से पहुंचे डॉ. हर्षवर्धन

सोमवार को चांदनी चौक के सांसद डॉ. हर्षवर्धन विश्व साइकिल दिवस पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री का कार्यभार संभालने साइकिल से निर्माण भवन पहुंचे.

Text Size:

नई दिल्लीः विश्व साइकिल दिवस पर पार्यवरण को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है. नेता भी इसका अपने तरीके से प्रचार कर रहे हैं. दिल्ली बीजेपी के नेता डॉ. हर्षवर्धन इस अवसर पर अनूठे तरीके से आज अपना पदभार ग्रहण किया. सोमवार को चांदनी चौक के सांसद डॉ. हर्षवर्धन विश्व साइकिल दिवस पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए साइकिल से निर्माण भवन पहुंचे.

उन्होंने बाद में ट्वीट किया, ‘GreenGoodDeed_237 # साइकिलिंग एक सरल, सस्ती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण की दृष्टि से परिवहन का स्थाई साधन है. #UNGA ने 3 जून को सतत विकास लक्ष्यों के लिए साइकिल के योगदान को रेखांकित करते हुए #WorldBicycleDay (विश्व साइकिल दिवस) घोषित किया है. हर्षवर्धन ने कहा यह मेरा प्रिय खेल भी है. दूसरा #BeatAirPollution @UN है. (यूएन की प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई भी)’. उनके आगमन पर और कार्यालय का कार्यभार संभालने के बाद अधिकारियों ने उन्हें गुलदस्ते भेंट किए.

अच्छी पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में तो और भी अधिक

दिप्रिंट आपके लिए ले कर आता है कहानियां जो आपको पढ़नी चाहिए, वो भी वहां से जहां वे हो रही हैं

हम इसे तभी जारी रख सकते हैं अगर आप हमारी रिपोर्टिंग, लेखन और तस्वीरों के लिए हमारा सहयोग करें.

अभी सब्सक्राइब करें

पिछले साल अप्रैल में यूएन ने 3 जून को विश्व साइकिल दिवस घोषित किया था. इस दिन संकल्प लिया गया था- ‘साइकिल की विशिष्टता, लंबी उम्र और इसके बहुउपयोग को पहचानना है और यह परिवहन का एक सरल, सस्ता, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरणीय रूप से उपयुक्त साधन है.’

पदभार संभालने के बाद, हर्षवर्धन ने कहा कि वह अपने घर से कार्यालय और इसके उलटे घर के लिए साइकिल चलाना जारी रखने की कोशिश करेंगे और उन्होंने लोगों से अच्छी आदतें अपनाने की अपील की.

उन्होंने टिप्पणी की कि ‘मुझे एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने के लिए ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं. मेरे पास विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का प्रभार भी है. मेरा मानना ​​है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी की मदद से पिछले 70 वर्षों के मुद्दों का सामना कर रहे लोगों की समस्या को हल किया जा सकता है.’

उन्होंने कहा 27 लाख भारतीयों ने आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाया है और सरकार लगातार कार्यक्रम के जरिए बाकि लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए काम कर रही है.

हर्षवर्धन ने कहा कि वह पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों – दिल्ली, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को आयुष्मान भारत योजना लागू करने को लेकर पत्र लिखेंगे.

उन्होंने आगे कह, ‘अभी तक, 15000 से 16000 अस्पतालों को इस कार्यक्रम से जोड़ा गया है. प्रधानमंत्री का सपना है कि 2022 तक ड़ेढ लाख स्वास्थ्य और वेलनेस सेंटर हों. हम पीएम के विजन को वास्तविक बनाने के लिए डायनिमिक मोड में काम करेंगे.

गौरतलब है कि 2014 में मोदी के पहले कार्यकाल में हर्षवर्धन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बनाये गये थे. बाद में उन्हें पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और विज्ञान और तकनीकी मंत्रालय का प्रभार दिया गया था. 2017 में, उन्हें केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे के निधन के बाद पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री नियुक्त किया गया था.

हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में, हर्षवर्धन ने अपने चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र को बरकरार रखा, इसे 2 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीता.

share & View comments