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Wednesday, 18 December, 2024
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सरकार नागरिक भागीदारी के लिए ‘राष्ट्रीय हित विषयों’ पर गेम्स की योजना बना रही है

खेलों का उद्देश्य नागरिकों के मानसिक स्वास्थ्य, व्यवहार परिवर्तन और समस्या-समाधान कौशल में मदद करना भी है. MyGov प्लेटफॉर्म ने खेलों के विकास के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं.

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नई दिल्ली: एक योद्धा के रूप में कई दुश्मनों से लड़ें, महा योद्धा और यहां तक ​​कि परम योद्धा तक का लेवल अप करें, आइटम उठाएं और अपग्रेड करें, और यह सब कुछ 3डी में – यह आपके पसंदीदा आरपीजी के अगले ए़डीशन का कोई विज्ञापन नहीं है बल्कि उस तरह के खेल का एक उदाहरण जिसे एक नई सरकारी पहल के तहत विकसित किया जा सकता है.

केंद्र सरकार नागरिक भागेदारी बढ़ाने के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, व्यवहार में बदलाव लाने और नागरिकों के बीच समस्या-समाधान और निर्णय लेने के कौशल विकसित करने के लिए मोबाइल और वेब-आधारित गेम बनाने की योजना बना रही है.

MyGov – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के तहत नागरिक सहभागिता मंच – ने राष्ट्रीय हित के विषयों पर आधारित उपयोगकर्ता-अनुकूल खेलों को बनाने के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं.

पिछले सप्ताह (7 नवंबर) जारी किए गए पैनल में शामिल होने के लिए अनुरोध (आरएफई) दस्तावेज़ MeitY की वेबसाइट पर उपलब्ध है, “इंटरनेट, सोशल मीडिया के बढ़ने और रुचि के स्तर पर विचार करने के साथ, अब नागरिक जुड़ाव के लिए नए मॉडल डिजाइन करने का समय आ गया है.”

इसमें कहा गया है, “कई शोध अध्ययनों से पता चलता है कि खेल सार्वजनिक समझ में सुधार, जागरूकता पैदा करने, प्रतिक्रिया मांगने, सीखने के विकास और सूचना प्रसार के लिए एक महान उपकरण हैं.”

MyGov, जिसे जुलाई 2014 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था, के 3.41 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, और नागरिक सहभागिता गतिविधियों, परामर्श और नागरिकों के लिए सूचना के प्रसार के लिए लगभग सभी सरकारी विभागों द्वारा इसका लाभ उठाया जाता है.

दस्तावेज़ में लिखा है कि आरएफई के माध्यम से, MyGov एक सक्षम वातावरण विकसित करने और खेलों के माध्यम से अधिक नागरिक जुड़ाव के लिए रणनीतिक और सामरिक दृष्टिकोण की अवधारणा पेश करने का इरादा रखता है.

इसमें कहा गया है कि “यह नागरिकों की अधिक भागीदारी और जुड़ाव और सूचना के सार्थक प्रसार के लिए मेगा (बड़े पैमाने पर) और मिनी (छोटे पैमाने पर) गेम विकसित करने पर विचार कर रहा है.”

MyGov ने कहा, “गेम स्व-प्रेरक प्रणाली हैं, और पिछले कई वर्षों से, गेम डिजाइनरों ने विभिन्न खेलों के माध्यम से भावनाएं पैदा करने, समस्या-समाधान को प्रोत्साहित करने, व्यवहार में बदलाव, शैक्षिक वीडियो आदि के माध्यम से जानकारी का प्रसार करने के लिए इंटरैक्टिव तकनीक विकसित की है.”

इसमें कहा गया है कि गेम नागरिकों को लंबे समय तक जुड़े रहने में मदद करते हैं.


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ख़ासियत और मक़सद

विकसित खेल “राष्ट्रीय हित के विषयों” पर आधारित होंगे, जैसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति, शहर नियोजन और शहरी विकास, जलवायु परिवर्तन, ग्रामीण विकास, राष्ट्रीय कृषि नीति, LiFE (एक सतत भविष्य का निर्माण), मेरी संस्कृति मेरा गौरव, युद्ध नायक और स्वच्छता मिशन.

इन्हें या तो पज़्ज़ल गेम के रूप में विकसित किया जा सकता है – जैसे कि क्रॉसवर्ड, शब्द खोज, संख्या, अंतर ढूंढना या तर्क पहेली – सभी उम्र के नागरिकों को आकर्षित करने के लिए, या छात्रों को संलग्न करने के लिए शब्द खेल के रूप में किया जा सकता है. ये सामान्य ज्ञान के खेल, शूटिंग, रेसिंग, छुपी वस्तुएं, अंतहीन धावक और क्विज़ भी हो सकते हैं.

दस्तावेज़ में, MyGov ने 10 व्यापक उद्देश्यों को भी सूचीबद्ध किया है जिन्हें सरकार इन खेलों को बनाकर हासिल करना चाहती है.

इनमें समाज में नागरिक सहभागिता और योगदान में वृद्धि, जागरूकता पैदा करना, सार्थक जानकारी का प्रसार, व्यवहार में परिवर्तन लाना, सीखने के माध्यम से कौशल विकास, समस्या-समाधान कौशल का निर्माण, भूमिका निभाने के माध्यम से निर्णय लेने के कौशल का विकास, रचनात्मक सोच विकसित करना और मानसिक स्वास्थ्य (बेहतर मनोदशा, विश्राम, सकारात्मक भावनाएं और चिंता और तनाव का निम्न स्तर) में सुधार, और नागरिकों को सार्वजनिक चुनौतियों के समाधान के लिए संलग्न होने और सुझाव देने में सक्षम बनाना शामिल है.

दस्तावेज़ के अनुसार, गेम को उपयोगकर्ता के अनुकूल, सीखने, खेलने और संलग्न करने में आसान होना चाहिए.

इसके अतिरिक्त, उनके पास शानदार नियंत्रण और नेविगेशन, एक दिलचस्प विषय और दृश्य शैली, उत्कृष्ट ध्वनि और संगीत, मनोरम दुनिया और मनोरंजक कहानियां, यादगार पात्र और चुनौती और इनाम का अच्छा संतुलन होना चाहिए.

खेल अवधारणा का एक उदाहरण: युद्ध नायक

गेम कॉन्सेप्ट का उदाहरण देते हुए दस्तावेज़ में कहा गया है कि युद्ध नायकों जैसे विषय के लिए, सेवा प्रदाता विभिन्न लक्ष्यों के साथ तीन-चरणीय मिशन विकसित कर सकता है.

प्रत्येक चरण के साथ जीवन, शक्ति और उत्तरदायित्व को बढ़ाया जा सकता है. एक बार जब कोई उपयोगकर्ता चरण 1 में परिभाषित मिशनों का एक सेट पूरा कर लेता है, तो वह “योद्धा” बन सकता है.

इसी तरह, उपयोगकर्ता क्रमशः चरण 2 और 3 के पूरा होने के बाद “महा योद्धा (महान योद्धा)” और “परम योद्धा (परम योद्धा)” की उपाधि का दावा कर सकते हैं.

गेम खेलने के लिए यूजर्स को MyGov पर साइन अप करना होगा.

MyGov के अनुसार, गेम में वैयक्तिकृत अवतार बनाने की क्षमता, यथार्थवादी 3D ग्राफिक्स, “आपकी आंखों के लिए एक दावत, एक गहन सिनेमाई अनुभव बनाने के लिए पोस्ट-प्रोसेस प्रभावों के साथ” जैसी सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए.

खेल भी उच्च रिज़ॉल्यूशन के होने चाहिए और तोपखाने की एक विस्तृत श्रृंखला, कई दुश्मन प्रकार, विभिन्न पिकअप आइटम और अपग्रेड के साथ देखने में आकर्षक होने चाहिए.

इसमें कहा गया, “स्टोरीलाइन/स्टोरीबोर्ड में अलग-अलग प्रकार के उपयोगकर्ताओं की भूमिकाएं शामिल होनी चाहिए, जो उम्र, लिंग और उपयोगकर्ता के प्रकार, यानी नागरिक, निवासी, एनआरआई आदि पर निर्भर हो सकती हैं. ये भूमिकाएं एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकती हैं और व्यक्तिगत रूप से, चित्रित कर सकती हैं.”

आवेदन कैसे करें

आरएफई ने इच्छुक बोलीदाताओं को “गेमिंग प्लेटफॉर्म को डिजाइन करने, विकसित करने, लागू करने और बनाए रखने और MyGov के लिए बड़े/छोटे गेम विकसित करने के लिए” भागीदारी बोलियां भेजने के लिए आमंत्रित किया है.

इच्छुक सेवा प्रदाता अपना प्रस्ताव MyGov को प्रस्तुत कर सकते हैं, और चयनित आवेदकों को कोटेशन के लिए अनुरोध (आरएफक्यू) जारी किया जाएगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर है.

डेवलपर को एक कहानी, अवधारणा, पात्र, थीम और शैलियों को विकसित करने की आवश्यकता होगी, और गेम एक घंटे तक के प्लेटाइम के साथ मिनी-गेम हो सकते हैं, या मेगा-गेम हो सकते हैं जिन्हें चरणों और चरणों में लंबी अवधि के लिए खेला जा सकता है.

खेल को इस तरह से डिज़ाइन किया जाना चाहिए कि यह विकलांग व्यक्तियों के लिए भी सुलभ हो.

(इस खबर को अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)


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