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Thursday, 21 November, 2024
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मोदी सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य काउंसलिंग के लिए KIRAN की शुरुआत की, हेल्पलाइन 24×7 उपलब्ध होगी

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने लोगों को मदद के लिए प्रोत्साहित करने के लिए टोल-फ्री नंबर (1800-500-0019) स्थापित किया है. हेल्पलाइन में 13 भाषा विकल्प हैं.

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नई दिल्ली: सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने सोमवार को 24×7 टोल-फ्री मानसिक स्वास्थ्य  हेल्पलाइन ‘किरण’ (1800-500-0019) का शुभारंभ किया.

हेल्पलाइन, जिसे विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग द्वारा विकसित किया गया था, इसका का उद्देश्य कोविड-19 महामारी के कारण लोगों में बढ़ते मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों के जवाब में परामर्श प्रदान करना है.

यह प्रारंभिक स्क्रीनिंग, प्राथमिक चिकित्सा, मनोवैज्ञानिक सहायता, संकट प्रबंधन, सकारात्मक व्यवहार और मानसिक कल्याण और मनोवैज्ञानिक संकट प्रबंधन जैसी मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास सेवाओं की पेशकश करेगा.

यह पहले चरण की काउंसलिंग, सलाह भी प्रदान करेगा और गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को काउंसलर्स को संदर्भित करेगा, जिसमें विकलांग व्यक्तियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

मानसिक स्वास्थ्य उपचार की आवश्यकता पर जोर देते हुए, विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग के संयुक्त सचिव, प्रोबोध सेठ ने कहा, ‘चल रही महामारी के साथ हम मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं में वृद्धि देख रहे हैं. हमारी टिप्पणियों से पता चलता है कि देश में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की भारी कमी है और इस समस्या को दूर करने के लिए हम किरण को एक समर्पित हेल्पलाइन के रूप में शुरू कर रहे हैं, जो मानसिक रोगों के रोगियों के लिए सेवाएं प्रदान कर रही है.

उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाइन को इस उम्मीद के साथ लॉन्च किया गया था कि लोगों को मदद के लिए पहुंचने के लिए प्रोत्साहित किया जाए.

सेठ ने कहा, ‘इसके चारों ओर कलंक के कारण, मानसिक स्वास्थ्य रोगी मदद मांगने में सहज महसूस नहीं करते हैं. यह ध्यान में रखते हुए कि हेल्पलाइन पर कॉल करने वाले लोगों की पहचान को गुमनाम रखा जाएगा.’


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हेल्पलाइन 13 भाषाओं में, 75 पेशेवरों द्वारा संचालित

हेल्पलाइन ‘किरण’ को राज्य की टेलीकॉम फर्म भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के सहयोग से लॉन्च किया गया, जिसने डिपार्टमेंट को टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान किया है.

यह हेल्पलाइन तमिल, हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, उर्दू, असमिया, कन्नड़ और मलयालम सहित 13 भाषाओं में उपलब्ध होगी.

यह 25 हेल्पलाइन केंद्रों के 75 मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा संचालित किया जाएगा, जो समर्थन की पहली पंक्ति के रूप में कार्य करेंगे. इनमें से आठ राष्ट्रीय संस्थान हैं, 14 समग्र क्षेत्रीय मानसिक स्वास्थ्य केंद्र हैं और तीन क्षेत्रीय केंद्र हैं.

कुछ राष्ट्रीय संस्थानों में दिल्ली, चेन्नई, देहरादून, मुंबई और सीहोर (मध्य प्रदेश) में स्थित बौद्धिक अक्षमता के साथ राष्ट्रीय सशक्तिकरण संस्थान के लिए शाखाएं शामिल हैं.

विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग ने 660 क्लीनिकल ​​मनोवैज्ञानिकों और 668 मनोचिकित्सकों में भी भाग लिया है जो उन रोगियों के लिए दूसरे स्तर के समर्थन के रूप में कार्य करेंगे, जो गंभीर रूप से बीमार हैं या दवा के नुस्खे की आवश्यकता है.

विभाग ने तीसरे स्तर के समर्थन का भी वादा किया है जहां गंभीर मानसिक बीमारियों वाले रोगियों को नियमित अनुवर्ती कॉल किए जाएंगे. कोविड-19 महामारी के कारण, भारत एक विशाल मानसिक स्वास्थ्य संकट देख रहा है.

काउंसलर्स और मनोचिकित्सकों ने उल्लेख किया है कि चिंता-संबंधी मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि जुनूनी-बाध्यकारी (ओसीडी) और घबराहट संबंधी विकारों ने महामारी शुरू होने के बाद से 20-25 प्रतिशत वृद्धि देखी है.

इसके अलावा, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर)- भारत के शीर्ष चिकित्सा निकाय के एक अध्ययन के अनुसार, दिसंबर 2019 में लैंसेट मनोचिकित्सा पत्रिका में प्रकाशित, सात में से एक भारतीय मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित है.

(इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें )

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